हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों और स्कैल्प में होने वाले संक्रामक रोगों के बारे में जानें

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 30, 2016
सिर और स्कैल्प में संक्रमण बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है, यह कितने तरह का होता है और कैसे फैलता है, इसके बारे में इस स्लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    बालों और स्कैल्प की बीमारियां

    बालों और स्कैल्प यानी खोपड़ी से संबंधित सामान्यतया दो तरह की बीमारियां होती हैं –संक्रामक और गैर-संक्रामक। संक्रामक बीमारियां संक्रमण के कारण होती हैं जो आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान को हो सकती हैं। इंपेटिगो, सिर की जूं, दाद, खुजली, मस्सा आदि संक्रामक बीमारियां हैं। ये ऐसी बीमारियां हैं जो रोगी के साथ आसपास के लोगों को लिए भी खतरे की घंटी होती हैं। इसलिए इस तरह से संक्रमित इंसान के पास सावधानीपूर्वक जायें। आइए इस स्लाइडशो में इन बीमारियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

    Image source: Getty

    बालों और स्कैल्प की बीमारियां
  • 2

    इंपेटिगो

    यह बहुत ही सामान्य संक्रामक बीमारी है जो बड़ों से अधिक बच्चों में होता है, इसका खतरा बच्चों में अधिक रहता है। यह जीवाणु (स्टै‍फिलोकोकस औरियस/पाइजीन्स बैक्टीरिया) के कारण होता है जो सिर में किसी तरह की चोट के कारण फैलते हैं। यह संक्रमण सूखा होता है जो कि पीले रंग की पपड़ी बनाता है।

    Image source: Caretricks.com

    इंपेटिगो
  • 3

    स्कैबीज

    यह एक प्रकार का पैरासाइट संक्रमण है जो कि त्वचा में होता है। यह छोटे जानवरों से फैलने वाला संक्रमण है। इसके कारण त्वचा में बहुत खुजली होती है और यह जहां होता है वहां की त्वचा लाल रंग की हो जाती है और छोटे-छोटे गढ्ढे हो जाते हैं। इन जीवाणुओं के अंडों के कारण यह दूसरों में भी फैल जाता है। त्वचा से फैलकर ये बालों में भी हो जाता है।

     

    Image source: EM Tutorials

    स्कैबीज
  • 4

    वार्ट्स या मस्सा

    मस्सा त्वचा पर उभरी हुई छोटी गांठ होती है, जो कि सामान्यतया हाथों या पैरों में होती है। लेकिन यह सिर में भी फैल सकती है। इसके लिए एचपीवी (ह्यूमन पैपीलोमावायरस) जिम्मेदार होता है। यह संक्रमण सीधे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।

     


    Image source: wiseGEEK

    वार्ट्स या मस्सा
  • 5

    दाद यानी रिंगवॉर्म

    यह टीनिया कैपिटिस (Tinea capitis) नाम से भी जाना जाता है। यह सिर में होने वाला बहुत ही खतरनाक संक्रमण है, जोकि एक घेरे में होता है। इस घेरे में गुलाबी रंग के दाने हो जाते हैं और यह जहां होता है उस हिस्से के बाल झड़ जाते हैं। यह फंगस संक्रमण के कारण होता है जो सीधे संक्रमित व्यक्ति के कंघी, ब्रश, कपड़े, तौलिया आदि को प्रयोग करने से फैलता है।

     

    Image source: Yeast Cure Review

    दाद यानी रिंगवॉर्म
  • 6

    सिर की जूं

    यह बहुत ही संक्रामक और परेशान करने वाली समस्या है। इनके कारण सिर में असहनीय खुजली होती है, ये समस्या दूसरों के सामने आपको शर्मिंदा भी कर सकती है। जूं बिना पंख वाले बहुत छोटे कीड़े होते हैं जोकि सिर में चिपक जाते हैं। ये इंसान का खून चूसते हैं और अंडे देते हैं, जिससे इनकी संख्या बढ़ती जाती है। यह बच्चों में होने वाली बहुत ही आम समस्या है। गंदगी के कारण यह संक्रमण अधिक होता है।

     

    Image source: Getty

    सिर की जूं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर