हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍क्‍वैट्स के आठ फायदे

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 05, 2015
स्‍क्‍वैट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के साथ पूरे शरीर को सुडौल बनाने के लिए आप नियमित रूप से स्‍क्‍वैट्स कर सकते हैं, इससे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है।
  • 1

    फायदेमंद है स्‍क्‍वैट्स

    स्‍क्‍वैट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप नियमित रूप से वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। स्‍क्‍वैट्स ऐसा वर्कआउट है जिसके जरिये बिना उपकरण के आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। यानी आप इससे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। स्क्‍वैट्स को अपने व्‍यायाम में शामिल करें और फिट रहें। स्‍क्‍वैट करने के कई फायदे हैं, इन फायदों के बारे में जानें।

    Image Source - Getty Images

    फायदेमंद है स्‍क्‍वैट्स
  • 2

    कैसे करें स्‍क्‍वैट्स

    इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें। यह बहुत ही आसान है और आसानी से किया भी जा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    कैसे करें स्‍क्‍वैट्स
  • 3

    जांघों की चर्बी कम करे

    अक्‍सर लोग व्‍यायाम करते वक्‍त कमर के निचले हिस्‍सों को भूल जाते हैं, और शरीर के ऊपरी हिस्‍सों का व्‍यायाम करते हैं। लेकिन स्‍क्‍वैट्स से पैरों की चर्बी आसानी से घटाई जा सकती है। डीप स्क्वैट्स को जांघों या हिप्स की चर्बी कम करने के लिए यह बेहतरीन व्‍यायाम माना जाता है। तो अब अपने पैरों को मजबूत करने के लिए स्‍क्‍वैट्स करें।

    Image Source - Getty Images

    जांघों की चर्बी कम करे
  • 4

    मांसपेशियों के लिए

    मांसपेशियों को मजबूत करने से बढ़ती उम्र के कारण होने वाली समस्‍यायें काफी हद तक कम हो जाती हैं। स्‍क्‍वैट्स आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। दरअसल स्‍क्‍वैट करते वक्‍त शरीर के विकास के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्राव अधिक होता है, जो कि मांसपेशियों के विकास में सहायक है। यह न केवल पैरों बल्कि पूरे शरीर की मांसपेशियों के लिए होता है।

    Image Source - Getty Images

    मांसपेशियों के लिए
  • 5

    चर्बी कम करे

    स्‍क्‍वैट के जरिये आप तेजी से अपने शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं। यह न केवल पैरों की चर्बी कम करता है, बल्कि इससे कमर, हिप्‍स, हाथ, पेट आदि की चर्बी भी तेजी से कम होती है। इसके जरिये आप अपने शरीर से अतिरिक्‍त कैलोरी लगभग 500-700 तक जला सकते हैं। यानी अब आप तेजी से अपना वजन कम करने में कामयाब होंगे।

    Image Source - Getty Images

    चर्बी कम करे
  • 6

    संतुलन बेहतर बनायें

    शरीर का संतुलन बनाना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है। लेकिन स्‍क्‍वैट ऐसा वर्कआउट है जो आपको फिट रखने के साथ शरीर का संतुलन बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसका अभ्‍यास करते वक्‍त आप उठक-बैठक करते हैं जो संतुलन के लिए लिए मददगार है।

    Image Source - Getty Images

    संतुलन बेहतर बनायें
  • 7

    चोटों से बचाव

    चोट लगने की संभावना तब और बढ़ जाती है जब किसी व्‍यक्ति की मांसपेशियां, संयोजी-ऊतक (connective tissues) और लिगामेंट्स कमजोर होते हैं। ऐसे में स्‍क्‍वैट्स आपकी मदद करता है और चोटों से बचाव करता है। क्‍योंकि स्क्‍वैट करने से मांसपेशियां और जोड़ मजबूत होते हैं, खासकर पैरों के जोड़, जहां चोट लगने की संभावना अधिक होती है। इसका सबसे अधिक फायदा खिलडि़यों और एथलीट को होता है।

    Image Source - Getty Images

    चोटों से बचाव
  • 8

    क्षमता बढ़ाता है

    अगर आपका झुकाव खेलों के प्रति अधिक है, लेकिन आपकी क्षमता कम होने के कारण आप न तो तेजी से दौड़ पाते हैं और न ही ऊंचा उछल सकते हैं। ऐसे में आपकी मदद करता है स्‍क्‍वैट्स। स्‍क्‍वैट्स करने से व्‍यक्ति की शारीरिक क्षमता बढ़ती है और वह खेलों में अच्‍छा कर पाता है। वह तेजी से दौड़ सकता है और अधिक ऊंचाई तक कूद भी सकता है।

    Image Source - Getty Images

    क्षमता बढ़ाता है
  • 9

    शरीर को सुडौल बनाये

    शरीर को सुडौल बनाना आसान काम नहीं है, इसके लिए आप घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, डायटिंग करते हैं, वगैरह-वगैरह। लेकिन फिर भी कमर के नीचे के हिस्‍से खासकर कूल्‍हे और पैरों पर आपका ध्‍यान बिलकुल ही नहीं जा पाता है। ऐसे में स्‍क्‍वैट्स आपकी मदद करात है। इस वर्कआउट के जरिये आपके पैर, कमर, कूल्‍हे के साथ-साथ पूरा शरीर सुडौल बनता है। तो नियमित रूप से स्‍क्‍वैट्स को दूसरे व्‍यायाम के साथ जरूर करें।

    Image Source - Getty Images

    शरीर को सुडौल बनाये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर