हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या आपका टूथब्रश कर रहा है आपको बीमार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 23, 2015
दांतों को साफ करने में टूथपेस्ट के साथ-साथ टूथब्रश की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण होती है, लेकिन अगर इसके रखरखाव में लापरवाही बरती जाये तो इसके कारण हम बीमार भी हो सकते हैं।
  • 1

    ब्रश का रखें ख्याल

    दांतों को साफ रखने और कीटाणुओं से बचाने के लिए आप टूथब्रश का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन शायद इस बात से आप अनजान हैं, कि आपका यही ब्रश आपकेा बीमार भी कर सकता है। दांतों की सफाई के लिए आप जितना तवज्जो अच्छे टूथपेस्ट को देते हैं, उससे कहीं अधिक महत्व टूथब्रश का होता है। दांतों की सफाई के लिए आपकी जरूरत के हिसाब से सही टूथब्रश का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आइए हम आपको बतातें है टूथब्रश से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।
    Coutesy@gettyimages

    ब्रश का रखें ख्याल
  • 2

    ब्रश का शेप भी जरूरी

    बाजार में इन दिनों तरह-तरह के शेप वाले टूथब्रश उपलब्ध हैं। ऐसे में गोल सिर वाले ब्रश सबसे अधिक आरामदायक होते हैं और ये अपेक्षाकृत अधिक तेजी से दांतों के कोने तक पहुंचते हैं। सामान्यतः एक इंच लंबे और आधा इंच चौड़े सिर वाले टूथब्रश दांतों के लिए सटीक माने जाते हैं। साथ ही, टूथब्रश का हैंडल जितना लंबा होगा उन्हें पकड़ना उतना अधिक आसान होगा।
    Coutesy@gettyimages

    ब्रश का शेप भी जरूरी
  • 3

    ब्रश करने की सही तरीका

    सही टूथब्रश के चयन के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आपके ब्रश करने का तरीका कितना सही है। ब्रश करने का सही तरीका यह है कि टूथब्रश को दांतों के एनामेल यानी जोड़ पर ऊपर से नीचे और दाएं से बाएं की ओर करें। एक साथ तीन दांतों पर इसी विधि से ब्रश करें। ब्रश करने की प्रक्रिया के दौरान जीभ की सफाई भी बेहद जरूरी है।
    Coutesy@gettyimages

    ब्रश करने की सही तरीका
  • 4

    बदलते रहें ब्रश

    चिकित्सकों का मानना है कि हर दो महीने के अंतराल में टूथब्रश बदलना चाहिए। पुराने टूथब्रश के ब्रिसल्स सख्त हो जाते हैं जिससे दांतों की सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती और इनसे संक्रमण की आशंका भी अधिक रहती है।
    Coutesy@gettyimages

    बदलते रहें ब्रश
  • 5

    प्लास्टिक के कंटेनर में ना रखें

    क्या आप अपने टूथब्रश को कंटेनर में रखते है, तो अपनी ये आदत बदल दीजिए। अगर आप टूथब्रश को बंद कर देंगे तो ब्रश ठीक से सूख नहीं पाएगा, जिससे बैक्टीरिया उसी में रह जाता है। औऱ अगर आप अपने परिवार वालों के ब्रश भी उसी में रखते हैं तो वो सभी टूथब्रश में फैल जाएंगे। इसलिए कभी भी टूथब्रश एक साथ बंद करके नहीं रखने चाहिए।  
    Coutesy@gettyimages

    प्लास्टिक के कंटेनर में ना रखें
  • 6

    बांटे नहीं

    आप कहीं अपना टूथब्रश किसी के साथ शेयर तो नहीं करते? अगर हां तो ये आदत आपको बीमार कर सकती है। आप अपना टूथब्रश कितना भी साफ क्यों ना रखते हों, इसमें से सभी तरह के बैक्टीरिया नहीं खत्म कर सकते। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हो तो अपना टूथब्रश किसी के साथ भी ना बांटे। इससे आपके साथ दूसरा भी बीमार हो सकता है।  
    Coutesy@gettyimages

    बांटे नहीं
  • 7

    साफ रखें ब्रश

    अपने ब्रश को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। समय-समय पर अपने ब्रश को माउथवॉश या हाइड्रोजन पैराऑक्साइड से साफ करते रहें। साथ ही रोजाना ब्रश करने के बाद उसे पानी से अच्छे से साफ करें। इस तरह आप ब्रश में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं। इससे ब्रश की लाइफ भी बढ़ जाती है।  
    Coutesy@gettyimages

    साफ रखें ब्रश
  • 8

    कमोड ढक कर रखें

    अगर आपका टूथब्रश बाथरूम में ही रहता है तो ध्यान रखें कि आप अपने कमोड को ढक कर रखें। वरना बैक्टीरिया सीधे आपके ब्रश तक पहुंचा जायेंगे। जो आपको बीमार कर सकते हैं। इसलिए अगली बार बाथरूम का प्रयोग करने के बाद कमोड को ढकना नहीं भूलें। या आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
    Coutesy@gettyimages

    कमोड ढक कर रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर