हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दिन भर बैठे रहने से होने वाले नुकसान की करें भरपाई

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 08, 2014
एक ही जगह घंटों बैठने से मोटापा, कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने, आंखों की रोशनी कम होने, उंग‍लियों और कलाई में दर्द, कमर में दर्द जैसी कई समस्‍यायें हो सकती हैं, इनकी भरपाई करना जरूरी है।
  • 1

    दिन भर बैठने के नुकसान

    घंटों एक ही जगह एक ही कुर्सी पर बैठकर काम करने के कई नुकसान है। इससे कई प्रकार की स्‍वास्थ्‍य समस्‍यायें हो सकती हैं। अगर आप बिना किसी ब्रेक के घंटों एक ही जगह बैठे रहते हैं तो यह धूम्रपान से भी अधिक नुकसानदेह है। कंप्‍यूटर से निकलने वाली हानिकारक किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं, और गलत तरीके से बैठने के कारण आपके बैठ में दर्द हो सकता है। इसके अलावा अनिद्रा, तनाव, ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या भी एक ही जगह बैठकर काम करने के दुष्‍परिणाम हैं। इसलिए इनसे बचाव करना बहुत जरूरी है और इन समस्‍याओं की भरपाई भी करना जरूरी है। इसे आप उस जगह पर भी आजमा सकते हैं।

    image source - getty images

    दिन भर बैठने के नुकसान
  • 2

    आंखों को नुकसान

    एक ही जगह बैठकर लगातार कई घंटे कम्‍प्‍यूटर पर काम करने से आंखों को नुकसान पंहुचता है। क्‍योंकि कंप्‍यूटर स्‍क्रीन से निकलनी वाली नीली तरंगे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। हालांकि इन तरंगों से बचने के लिए हमारी आंखों में स्‍वत: नमी आ जाती है लेकिन अधिकांश कार्यालयों में एसी होने के कारण आपकी आंखों में सूखापन जल्‍दी आ जाता है। दरअसल एयर कंडीशनर आपकी आंखों को जल्‍दी सूखने पर मजबूर करते हैं।

    image source - getty images

    आंखों को नुकसान
  • 3

    बचायें आंखों को

    आंखे अनमोल हैं, इसे इस तरह से नुकसान न पहुंचायें। कंप्‍यूटर पर काम करने से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एंटी-ग्‍लेयर चश्‍में का प्रयोग करें। इसके अलावा 20 मिनट के अंतराल पर आंखों को कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन से हटाकर दूसरी अन्‍य वस्‍तु को देखिये। इससे पुतली में होने वाले सूखेपन से बचाया जा सकता है। इसके आलावा आंखों को बंद करके इनके आसपास अपनी हथेली से हल्‍के हाथ से मालिश करें। आंखों को कुछ समय बाद पानी से धोते भी रहें।

    image source - getty images

    बचायें आंखों को
  • 4

    कमर दर्द

    लगातार कई घंटें कुर्सी पर बैठे रहने से कमर में दर्द की शिकायत आम जो जाती है। कुर्सी पर लगातार लंबे समय तक बैठे रहने से आपका खून का संचार ठीक से नहीं हो पाता है। क्‍योंकि घंटों एक ही जगह बैठने के कारण कमर और उसके आसपास की मांसपेशियों में जकड़न हो जाती है और इससे रक्‍त संचार प्रभावित होता है। इसके अलावा लगातार कुर्सी पर बैठने से आपकी हड्डियों के घनत्‍व में भी कमी आ सकती है।

    image source - getty images

    कमर दर्द
  • 5

    कमर दर्द का उपाय

    कुर्सी पर घंटों सामान्‍य तरीके और गलत तरीके से बैठने के कारण कमर दर्द होना स्‍वाभाविक है, इससे बचाव के लिए कुछ समय के अंतराल के बाद कुर्सी पर कमर को आगे-पीछे और दाएं-बाएं घुमाने की कोशिश करें। नियमित रूप से सुबह और शाम को कमर से संबंधित व्‍यायाम करने की कोशिश करें। व्‍यायाम आपके खनू का संचार सुचारु हो जाता है और कमर दर्द की समस्‍या से निजात मिलती है।

    image source - getty images

    कमर दर्द का उपाय
  • 6

    मांसपेशियों में जकड़न

    एक ही जगह पर बैठकर काम करने के कारण गर्दन, कमर, हाथों, जांघों के आसपास की मांसपेशियों में जकड़न हो जाती है। जिसके कारण शरीर का रक्‍तसंचार प्रभावित होता है। इसके कारण बैठते वक्त पैरों की धमनियों का तनाव बढ़ जाता है जिससे रक्त संचार की प्रक्रिया प्रभावित होती है। इससे दर्द की समस्‍या होती है।

    image source - getty images

    मांसपेशियों में जकड़न
  • 7

    मांसपेशियों में जकड़न का उपचार

    ऑरगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के शोधकतार्ओं ने अपने रिसर्च में यह दावा किया कि अगर दिन में तीन घंटे लगातार बैठने के बीच में तीन बार पांच मिनट टहलने के लिए ब्रेक लें तो यह शरीर को कई गंभीर समस्याओं से आपको बचा सकता है। खासतौर पर धमनियों को सुचारू रखने में भी यह बहुत मददगार है। इसस शोध में यह भी निष्‍कर्ष निकला कि इस उपाय से अधिक कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, दिल के रोग और मेटाबॉलिक रोगों को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

    image source - getty images

    मांसपेशियों में जकड़न का उपचार
  • 8

    उंगलियों में समस्‍या

    कंप्‍यूटर के की-बोर्ड पर घंटों टाइप करने से उंगलियों और कलाई में दर्द होता है। इसके कारण आपका हाथ भी प्रभावित हो सकता है। तेजी से एक ही जगह पर कलाई रखकर की-बोर्ड पर काम करने से उंगलियों में सूजन, दर्द, झुनझुनी की समस्‍या होती है। यह कलाई को भी उतना ही प्रभावित करती है जितना की उंगलियों को।

    image source - getty images

    उंगलियों में समस्‍या
  • 9

    उंगलियों के लिए

    कोशिश करें कि आपकी कुर्सी और की-बोर्ड एक ही समानांतर में हों। यानी आपकी कुर्सी की ऊंचाई उतनी हो कि वह की-बोर्ड के डेक्‍स के बराबर हो, अपनी कुहनी को कुर्सी के हत्‍थे पर सही तरीके से रखकर टाइप कीजिए। इससे रक्‍त का संचार ठीक से होता है और उंगलियों में झुनझुनी और दर्द नहीं होता।

    image source - getty images

    उंगलियों के लिए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर