हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

संतानहीन दोस्‍तों से न कहें ये बातें

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 07, 2014
ईश्‍वर ने अगर आपको संतान का सुख दिया है, तो इसका अर्थ यह नहीं कि आप दूसरों की भावनाओं की क्रद न करें। अगर आपके दोस्‍त की संतान नहीं है, तो संभव है कि यह उसका निजी फैसला हो या फिर कोई अन्‍य कारण भी हो सकता है। ऐसे में उनकी भावनाओं का सम्‍मान किया जाना जरूरी है।
  • 1

    सवाल कैसे-कैसे

    अधिकतर लोग संतान के बिना परिवार अधूरा मानते हैं। लेकिन, हर किसी की यह सुख नहीं मिलता। ऐसे में कई बार मांयें, संतानहीन महिलाओं को ऐसी बातें कह देती हैं, जिन्‍हें कहने से उन्‍हें बचना चाहिये।

    सवाल कैसे-कैसे
  • 2

    तो आखिर फैमिली कब बढ़ा रहे हो

    जब आपका वंश बढ़ जाता है तो आप चाहते हैं कि आपके दोस्‍त में इस लिस्‍ट में शामिल हो जाएं। लेकिन, प्‍लीज भरी महफिल में अपने दोस्‍त से यह सवाल न पूछें। हो सकता है कि कुछ बिना संतान के जीवन बिताना चाहते हों, लेकिन कोई और मसस्‍या भी हो सकती है। हो सकता है‍ कि आपका दोस्‍त या उसका साथी चिकित्‍सीय कारणों से संतानोत्‍पत्ति के योग्‍य न हो। या फिर उन दोनों ने तय किया हो कि उन्‍हें संतान नहीं चाहिये। अगर आपको इस बारे में सवाल पूछना ही है, तो बेहतर रहेगा कि इसे अकेले में पूछें।

    तो आखिर फैमिली कब बढ़ा रहे हो
  • 3

    मैं तो हमेशा से ही फैमिली चाहिये थी

    अगर आप यह कहना चाहते हैं कि परिवार का अर्थ केवल संतान से है, तो परोक्ष रूप से आप यह कह रहे हैं कि संतानहीन लोगों का कोई परिवार ही नहीं होता। आप यह भूल जाते हैं कि परिवार के कई रूप होते हैं। माता-पिता, सहोदर, भतीजे-भतीजी, कजन, पड़ोसी, यह भी तो परिवार का ही हिस्‍सा होता है। और इनकी अनदेखी भला कैसे की जा सकती है।

    मैं तो हमेशा से ही फैमिली चाहिये थी
  • 4

    मैंने सिर्फ अन्‍य अभिभावकों को बुलाया है

    संतान संबंधी आपकी कोई बात कहीं आपके दोस्‍तों को बुरी न लग जाए। आपकी संतान का जन्‍मदिन हो या आपकी संतान का जन्‍मदिन। आप किसी भी मौके पर अपने इन दोस्‍तों को जरूर बुलायें। ऐसा न हो कि आपके व्‍यवहार से आपके दोस्‍त अकेला महसूस करने लगें। हां, कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो बच्‍चों के साथ वक्‍त बिताना नहीं चाहते, वे इस निमंत्रण को मना कर सकते हैं। लेकिन आपको अपनी ओर से अपने दोस्‍तों को जरूर बुलावा भेजना चाहिये।

    मैंने सिर्फ अन्‍य अभिभावकों को बुलाया है
  • 5

    तुम्‍हारे पास तो वक्‍त होता है

    मां बनने के बाद आपको चीजें छोड़नी पड़ती हैं। नींद भी उनमें से एक है। लेकिन, यह बात आपको अपने दोस्‍तों को नहीं कहनी चाहिये। अगर आपके दोस्‍त की संतान नहीं है, तो भूल से भी उसे यह न कहें कि 'यार तुम तो खुशकिस्‍मत हो, तुम्‍हें सोने को जो मिल जाता है।' या तुम्‍हारे पास तो काफी वक्‍त होता है, घूमने फिरने और यहां वहां जाने के लिए।

    तुम्‍हारे पास तो वक्‍त होता है
  • 6

    यार फुर्सत नहीं हैं

    माना कि अब आप एक मां हैं और आप पर काफी जिम्‍मेदारियां हैं। लेकिन, आपको गाहे-बगाहे अपनी संतानहीन दोस्‍त को यह नहीं कहना चाहिये कि यार बच्‍चों के साथ फुर्सत नहीं मिलती। इससे उसे बुरा लग सकता है। हो सकता है कि वह यह मानने लगे कि आप उसे कमतर दिखाना चाहती हैं।

    यार फुर्सत नहीं हैं
  • 7

    तुम नहीं समझोगे

    यह तो हमें मालूम है कि मां बनने के बाद जीवन में काफी कुछ बदल जाता है। बच्‍चों के लालन पालन के दौरान कई ऐसी बातें होती हैं, जिन्‍हें सिकी को समझाया नहीं जा सकता। आप वैसे भी इस बारे में अपने अनुभवों को साझा करना चाहती हैं। और बेस्‍ट फ्रेंड से अच्‍छा भला कौन हो सकता है। किसी अनजान व्‍यक्ति से आप अपने परिवार और बच्‍चों के बारे में बात कर भी नहीं सकतीं। जैसे आप अपने प्‍यार के बारे में अपनी सहेली से बात करती थीं, वैसे ही आप उनसे इस बारे में भी बात कर सकती हैं। जो लोग हमारे जीवन में महत्‍वपूर्ण होते हैं, हम उनके बारे में बात करना चाहते हैं। और इन बातों के लिए हमें अपनों की ही जरूरत होती है। और अगर आपकी दोस्‍त इस बाबत आपसे बात करती है तो आपको सुनना चाहिये।

    तुम नहीं समझोगे
  • 8

    क्‍या आपका पति संतान नहीं चलता

    अगर आप यह सवाल पूछते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप अपनी दोस्‍त की शादीशुदा जिंदगी को सवालों के घेरे में खड़ा कर रही हैं। आप कहीं न कहीं अपनी दोस्‍त उनके पति के आपसी संबंधों के बारे में धारणा बना रही हैं। अगर आपकी कोई मित्र आपसे कोई ऐसा सवाल पूछे तो आपको यही कहना चाहिये कि हम पति पत्‍नी हर बात पर साथ सोच‍ विचारकर फैसला लेते हैं।

    क्‍या आपका पति संतान नहीं चलता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर