हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

भावनात्मक अनुभवों से जुड़े होते हैं ये दर्द

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 16, 2015
कई प्रकार के दर्द विशिष्ट भावनात्मक अनुभवों को प्रभावित करते हैं। हमारे अनुभव हमारे शरीर और दिमाग़ से होकर गुजरते हैं और और जब हम तनाव में होते हैं तो हमारा शरीर बताता है कि वास्तव में समस्या क्या है।
  • 1

    भावनात्मक अनुभवों से जुड़े दर्द

    दर्द के कई प्रकार होते हैं, पहला ऊर्जा से होता है, दूसरा अनुभूति से और तीसरा अभिव्यक्ति के कारण। हमारे शरीर के स्रोत में हर समारोह एक विशिष्ट भावना से होकर गुजरता है, जो कि हमें हमें बताता है कि क्या हुआ है और दर्द क्यों हो रहा है। कई प्रकार के दर्द विशिष्ट भावनात्मक अनुभवों को प्रभावित करते हैं। हमारे अनुभव हमारे शरीर और दिमाग़ से होकर गुजरते हैं और और जब हम तनाव में होते हैं तो हमारा शरीर बताता है कि वास्तव में समस्या क्या है। हमें जरूरत होती है तो केवल इन संकेतों को डीकोड करने की। तो चलिये कुछ ऐसे दर्द के प्रकार जो विशिष्ट भावनात्मक अनुभवों से संबंधित होते हैं।
    Images source : © Getty Images

    भावनात्मक अनुभवों से जुड़े दर्द
  • 2

    मसूड़े का दर्द

    कई बार मसूड़े का दर्द भविष्य में आपके द्वारा लिये जाने वाले निर्णयों से जुड़ा होता है। आप अपने द्वारा लिये गये फैंसलों पर भी कायम नहीं रह पाते हैं। जो कोई भी काम आप शुरू करते हैं वो अजीब सा लगने लगता है और थकान भी महसूस होती है।  
    Images source : © Getty Images

    मसूड़े का दर्द
  • 3

    सिर का दर्द

    सिरदर्द निर्णय लेने की क्षमता को कमज़ोर करता है। तो सिरदर्द होने पर खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिये और थोड़ा आराम करने के बाद, जब आपका तनाव कम हो जाए तब किसी निर्णय को लेना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    सिर का दर्द
  • 4

    गर्दन का दर्द

    गर्दन का दर्द बताता है कि आप दूसरों को और खुद को माफ करने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं। तो जब गर्दन का दर्द हो तो अपने से व और लोगों से जुड़ी अच्छी और खुश करने वाली बातों के बारें में सोचिये।
    Images source : © Getty Images

    गर्दन का दर्द
  • 5

    कंधों का दर्द

    कंधों का दर्द इशारा करता है कि आप अपने साथ भावनात्मक बोझ लेकर घूम रहे हैं। यही कारण है कि 'कंधों पर बोझ' की कहावत भी बनी है। कंधे का  दर्द होने पर कुछ सक्रिय समस्याओं को विवेक के साथ सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करें।
    Images source : © Getty Images

    कंधों का दर्द
Load More
X