हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रक्तदान से संबंधित जरूरी बातें

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 19, 2014
रक्तदान महादान है, लेकिन अगर आप रक्तदान करने जा रहे हैं तो इससे पहले आपको इससे संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लेनी जरूरी है।
  • 1

    रक्तदाताओं के लिए जरूरी जानकारी

    रक्तदान यानी ब्लड डोनेशन एक ऐसा काम है जिसे बहुत महान माना जाता है। आजकल लोगों में रक्तदान के प्रति काफी जागरुकता आ रही है, जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग रक्तदान करने लगे हैं। कॉलेज, ऑफिस, विभिन्न एनजीओ और संस्थाओं द्वारा बहुत से रक्तदान शिविर भी लगाय जाते हैं, जहां कोई भी जाकर रक्तदान कर सकता है। रक्तदान महान के साथ-साथ एक जिम्मेदारी भी है। अपने और दूसरे के प्रति जिम्मेदारी। इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाने के लिए रक्तदान से पहले आपको उसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी जरूरी है। आइये जानते हैं रक्तदान से जुड़ी कौन सी बातें आपको जाननी जरूरी है।

    Image Source - Getty Images

    रक्तदाताओं के लिए जरूरी जानकारी
  • 2

    रक्तदान केंद्रों के बारे में पता लगाएं

    ऐसे कई ब्लड बैंक हैं जो साल में कई बार ब्लड डोनेशन कैंप यानी रक्तदानी शिविर चलाते हैं। अगर आप रक्तदान करना चाहते हैं तो आप इन शिविरों के बारे में जानकारी हासिल करें या ब्लड बैंक के साथ रजिस्ट्रेशन करवा लें, ताकी जरूरत पड़ने पर वो आपसे संपर्क कर सकें। ब्लड बैंक के अलावा कई एनजीओ भी ब्लड डोनेशन कैंप लगाती हैं। ध्यान रहे, किसी भी शिविर में रक्तदान करने से पहले उसकी प्रामाणिकता की जांच कर लें।

    Image Source - Getty Images

    रक्तदान केंद्रों के बारे में पता लगाएं
  • 3

    भूखे पेट रक्तदान न करें

    रक्तदान के बाद अक्सर लोगों को चक्कर आने की शिकायत हो जाती है। इससे बचने के लिए रक्तदान हमेशा भरे पेट करें। रक्तदान करने से कम से कम 3 घंटे पहले अच्छा भोजन करना चाहिए। साथ ही, अपने शरीर को हाईड्रेटिड रखने के लिए पानी या पेयपदार्थ पीते रहें। अगर आप काफी दिनों से रक्तदान की योजना बना रहे हों तो अपने खाने में आयरन की मात्रा बढ़ा लें।

    Image Source - Getty Images

    भूखे पेट रक्तदान न करें
  • 4

    रक्तदान से पहले चेकअप

    रक्तदान से पहले वहां मौजूद चिकित्सक आपका चेकअप करते हैं। चेकअप का उद्देश्य इस बात की जांच करना होता है कि आप रक्तदान करने के लिए सक्षम हैं या नहीं। वे आपका वजन, हीमोग्लोबिन स्तर, ब्लड प्रेशर और मेडिकल हिस्ट्री की जांच करते हैं। इसके बाद ही वह बता सकते हैं कि आप रक्तदान कर पाएंगे या नहीं। रक्तदान के लिए उम्र - 18-60 वर्ष, वजन - 45 किलो से अधिक और हीमोग्लोबिन - 12.5 (कम से कम) होना चाहिए। साथ ही, कोई बड़ी बीमारी भी नहीं होनी चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    रक्तदान से पहले चेकअप
  • 5

    रक्तदान के बाद आराम

    रक्तदान की पूरी प्रक्रिया 10-15 मिनट की होती है। एक बार रक्तदान में आपके शरीर से 350 एमएल रक्त निकाला जाता है। इस दौरान आपको लिटा दिया जाता है, या आराम से बिठाया जाता है। इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद आपको आराम करने की जरुरत होती है। रक्तदान के तुरंत बाद शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए। रक्तदान के कुछ घंटों बाद तक वाहन नहीं चलाना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    रक्तदान के बाद आराम
  • 6

    रक्तदान के बाद कुछ खाएं

    रक्तदान के बाद आपको कमजोरी महसूस न हो इसलिए इसके तुरंत बाद कुछ खाएं। आमतौर पर रक्तदान शिविरों में रक्तदान के बाद जूस, फल, चाय, बिस्किट आदि खिलाया जाता है। कोशिश करें कि पूरा दिन अधिक से अधिक लिक्विड फूड लें। कैफीन से दूर रहें और 48 घंटे के अंदर एल्कोहल का सेवन न करें।

    Image Source - Getty Images

    रक्तदान के बाद कुछ खाएं
  • 7

    शारीरिक श्रम न करें

    अगर रक्तदान के बाद आपको कमजोरी महसूस नहीं भी होती तो भी ध्यान रखें कि रक्तदान आपके शरीर की सामान्य गतिविधियों को कम से कम एक दिन तक प्रभावित करता है। इसलिए इस दौरान अधिक परिश्रम वाली गतिविधियों में शामिल न हों। शरीर पर जिन खेलों से ज्यादा भार पड़ता हो, जैसे क्रिकेट, कसरत आदि खेलों से दूर रहें। शॉपिंग करने न जाएं या किसी भी प्रकार का ऐसा काम न करें जिसमें ऊर्जा लगती हो।

    Image Source - Getty Images

    शारीरिक श्रम न करें
  • 8

    गर्भवती महिलाएं रक्तदान न करें

    गर्भवती महिलाएं रक्तदान नहीं कर सकती। बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी रक्तदान की मनाही होती है। इसका कारण ये है कि इन अवस्थाओं में महिलाओं का आयरन स्तर न्यूनतम होता है। यदि महिला रक्तदान कर रही हो तो वह पिछले छह हफ्तों में गर्भवती नहीं होनी चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    गर्भवती महिलाएं रक्तदान न करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर