हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आदतें जिन्हें जल्द छोड़ना ही बेहतर है

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 05, 2014
हम लोगों में कुछ बुरी आदतें होती हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अच्छा होगा इन आदतों को जितनी जल्दी छोड़ दिया जाए। जानिए क्या हैं वो आदतें।
  • 1

    आदतों को बदलें

    हममें से ज्यादातर लोगों में कई ऐसी बुरी आदतें होती हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। लेकिन हम इन आदतों से होने वाले नुकसान से अनजान होते हैं इसलिए कभी इसे छोड़ने के बारे में सोचते भी नहीं है। नाखून चबाना, देर रात जगना और इमोशनल इटिंग आदि इन्हीं आदतों में से एक है। आइए जानें सेहत से जुड़ी किन आदतों को तुरंत छोड़ देना ही बेहतर है।

    आदतों को बदलें
  • 2

    नाखून चबाना

    कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। ऐसे लोग अपने नाखून इसलिए नहीं काटते, क्योंकि वो सोचते हैं कि नाखून हाथों को अच्छा लुक देते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि उन्हें नाखून चबाने की आदत होती है। इससे वो न सिर्फ अपने नाखूनों को हमेशा के लिए खराब कर लेते हैं, बल्कि और भी कई तरह की परेशानियां पैदा करते हैं। नाखूनों को चबाने से जमा मैल पेट में जाता है जिससे पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

    नाखून चबाना
  • 3

    होंठों पर जीभ फेरना

    क्या आप लगातार अपने होंठों पर जीभ फिराते रहते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो अपनी इस आदत पर जल्द रोक लगाइये। होंठों पर लगातार जीभ फिराने से वो रुखे हो जाते हैं। कई बार तो रुखे होने के कारण होंठों से खून भी आने लगता है। इसलिए होंठों पर जीभ फिराने की बजाय लिप बाम का इस्तेमाल कीजिए।

    होंठों पर जीभ फेरना
  • 4

    देर रात स्नैक्स खाना

    देर रात स्नैक्स लेना हेल्थ के नजरिए से सही नहीं है। आप बिना वक्त के जो भी खाते हैं, वह सीधे कैलरी में बदल जाता है। देर रात स्नैक्स लेने के बाद कोई शारीरिक गतिविधि नहीं हो पाती और आप सीधे सोने चले जाते हैं। देर रात स्नैक्स की यह आदत आपके लिए कई तरह की समस्या पैदा कर सकती है। सबसे बड़ी समस्या है खाना हजम न होना है। इसके बाद दांतों का खराब होना और फैट बढ़ना भी सामान्य समस्या है।

    देर रात स्नैक्स खाना
  • 5

    इमोशनल ईटिंग

    अगर आप पेट भरा होने के बाद भी खुद को खाने से नहीं रोक पाते हैं तो आप इमोशनल ईटिंग के शिकार हैं। इस दौरान जब आप खाते हैं तो अपनी भूख को नहीं अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए खाते हैं। जो कि ठीक नहीं है।

    इमोशनल ईटिंग
  • 6

    देर रात तक जागना

    रात की नींद बहुत जरूरी होती है। अच्‍छी नींद लेने से आप दिमागी तनाव से मुक्त होते हैं और शरीर की थकान मिटती है। लेकिन कई लोग या तो रातभर काम के लिये जगते हैं या फिर चैटिंग या टीवी देखने के लिए जगते हैं।रात को ठीक प्रकार से ना सोने की वजह से आंखों के नीचे काला घेरा हो जाता है और पाचन क्रिया गडबडा़ जाती है।

    देर रात तक जागना
  • 7

    धूम्रपान करना

    यह गंदी आदत महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही देखने को मिलती है। सिगरेट पीने से कैंसर और नपुंसकता तो होती ही है पर साथ में यह मुंह के आस-पास झुर्रियां भी पैदा करता है। तो यदि आपको बिना पैसे खर्च किये सुंदर दिखना है तो धूम्रपान छोड़ दीजिये।

    धूम्रपान करना
  • 8

    स्‍नान ना करना

    कई बच्‍चे और युवावर्ग के लोग खास कर जो अपने घर से दूर रहते हैं, वो अक्‍सर स्‍नान नहीं करते। अगर आप इस गंदी आदत के आदि हो गए तो इस आदत को तुरंत बदल दें। साथ ही बालों को भी रोजाना धोना चाहिये जिससे रूसी की समस्‍या ना हो, वरना रूसी कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है।

    स्‍नान ना करना
  • 9

    बिना ब्रश किए सोना

    बहुत कम लोगों ऐसे होते हैं जो रात को ब्रश करके सोते हैं। ज्यादातर लोग में ऐसी आदत नहीं होती है लेकिन यह काफी नुकसानदेह होता है। अपने दांतों को रात का भोजन करने के बाद अच्‍छे से साफ करके सोएं। इससे दांतों में कीड़ा नहीं लगते हैं और दांत में दिन भर का खाना खाने के बाद सड़न भी पैदा नहीं होती है।

    बिना ब्रश किए सोना
  • 10

    जल्‍दी -जल्‍दी खाना

    कई लोगों को फटाफट खाना खाने की आदत होती है, ऐसा लगता है उन्‍हे कोई जरूरी काम हो। जल्‍दी - जल्‍दी खाना खाने के चक्‍कर में वह सही से भोजन को चबाते नहीं है और पेट में खाना ठीक से पचता नहीं है। इस प्रक्रिया में, सबसे ज्‍यादा हानि शरीर के पाचन तंत्र को होती है। इससे पेट में सूजन आ जाती है और अम्‍लता भी बढ़ जाती है।

    जल्‍दी -जल्‍दी खाना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर