हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तारीफें जो महिलाओं को गुस्सा दिला सकती हैं

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 28, 2014
तारीफ करते वक्त सोच समझ कर बोलना चाहिए। क्योंकि अगर आपने गलती से भी कुछ गलत बोल दिया तो इससे सामने वाले को गुस्सा आ सकता है।
  • 1

    तारीफ कला है

    तारीफ करना कला है। अगर यह सही तरीके से न की जाए, तो लेने के देने पड़ जाते हैं। आप कहना कुछ और चाहते हैं, लेकिन उनका अर्थ कुछ और निकल आता है। और नतीजा, या कहें खामियाजा आपके रिश्ते पर पड़ता है। तो, अगली बार तारीफ करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जेहन में रखना न भूलें।

    तारीफ कला है
  • 2

    तारीफ करूं क्या उसकी

    पुरुषों को अभी तक मुश्क‍िल वक्त में महिलाओं से बात करने की कला नहीं आई है। वे अभी तक सही प्रकार से किसी महिला की तारीफ करने में माहिर साबित नहीं हुए हैं।  कई बार आप किसी महिला की तारीफ बेहद सहज ढंग से करते हैं, लेकिन कई बार आप बेहद निकट्ठू साबित होते हैं। जानिये किसी महिला की तारीफ करते समय आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिये।

    तारीफ करूं क्या उसकी
  • 3

    प्यार है पर साथ रहने के लिए मेहनत नहीं

    आप कहना चाहते हैं कि उनके साथ रहकर आप कम्फर्टेबल महसूस करते हैं। लेकिन, आप यह सोचते हैं कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की क्या जरूरत है। फिर चाहे वो एक सामान्य सी रोमांटिक डेट हो यार फिर कुछ और।

    तो क्या करें-  उन्हें कहें कि जब वह साथ होती हैं, तो आप बेहद सहज महसूस करती हैं।  जो दिल में वही कहें और उसे रूमानी अंदाज में कहें।

    प्यार है पर साथ रहने के लिए मेहनत नहीं
  • 4

    तुम इतनी अच्छी हो, अभी तक सिंगल क्यों हो

    इस लाइन के बारे में तीन बातें जानना जरूरी हैं- पहली, यह बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो गयी है, दूसरी यह आपको बीते वक्त में ले जाती है और शायद पहली बार जिसने इस लाइन का इस्तेमाल किया होगा, उसे भी बुरी मार पड़ी होगी। आप कहना चाहते हैं कि तुम 'कूल' नजर आती हो, लेकिन आखिर उन पुरुषों में क्या कमी थी, जो तुम्हारे साथ नहीं रह पाये। यह एक ऐसा सवाल है जिस पर कोई भी महिला जवाब नहीं देना चाहेगी।

    तो क्या करें- कितना कूल है न कि तुम... इस खाली स्थान पर एक टारगेट शब्द भरें। अपनी बातों को सीधा व स्पष्ट तौर पर कहें। ज्यादा घुमा-फिराकर कही बातें, आपके लिए मुश्क‍िल पैदा करेंगी। सवाल पूछने का अपना अंदाज भी सीधा ही रखें।

    तुम इतनी अच्छी हो, अभी तक सिंगल क्यों हो
  • 5

    तुम उन सबसे अलग हो

    अलग, आख‍िर कैसे ? 'अलग' यह शब्द उनके जेहन में कई सवाल खड़े कर देता है। आख‍िर वह अलग है, तो कैसे। क्या वह ज्यादा खूबसूरत है, या बदसूरत, क्या वह ज्यादा गुस्सैल है, या शांत। क्या वह उन सबसे मूर्ख है, या समझदार। यह सवाल महिला के दिल में कई संदेह पैदा कर सकता है। उन्हें लगता है कि आख‍िर अन्य महिलाओं से उनकी तुलना करने की बात उठी तो उठी कैसे।

    तो क्या करें- तुम्हारा (खाली स्थान छोड़ें) यह अंदाज मुझे बहुत पसंद है। उनकी खूबियों के बारे में सीधे बात करें। बेकार में किसी से तुलना न करें।

    तुम उन सबसे अलग हो
  • 6

    तुम इस तस्वीर में बेहद खूबसूरत नजर आती हो

    बहुत बुरी बात। आप क्या कहना चाहते हैं कि वह अन्य तस्वीरों में अच्छी नजर नहीं आतीं, या फिर सामने से देखने पर वह उतनी अच्छी नजर नहीं आती। और कहीं आपने यह बात ऑनलाइन डेट के मौके पर कह दी, तो बड़ी बात नहीं कि अगर यह आपकी आख‍िरी डेट भी हो जाए। हम सब जानते हैं कि इंटरनेट पर लोग अपनी तस्वीर को खूबसूरत दिखाने का प्रयास करते हैं। इस बारे में बात करने की क्या जरूरत है।

    तो क्या करें - यह शानदार तस्वीर है। और अगर आप उसे पहले से जानते हैं तो कहें, ' तुम तो हमेशा ही खूबसूरत नजर आती हो।'

    तुम इस तस्वीर में बेहद खूबसूरत नजर आती हो
  • 7

    तुम मेरा खयाल रखती हो

    इस बात को बिना बातचीत का स्तर अच्छा हुए कभी न बोलें। क्योंकि अगर आपका रिश्ता एक सही मुकाम तक नहीं पहुंचा है और आप ऐसा कह देते हैं, तो शायद लड़की को इस बात का अहसास हो जाता है कि वह बहुत तेज जा रही है। इसके साथ ही जब भी यह लाइन बोली जाती है, तब महिला के दिल में कई सवाल ऊपर नीचे होने लगते हैं। वह कई आशंकाओं से घ‍िर जाती है।

    तो क्या करें- आज तुम्हारे साथ वक्त बिताकर अच्छा लगा। मैं चाहूंगा कि ऐसा वक्त फिर आए। यह साधारण, गंभीर और आसान सी लाइन आपके काफी काम आ सकती है।

    तुम मेरा खयाल रखती हो
  • 8

    तुम शानदार नजर आती हो

    आप कब सीखेंगे उनकी तारीफ करना। बेशक, उनकी तारीफ करके आप उन्हें खुश करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए सही तरीका होना जरूरी है। यूं ही किसी बात को आधे-अधूरे दिल से न कहें। आप जो कहें वह नजर भी आना चाहिये। नहीं, तो यह लाइन बहुत बुरा उल्टा असर डालती है। इससे बेहतर तो यह होगा कि आप कुछ कहें ही न।

    तो क्या करें- तुम कितनी खूबसूरत हो, और इस ड्रेस में तो तुम्हारी खूबसूरती और निखरकर सामने आती है। लेकिन, अगर यह आपकी पहली डेट है, तो लुक्स और एपिरियेंस से जुड़े सभी कॉम्पलीमेंट बाद के लिए बचाकर रखें। सबसे पहले उनके व्यक्तित्व की तारीफ करें।

    तुम शानदार नजर आती हो
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर