हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ककड़ी खाने से नहीं होता डी‍हाइड्रेशन

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 22, 2015
ककड़ी गर्मियों की सौगात है। इसे खाने से आपकी गर्मियों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, खासतौर पर डीहाईड्रेशन। आइये जानें कैसे।
  • 1

    गर्मियों की सौगात ककड़ी

    ककड़ी गर्मियों में मिलने वाला एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो काफी पसंद किया जाता है। ककड़ी को किसी भी वक्त खाया जाता सकता है। ज्यादातर लोग इसे सलाद और सैंडविच में पसंद करते हैं। या फिर, हल्की सी भूख लगने पर भी इसे खाया जा सकता है। ककड़ी अधिक लोकप्रिय इसलिए भी है कि क्योंकि ये एक ऐसी चीज़ है जो सस्ती और आसानी से उपलब्ध होती है और इसके ढेर सारे फायदे हैं। ककड़ी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे गर्मियों की आम समस्या डीहाइड्रेशन को दूर किया जा सकता है। आइये जानते हैं ककड़ी के सभी फायदे।

    Image Source - Getty Images

    गर्मियों की सौगात ककड़ी
  • 2

    डीहाईड्रेशन को दूर करें ककड़ी

    ककड़ी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें 95% पानी रहता है। गर्मी के मौसम में सबसे अधिक समस्या इसी बात की होती है कि बहुत जल्दी डीहाईड्रेशन हो जाता है। सिर्फ पानी पीने से भी कई बार काम नहीं बनता। इसलिए हमें जरूरत होती है ऐसी चीज़ें खाएं जिससे हमारे शरीर की पानी की जरूरत भी पूरी हो। प्रतिदिन ककड़ी का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है और गर्मी में डिहाइड्रेशन से व्यक्ति बचा रहता है। यह शरीर से विषाक्त और अवांछित पदार्थों को निकालने में मदद करके शरीर को स्वस्थ और जलमिश्रित रखने में मदद करती है।

    Image Source - Getty Images

    डीहाईड्रेशन को दूर करें ककड़ी
  • 3

    गर्मी से लड़ने से मदद करती है

    ककड़ी सिर्फ एक नहीं बल्कि फायदे के पूरे पैकेज के साथ आती है। खासतौर पर गर्मियों में होने वाली समस्याओं के लिए। गर्मियों में बहुत जल्दी सीने में जलन या हार्ट बर्न की समस्या हो जाती है। शरीर गर्माहट से नहीं लड़ पाता। ककड़ी खाने से इस चीज़ में काफी आराम मिलता है। ककड़ी अंदरूनी ठंडक देती है।

    Image Source - Getty Images

     

    गर्मी से लड़ने से मदद करती है
  • 4

    बढ़ाता है हाज़मा

    गर्मियों में पेट की बीमारियां बहुत आम होती हैं, ये तो आपको मालूम ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज ककड़ी खाने से पेट की बीमारी से बहुत हद तक राहत मिल जाता है, जैसे- कब्ज़, बदहजमी, अल्सर आदि। क्योंकि इसमें जल की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है और उच्च फाइबर की मात्रा पेट को साफ करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें जो इरेप्सिन नाम का एन्जाइम होता है वह प्रोटीन को सोखने में मदद करता है।

    Image Source - Getty Images

    बढ़ाता है हाज़मा
  • 5

    सांसों की बदबू होती है दूर

    अगर सांसों की बदबू आ रही हो तो कि कुछ मिनटों के लिए मुंह में ककड़ी का टुकड़ा रख लें क्योंकि यह जीवाणुओं को मारकर धीरे-धीरे बदबू निकलना कम कर देता है। आयुर्वेद के अनुसार पेट में गर्मी होने के कारण मुँह से बदबू निकलता है, ककड़ी पेट को ठंडक प्रदान करने में मदद करती है।

    Image Source - Getty Images

    सांसों की बदबू होती है दूर
  • 6

    ग्लोइंग स्किन के लिए ककड़ी

    ककड़ी न सिर्फ सेहत बल्कि सुंदरता की भी दोस्त है। गर्मियों में त्वचा की बहुत समस्या हो जाती हैं जैसे कि टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। इस चीज़ में ककड़ी फायदा पहुंचा सकती है। ककड़ी खाने से रूखी त्वचा में नमी लौट आती है। इसलिए यह नैचरल मॉश्चराइज़र का काम करती है। यह त्वचा से तेल के निकलने के प्रक्रिया को कम करके मुंहासों के निकलना कम करती है।

    Image Source - Getty Images

    ग्लोइंग स्किन के लिए ककड़ी
  • 7

    टॉक्सिन बाहर निकालता है

    जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि खीरे में पानी अत्यधिक होता है। ककड़ी अधिक खाने पर विषैले पदार्थ टाक्सिक बाहर निकलते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि इसी वजह से रोज ककड़ी खाने से गुर्दे की पथरी खत्म हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सलाद और सैंडविच में या फिर ऐसे ही ककड़ी खूब खाएं। आपके शरीर के सब विषैले पदार्थ निकल जाएंगे।

    Image Source - Getty Images

    टॉक्सिन बाहर निकालता है
  • 8

    बालों और नाखून के लिए अच्छी

    ककड़ी में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है। सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। जिन लोगों की रूखे बालों की समस्या गर्मियों में और बढ़ जाती है उन्हें इससे जरूर फायदा मिलेगा।

    Image Source - Getty Images

    बालों और नाखून के लिए अच्छी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर