हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ज्यादा ना खायें ये हेल्दी फूड्स भी

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 14, 2014
विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन भी इतना ही खतरनाक हो सकता है। इसलिए हेल्दी फूड्स को भी ज्यादा ना खायें।
  • 1

    हेल्दी फूड्स भी अधिक न लें

    ये तो आप जानते होंगे कि एक बार में कुकीज़ की एक पूरा बॉक्स खा जाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन क्या आपको पाता है कि विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन भी इतना ही खतरनाक हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि आप अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों को निकाल दें, बस इनका अधिक सेवन न करें। क्योंकि अधिक मात्रा में इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।  
    Image courtesy: © Getty Images

    हेल्दी फूड्स भी अधिक न लें
  • 2

    संतरे और टमाटर

    माउंट सिनाई हॉस्पिटल में माउंट सिनाई गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मोटिलिटी सेंटर के डायरेक्टर, जीना सैम के अनुसार संतरे और टमाटर जैसे इन स्वादिष्ट चीजों के बहुत अधिक सेवन से आपको बचना चाहिए, क्योंकि ये अत्यधिक अम्लीय होते हैं। और इनके अधिक सेवन से रिफल्कस की समस्या हो सकती है। और अधिक समय तक इनका सेवन करने से बर्रेट्स एसोफैगस (Barrett’s Esophagus) विकार भी हो सकता है। सैम के अनुसार यदि आपको पहले से ही रिफलक्स के लक्षण है, तो संतरे या टमाटर की एक दिन के दो सर्विंग्स तक ही लेना पर्याप्त होता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    संतरे और टमाटर
  • 3

    डिब्बाबंद टूना मछली

    यह आसानी से बनाई जा सकतने वाली, कम कैलोरी वाली मछली एक स्वस्थ सलाद या सैंडविच के लिए आदर्श होती है। हालांकि, इसके अधिक सेवन से पारे का स्तर खतरनाक तौर पर बढ़ सकता है। क्योंकि टूना में अन्य मछलियों की तुलना में पारा अधिक होता है। पारे का अधिक सेवन दृष्टि समस्याओं, सुनाई देने व बोलने में समस्या, समन्वय की कमी तथा मांसपेशियों में कमजोरी आदि समस्याओं का कारण बन सकता है। सैम के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आप एक सप्ताह में ट्यूना के तीन से अधिक डिब्बों का उपभोग न करें। कोशिश करें कि टूना की जगह कम पारे वाली मछलियां जैसे सामन, झींगा, और पोलक आदि का सेवन करें।  
    Image courtesy: © Getty Images

    डिब्बाबंद टूना मछली
  • 4

    पानी

    पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभप्रद होता है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन भी न करें। यदि आप ज़बरदस्ती बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो आपको वाटर इन्टॉक्सिकेशन हो सकता है। क्योंकि पानी आपके सोडियम के स्तर को हलका कर देता है। यह घातक हो सकता है और कुछ गंभीर मामलों में मस्तिष्क समारोह बिगड़ सकता है।  
    Image courtesy: © Getty Images

    पानी
  • 5

    लहसुन

    लहसुन एक सुपरफूड है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन बहुत ज्यादा लहसुन खाने से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं, जैसे सिर दर्द, थकान, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, खून का पतला होना और गंभीर रक्तस्राव आदि। सही मात्रा में इसके सेवन की मात्रा यूं तो अगल-अलग व्यक्तियों के लिए अलग होती है, लेकिन एक स्वस्थ इंसान को दिन में लहसुन की चार कलियों से अधिक नहीं खानी चाहिए।
    Image courtesy: © Getty Images

    लहसुन
  • 6

    सोया

    जहां एक और सोया एक स्वस्थ भोजन है, और इसे संतुलित मात्रा में खाने से ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, इसका बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे लोहे का अवशोषण अवरुद्ध करना, या एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया का कारण बन सकता है। ( एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया गर्भाशय अस्तर में एक छिद्र होता है)। एक दिन में सोया की केवल दे सर्विग ही लेनी चाहिये।  Image courtesy: © Getty Images

    सोया
  • 7

    पालक

    उबला हुआ या पकाया गये पालक का सेवन ठीक है, लेकिन बहुत ज्यादा कच्चा पालक खाने से गुर्दे की पथरी या गठिया के गठन की समस्या हो सकती है। ले लोग जिन्हें पहले से ही कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी हो, को विशेष रूप से पालक खाने से बचना चाहिए।
    Image courtesy: © Getty Images

     पालक
  • 8

    ब्राज़ील नट्स

    यह कुरकुरा नाश्ता प्रोटीन, फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड और सेलेनियम का एक बड़ा स्रोत है। साथ ही नट्स के सेवन से सीरम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम होता है। लेकिन, तब भी आपको इनका बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें सेलेनियम होता है और पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में विषाक्त हो सकता है।  
    Image courtesy: © Getty Images

    ब्राज़ील नट्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर