हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन बचे हुए बीजों और छिलकों को न फेंकें, किचन में ही उनसे उगाएं सब्जियां

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 17, 2016
हम रोज अपनी रसोई में फल और सब्जियां काटते समय उनके बीजों या सिरों को काट कर कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन से आप अपने किचन में ही पौधे उगा सकती है?
  • 1

    बचे बीजों से उगाएं सब्जियां

    महंगाई इतनी तेजी से बढ़ रही है कि किचन में इस्‍तेमाल होने वाली सब्जियों और हर्ब्‍स के दाम आसमान छूने लगे हैं। ऐसा हमें तब ज्‍यादा महसूस होता है, जब हमारा सबसे ज्‍यादा बिल इन सब चीजों को खरीदने में बनता है। लेकिन आप पूरी तरह से इस बिल को कम कर सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को खुद से उगाकर ऐसा संभव हो सकता है। जी हां, बचे हुए छिलकों और बीज, जिसे आप आमतौर पर बेकार समझकर फेंक देते हैं, उसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ताजी सब्जियां तो हासिल होगी साथ ही स्‍वाद भी लाजवाब होगा। आइए ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें।   
    Image Source : stethnews.com

    बचे बीजों से उगाएं सब्जियां
  • 2

    हरी प्याज

    आप हरी प्याज काटते समय सिरों को कूड़ेदान में फेंक देती होंगी। अब अगली बार जब प्याज काटें तो उस के सिरों को पानी से भरे कांच के बाउल में डाल दें। ध्यान रहे कि सिरा पानी में डूबे नहीं, तैरता रहना चाहिए। पानी को हर 2 दिन बाद जरूर बदलती रहें वरना दुर्गंध आने लगेगी। इस बाउल को धूप वाली जगह पर रखें। कुछ ही दिनों में जड़ और पत्ते निकल आएंगे। तो अगली बार कोई भी स्‍नैक्‍स बनाते समय इन्हीं ताजा पत्तियों को काट कर डालें।

    हरी प्याज
  • 3

    सलाद पत्‍ता

    सलाद पत्‍ते को बचे हुए पत्‍ते से दोबारा उगाना बहुत ही आसान होता है। इसके बचे हुए पत्‍ते बाहर फेंकने की बजाय, एक बाउल में बस तल तक का पानी लेकर उसमें छोड़ दें। बाउल को ऐसी जगह पर रखें जहां पर धूप आती है और दिन में कई बार पानी को बदलें। 3 या 4 दिन के बाद जब नए पत्‍ते के साथ जड़ें निकालने लगे तो इस सलाद के पत्‍ते को मिट्टी में लगा लें।

    सलाद पत्‍ता
  • 4

    अजमोद

    बचे हुए छिलकों से अजमोद उगाना, बाकी खाद्य पदार्थ उगाने में सबसे ज्‍यादा आसान होता है। बस आपको अजमोद के नीचे के हिस्‍से को काटकर गर्म पानी के एक बाउल में रखना है। और एक सप्‍ताह तक रोजाना जितना समय संभव हो बाउल को धूप में रखना है। जब आपको पत्‍ता मोटा और बेस के साथ बढ़ने लगे तो अजमोद को मिट्टी में लगा दें, और उसे पूरी लंबाई तक बढ़ने तक इंतजार करें।

    अजमोद
  • 5

    लेमनग्रास

    अगर आपको लेमनग्रास का इस्‍तेमाल करना पसंद है, लेकिन यह आपको बहुत मुश्किल से मिलता है तो आप इसे अपने घर में भी उगा सकते हैं। लेमनग्रास को नॉर्मल घास की तरह उगा सकते हैं। आपको बस बची हुई जड़ को पानी के बाउल में डालकर सूरज की रोशनी में छोड़ना है। एक हफ्ते के बाद जब आपको उसमें नए पत्‍ते दिखने लगे तो इसे गमले में लगाकर हर्ब गार्डन में लगा लें।

    लेमनग्रास
  • 6

    अदरक

    अदरक की जड़ को उगाना बहुत ही आसान होता है। बस अपने घर में बचे हुए अदरक के टुकड़े को अपने गमले में गाढ़ दें। इसे उगाने के लिए ज्यादा धूप की जरूरत नहीं, कुछ ही दिनों में आपको सुंदर पौधा उगता नजर आएगा। यही नहीं, अदरक के टुकडे़ को साफ कर उसे एक सुंदर से शीशे के जार या शीशे के चौड़े गिलास में डाल कर किचन काउंटर पर रख दें। कुछ ही दिनों में आप को उस में सफेद जड़ें उगती नजर आएंगी, जो बहुत ही सुंदर दिखेंगी। बस, समयसमय पर पानी जरूर बदलती रहें।
    Image Source : Getty

    अदरक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर