हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या आपकी त्वचा दिख रही है आपकी उम्र से ज्यादा बूढ़ी

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 22, 2015
कई बार ऐसा भी होता है कि त्वचा की उम्र आपकी उम्र से अधिक दिखने लगती है। यानी आप तो जवान होती हैं लेकिन आपकी त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है। अगर आपकी त्वचा की उम्र आपसे अधिक लगती है तो इसके पीछे कई कारण होते हैं।
  • 1

    क्यों दिखती है उम्र से अधिक बड़ी त्वचा

    सुंदर, चमकीली और स्वस्थ त्वचा हर किसी का मन मोह लेती है। हर महिला की यही तमन्ना होती है कि वह हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहे। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि त्वचा की उम्र आपकी उम्र से अधिक दिखने लगती है। यानी आप तो जवान होती हैं लेकिन आपकी त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है। अगर आपकी त्वचा की उम्र आपसे अधिक लगती है तो इसके पीछे कई कारण होते हैं। आइये जानें उन कारणों को।

    Image Source - Getty Imags

    क्यों दिखती है उम्र से अधिक बड़ी त्वचा
  • 2

    जीवनशैली

    त्वचा के अस्वस्थ दिखने के पीछे जो सबसे आम कारण है, वो है आपकी जीवनशैली। अगर आपकी जीवनशैली स्वस्थ व संतुलित है तो लंबे समय तक आपकी त्वचा जवान दिख सकती है। स्वस्थ जीवनशैली संतुलित आहार और एक्सरसाइज से होता है। लेकिन अगर आपकी जीवनशैली अस्वस्थ है तो आपकी त्वचा पर इसका काफी असर दिख सकता है। इससे आपकी त्वचा बेजान दिख सकती है और उसपर वक्त से पहले झुर्रियां हो सकती हैं।

    Image Source - Getty Imags

    जीवनशैली
  • 3

    जीन

    आपकी त्वचा का स्वास्थ्य बहुत हद तक आपके जीन पर भी निर्भर करता है। क्योंकि आप अपने जीन के लिए कुछ नहीं कर सकते, इसलिए अगर आपने अपने परिवार में पहले ही देख लिया है कि त्वता अस्वस्थ रहती है, तो आपको अपनी त्वचा का खास खयाल रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

    Image Source - Getty Imags

    जीन
  • 4

    वातावरण

    आप जिस वातावरण में रह रहे हैं उसका प्रभाव भी आपकी त्वचा पर पड़ता है। अगर आप ठंडे वातावरण में रह रहे हैं जहां आपको ताजी हवा और साफ पानी मिलता है तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां दिखेगी। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके आसपास का वातावरण प्रदूषित है, मौसम गर्म है और पानी दूषित है तो आपकी त्वचा पर इसका बुरा असर दिखाई दे सकता है।

    Image Source - Getty Imags

    वातावरण
  • 5

    अल्कोहल

    आपके शरीर के अंदर एक ऐसा अंग है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमेशा काम करता है, और वो अंग है आपका लीवर। एक स्वस्थ लीवर आपके शरीर से सभी दूषित पदार्थों को निकालकर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। अगर आपका लीवर अस्वस्थ होगा, तो आपकी त्वचा जल्दी अपनी चमक खो देगी। बहुत अधिक अल्कोहल आपके लीवर को खराब करके अप्रत्यक्ष रूप से आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। इसके अलावा, इससे आपको मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

    Image Source - Getty Imags

    अल्कोहल
  • 6

    बहुत अधिक मीठा खाना

    जब आप बहुत अधिक शुगर का सेवन करते हैं तो शुगर प्रोटीन के साथ मिलकर एंडवास ग्लाइकेशन और प्रॉडक्ट्स बनाती है। ये सब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपके दांतों और संपूर्ण सेहत को भी नुकसान होता है। बहुत ज्यादा मीठा मोटापा भी बढ़ा सकता है।

    Image Source - Getty Imags

    बहुत अधिक मीठा खाना
  • 7

    ध्यान न रखना

    आपकी त्वचा को उचित देखभाल की जरूरत होती है। होगी ही, ये आपका सबसे बड़ा अंग जो है। अगर आप बचपन से अपनी त्वचा का खयाल रखते हैं तो आपकी त्वचा लंबे वक्त तक स्वस्थ रहेगी। साथ ही, आपकी असली उम्र से अधिक जवां दिखेगी। लेकिन अगर आप कुछ सालों तक अपनी त्वचा को अनदेखा करते हैं, तो वह कम उम्र में ही बेजान दिखने लगेगी। इसलिए उचित देखभाल से अपनी त्वचा को जवां बनाए रखें।

    Image Source - Getty Imags

    ध्यान न रखना
  • 8

    केमिकल

    अगर आपको कभी कभी किसी खास मौके पर मेकअप करना पसंद है तो इसमें कोई बुराई नहीं। लेकिन अगर आप रोज या अक्सर मेकअप करती हैं तो ध्यान रखें, मेकअप के प्रॉडक्ट में मौजूद कुछ केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही, त्वचा पर देर तक मेकअप लगे मेकअप से भी आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। जो महिलाएं अधिक केमिकल वाले मेकअप का बेतहाशा इस्तेमाल करती हैं उनकी त्वचा बहुत जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है।

    Image Source - Getty Imags

    केमिकल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर