हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पानी की पूर्ति पीने के अलावा खाकर करें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 15, 2014
पानी से भरपूर फल और सब्जियां आपके लिए पानी का अच्‍छा विकल्‍प हो सकते है। पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के साथ यह प्रभावी ढंग से आपकी प्‍यास भी बुझाते हैं।
  • 1

    फलों और सब्जियों से करें पानी की पूर्ति

    तकनीकी रूप से हर दिन आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा करना असुविधाजनक हो जाता है, और आप हर समय इसका पालन भी नहीं कर सकते। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक पूरे दिन के लिए बाहर घूमने जा रहे हैं, और आपको पानी की दो बड़ी बोतलों को ले जाने के लिए कहा जाये तो भारी बोतलें आपके लिए दर्दभरी हो सकती है। साथ ही ज्‍यादा पानी पीने से पेशाब की जरूरत के कारण आपको हर घंटे में कुलबुलाहट महसूस हो सकती है। इसकी बजाय, पानी से भरपूर फल और सब्जियां आपके लिए पानी का अच्‍छा विकल्‍प हो सकते है। पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के साथ यह उठाने में आसान और प्रभावी ढंग से आपकी प्‍यास बुझाएं।
    image courtesy : getty images

    फलों और सब्जियों से करें पानी की पूर्ति
  • 2

    खीरा

    खीरे में 96 प्रतिशत पानी की मौजूदगी तेज गर्मी में भी शरीर को तर रखने में मदद करता है। यह शरीर से सारी गंदगी बाहर निकालता है। इतना ही नहीं यह गर्मियों के दौरान होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या को भी दूर करता है। आप इसे सादा, सलाद के रूप में या दही में मिलाकर खा सकते हैं।
    image courtesy : getty images

    खीरा
  • 3

    टमाटर

    94 प्रतिशत से अधिक पानी से मिलकर बना टमाटर बहुत हाइड्रेटिंग होता हैं। टमाटर में पानी की मात्रा के साथ विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। आप इसे सलाद या सैंडविच या नाश्ते के रूप में सादा भी खा सकते हैं।
    image courtesy : getty images

    टमाटर
  • 4

    तरबूज

    गर्मियों के फल तरबूज में सबसे ज्‍यादा पानी होता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। विटामिन 'ए' और 'सी' से भरपूर तरबूज फैट फ्री होने के साथ-साथ इसमें टमाटर से अधिक लाइकोपीन और एंटिऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह रसीला फल आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है।
    image courtesy : getty images

    तरबूज
  • 5

    अजमोद

    पानी से भरपूर होने के अलावा, अजमोद फाइबर और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। इस सब्‍जी में पानी की मात्रा इसे हार्टबर्न और एसिडिटी के लिए एक अच्‍छा प्राकृतिक उपचार बनाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर भूख को नियंत्रित करता है। सबसे अच्‍छी बात इसकी एक स्टिक में सिर्फ छह कैलोरी होती है।
    image courtesy : getty images

    अजमोद
  • 6

    मूली

    अजमोद की तरह मूली में भी पानी की बहुत अधिक मात्रा होती है। साथ ही यह एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और पोटेशियम से भी भरपूर होता है। इसके मसालेदार स्‍वाद के कारण आप इसे सलाद के रूप में खा सकते है।  
    image courtesy : getty images

    मूली
  • 7

    हिमशैल सलाद का पत्ता

    हिमशैल सलाद की पोषण संबंधी लाभों के लिए सिफारिश नहीं की जाती, लेकिन पानी से भरपूर होने के कारण इससे दूर रह पाना मुश्किल होता है। खस्‍ते हिमशैल सलाद में 95 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। जबकि रोमेन सलाद के पत्तों में पानी की मात्रा कम, लेकिन पोषक तत्व और फाइबर अधिक मात्रा में होते है।
    image courtesy : getty images

    हिमशैल सलाद का पत्ता
  • 8

    तुरई

    तुरई हाइड्रेटेड रखने के साथ आपको कई प्रकार के विटामिन जैसे पोटेशियम, फोलेट और विटामिन ए और सी से भी पोषित करता है। साथ ही इसमें जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
    image courtesy : getty images

    तुरई
  • 9

    स्ट्रॉबेरी

    फलों में तरबूज के बाद सबसे ज्‍यादा पानी स्‍ट्रॉबेरी में होता है। वैसे तो सभी बेरी जैसे रसभरी, ब्‍लूबेरी और ब्‍लैकबेरी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन स्‍ट्रॉबेरी में सबसे अधिक पानी होता है। साथ ही फैट फ्री और लो कैलोरी वाली स्‍ट्रॉबेरी खाने से भूख को नियंत्रित कर वजन कम करती है।
    image courtesy : getty images

    स्ट्रॉबेरी
  • 10

    ब्रोकोली

    फाइबर, पोटेशियम और विटामिन ए और सी से भरपूर ब्रोकोली को, आप सलाद और उबली हुए सब्जी के रूप में ले सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद सल्‍फोराफेन आपके प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के साथ कैन्सरस विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है।  
    image courtesy : getty images

    ब्रोकोली
  • 11

    ग्रेपफ्रूट

    लगभग 90 प्रतिशत पानी से युक्‍त, ग्रेपफ्रूट कोलेस्‍ट्रॉल और वजन को कम करने में आपकी मदद करता है। इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। ग्रेपफ्रूट का गुलाबी और लाल रंग लाइकोपीन की वजह से होता है। इस फल में मौजूद तत्‍व आपकी खाने की लालसा को नियंत्रण में रख, फैट जलाने और रक्त शर्करा को स्थिर रखने में मदद करते हैं।  
    image courtesy : getty images

    ग्रेपफ्रूट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर