हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जब हों बीमार तो न लें ये आहार

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 02, 2015
बीमार होने पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, ऐसे में खानपान का सबसे अधिक असर पड़ता है, गलत खाने से बीमारी बदतर हो सकती है, इसलिए बीमारी में कुछ आहार का सेवन न करें।
  • 1

    बीमारी और खानपान

    बीमार होने पर खानपान में सावधानी बरतना जरूरी है, क्योंकि खानपान के जरिये बीमारी के उपचार में सहायता मिलती है। अगर आपको सामान्‍य बुखार या संक्रमण की समस्‍या है, तो इसकी रिकवरी के लिए सबसे अधिक जरूरी है कि आपका लीवर स्‍वस्‍थ हो और आपको पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ मिलता रहे। अगर आपने खाने में अनियमितता बरती तो इसके कारण आपकी बीमारी और भी बदतर हो सकती है। इसलिए जब भी आप बीमार हों तो कुछ आहार का सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    बीमारी और खानपान
  • 2

    अंडे न खायें

    अंडे खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से स्‍वस्‍थ माना जाता है, क्‍योंकि अंडा पौष्टिकता से भरपूर होता है। लेकिन जब भी आप बीमार हों तब अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि अंडे में कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो आपके लीवर को प्रभावित कर सकता है। इसलिए बीमारी में अंडे का सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    अंडे न खायें
  • 3

    फास्‍ट फूड

    अगर आप फास्‍ट फूड और जंक फूड के शौकीन हैं तो बीमार होने के बाद इनका सेवन न करें। वैसे भी फास्‍ट फूड सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है, और बीमारी में तो इसका सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। फास्‍ट फूड और जंक फूड में वसा की अधिकता होती है जो पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है। इसलिए बीमारी में इनका सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    फास्‍ट फूड
  • 4

    डेयरी उत्‍पाद

    बीमार होने पर किसी भी प्रकार के डेयरी उत्‍पाद जैसे - दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करने से बचें। कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि डेयरी उत्‍पाद का सेवन करने से बीमारी और भी बदतर हो सकती है, क्‍योंकि दुग्‍ध उत्‍पाद बलगम बनने में मदद करते हैं। इसके अलावा दही जैसे दुग्‍ध उत्‍पाद में बैक्‍टीरिया होते हैं जो पेट को प्रभावित करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    डेयरी उत्‍पाद
  • 5

    मदिरा का सेवन न करें

    शराब का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है, इसलिए बीमारी में तो इनका सेवन बिलकुल ही नहीं करना चाहिए। शराब में एल्‍कोहल के साथ एसिड भी होता है जो पेट के साथ लीवर को भी कमजोर कर देता है। इससे बीमारी बढ़ सकती है, और मरीज की हालत खराब हो सकती है। इसलिए बीमारी में शराब का सेवन बिलकुल भी न करें।

    Image Source - Getty Images

    मदिरा का सेवन न करें
  • 6

    मसालेदार भोजन

    अगर आप मसालेदार आहार का सेवन अधिक करते हैं तो बीमारी में मसालेदार भोजन करने से परहेज करें। दरअसल मसालेदार भोजन आसानी से पचते नहीं है और इनके कारण पेट भी प्रभावित होता है। यह आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर डाल सकते हैं। इनके कारण दर्द भी बढ़ सकता है। इसलिए बीमारी में किसी भी प्रकार के मसालेदार आहार का सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    मसालेदार भोजन
  • 7

    वसा युक्‍त आहार

    अधिक वसा युक्‍त आहार का सेवन बीमारी में बिलकुल भी न करें। वसा युक्‍त आहार का सेवन करने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और लीवर भी सही तरीके से काम नहीं करता है। इसके अलावा यह आसानी से पचता भी नहीं, और यह दर्द का भी कारण बन सकता है। इसलिए वसा युक्‍त आहार जैसे - मक्‍खन, पनीर, अंडे, आदि का सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    वसा युक्‍त आहार
  • 8

    शुगर युक्‍त खाद्य-पदार्थ

    बीमारी में शुगर और शुगर युक्‍त खाद्य-पदार्थों का भी सेवन करने से बचें। क्‍योंकि शुगर खाने से इम्‍यून सिस्‍टम प्रभावित होता है और यह पेट में सूजन का कारण भी बन सकता है। ऐसे में अगर आपको शुगर खाने का मन हो तो नारियल पानी का सेवन करें, इसमें प्राकृतिक शुगर होता है और बीमारी के उपचार में मदद भी मिलती है।

    Image Source - Getty Images

    शुगर युक्‍त खाद्य-पदार्थ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर