हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घर पर बनाइए अपना खुद का फेस मिस्ट

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 27, 2015
थकान और तनाव के साथ पानी की कमी के कारण त्‍वचा की नमी खो जाती है और त्‍वचा खुष्‍क हो जाती है, इनसे बचने के लिए घर में बने मिस्ट लगाइये और चेहरे को निखारिये।
  • 1

    मिस्‍ट से निखारें त्‍वचा

    व्‍यक्तित्‍व को निखारने में फ्रेश और निखरे त्‍वचा की अहम भूमिका होती है, लेकिन थकान और तनाव के कारण त्‍वचा की रंगत समात्‍प हो जाती है। इसके कारण ही चेहरा मुरझाया हुआ लगता है। लेकिन इससे निपटना मुश्किल बात नहीं है। घर पर ही फेशियल मिस्ट बनाकर अपने चेहरे की चमक को वापस लाया जा सकता है। ये ना केवल चेहरे की चमक वापस लाते हैं, साथ ही त्‍वचा की नमी बरकार रखते हैं। जिससे रूखापन दूर हो जाता है। ये आपकी त्वचा को रिवाइव करता है और आपके रोम छिद्रों को बढ़ने से रोकता भी है। इस स्लाइडशो में हम आपको घर में फेस मिस्ट बनाने की कुछ विधियों के बारें में बता रहे है।

    ImageCourtesy@gettyImages

    मिस्‍ट से निखारें त्‍वचा
  • 2

    ऑरेंज ब्‍लॉसम मिस्ट

    ये एक तरह से अरोमैटिक वाटर होता है। जो कि आपके चेहरे को वापस से जीवन देता है। ये मिस्ट तैलीय और धब्बों के लिए परफेक्ट होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और रंगत को भी निखारता है। ऑरेंज ब्‍लॉसम पानी, पेपरमिंट ऑयल और नींबू ऑयल से बना ये मिस्ट रात-दिन दोनों समय उपयोगी होता है। ये त्वचा की जलन और चुभन को भी कम करता है।
    ImageCourtesy@gettyImages

    ऑरेंज ब्‍लॉसम मिस्ट
  • 3

    ग्रीन टी मिस्ट

    2 कप पानी,1 ग्रीन टी बैग,4 बूंद लैवेंडर तेल का (ऑप्शनल) लें। पानी उबालें और उसमें ग्रीन टी बैग को 10 मिनट के लिए डुबोएं, पानी गर्म रहते हुए ही इसमें लैवेंडर के तेल की बूंदे डालें, अगर आप चाहें तो अपनी पसंद की किसी भी प्राथमिक तेल की कुछ बूंदें भी प्रयोग कर सकते हैं। एक शानदार खुशबू के लिए गुलाब, नींबू, चमेली, और बिटर ऑरेंज गर्मियों के लिए अच्छे विकल्‍प हैं। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन डैमेज को ठीक करता है और चेहरे की सूजन को भी कंट्रोल करता है। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे एक स्प्रे बॉटल में भरें और ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।  
    ImageCourtesy@gettyImages

    ग्रीन टी मिस्ट
  • 4

    खीरा एलोविरा मिस्ट

    चेहरे पर खीरा लगाना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। ये त्वचा के रूखेपन को खत्म करता है। संवेदनशील और रूखी त्वचा के लिए खीरा हींलिंग का काम करता है। साथ ही एलोविरा चेहरे को राहत देता है। एलोविरा, नींबू, गुलाबजल और खीरे का मिस्ट सप्ताह में 25 से 30 बार प्रयोग करें। ये आपके चेहरे के निखार को बरकार रखेगा। खीरा और एलोविरा चेहरे को ठंडक देता है और नींबू के प्राकृतिक गुण चेहरे की मृत कोशिकाओं को साफ करती है।  
    ImageCourtesy@gettyImages

    खीरा एलोविरा मिस्ट
  • 5

    गुलाबजल मिस्ट

    त्‍वचा को हाइड्रेट करने के लिए गुलाबजल से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। ये आपके चेहरे की त्वचा को स्वस्थ भी रखता है। गुलाब जल, नींबू और विच हेज़ेल को मिलाकर मिस्ट बानाइये। हो सकता है इसकी खूशबू अच्छी ना हो मगर ये आपके चेहरे को अच्छा जरूर फील कराता है। गुलाबजल के प्रज्वलनरोधी तत्व चेहरे की रेडनेस और मुंहासों में राहत देते है। हालांकि इसके लिए प्रयोग करते समय इसमें विच हेजल ना मिलाए। गुलाबजल एक अच्छा फेस क्लींजर भी होता है। जो चेहरे से तेल, धूल आदि को साफ करके रोमछिद्रों को खोलता है।
    ImageCourtesy@gettyImages

    गुलाबजल मिस्ट
  • 6

    ब्लैक टी और इसेंशियल ऑयल मिस्ट

    बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी के संपर्क में आने की वजह से चेहरा जलने लगता है। ब्लैक टी और लेंवेंडर इसेंशियल ऑयल मिस्ट आपके चेहरे के मॉश्चराइज और ठंडक देता है। ब्लैक टी, लैंवेडर इसेंशियल ऑयल, एलोविरा और पिपरमिंट ऑयल चेहरे को तरोताजा कर देता है। ब्लैक टी में तेज एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो एजिंग से भी लड़ते हैं।
    ImageCourtesy@gettyImages

    ब्लैक टी और इसेंशियल ऑयल मिस्ट
  • 7

    मिल्क मिस्ट

    नींबू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर बनती है। ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा में शुष्की दूर हो जाती है व त्वचा कोमल बनती है।
    ImageCourtesy@gettyImages

    मिल्क मिस्ट
  • 8

    खूब पानी पिएं

    आप जितना अधिक पानी पी सकती हैं, पिएं। एक गिलास सवेरे, एक गिलास नाश्ते के बाद, दो-तीन गिलास दोपहर व एक गिलास शाम की चाय और खाने से पहले और एक दो गिलास रात को बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम इतना पानी तो आपको रोज पीना ही चाहिए। इससे आपकी आंखें शीशे की तरह चमक उठेंगी, मसूड़े स्वस्थ हो जाएंगे। साथ ही आपकी रक्त क्रिया में भी फुर्ती आ जाएगी और पेट की बीमारियां नहीं होंगी। यानी हर रोज 8-10 गिलास पानी पियें।
    ImageCourtesy@gettyImages

    खूब पानी पिएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर