हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पीरियड का ऐसा रंग है इस बीमारी का सूचक

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 11, 2016
पीरियड का ऐसा रंग यूट्रस में इंफेक्‍शन या अन्य बीमारी का सूचक है। अगर आपके पीरियड का रंग सामान्य से अलग है तो इस स्लाइड शो में जानें कि आपको इनमें से कौन सी बीमारी है।
  • 1

    पीरियड का रंग और बीमारियां

    अनियमित माहवारी चिंता की बात है और इसका तुरंत इलाज भी होना चाहिए। लेकिन नियमित पीरियड में भी समस्याएं होती हैं जिनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि नियमित पीरियड में होने वाली समस्याओं का पता अधिकतर महिलाओं को नहीं चल पता। अगर आप भी नियमित पीरियड होने से खुश हैं और इस उम्मीद में हैं कि इससे आपको कोई समस्या नहीं है तो पीरियड के रंग पर एक बार ध्यान दें। पीरियड का ऐसा रंग आपकी इस बीमारी का सूचक है।

    पीरियड का रंग और बीमारियां
  • 2

    मध्‍यम लाल कलर - आदर्श कलर

    अगर आपके पीरियड्स का रंग ऐसा है तो बेफिक्र रहिए। ये पीरियड का सबसे आदर्श रंग माना जाता है। जिन्हें अधिक दिन तक पीरियड होता है उनके शुरुआती पीरियड का रंग मध्यम लाल होता है और अंतिम दिनों में क्रैनबेरी रंग में बदल जाता है।

    मध्‍यम लाल कलर - आदर्श कलर
  • 3

    ब्राउन कलर - चिंतित होने की जरूरत

    अधिकतर महिलाओं को इस रंग के पीरियड होते हैं। डार्क ब्राउन रंग का खून, पुराने खून का प्रतीक है। कई बार गर्भाशय में पुराना लंबा रक्त संग्रहित होते रहता है जो सही से पीरियड ना होने के कारण होता है। ऐसा खून सुबह के समय अधिक होता है। अगर आपके पीरियड का रंग ऐसा है तो मतलब है कि आपको पीरियड सही से नहीं हो रहे हैं और खून गर्भाशय में जमा हो रहा है।

    ब्राउन कलर - चिंतित होने की जरूरत
  • 4

    लाल रंग - हीमोग्लोबिन की कमी

    यह रंग, ताजे खून का होता है। पीरियड का ऐसा रंग तब होता है जब पीरियड बहुत अधिक ज्यादा फ्लो में होते हैं। पीरियड का ऐसा रंग मतलब आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी है। हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से ही पीरियड में हैवी फ्लो होता है।

    लाल रंग - हीमोग्लोबिन की कमी
  • 5

    काला या गहरा रंग - खतरे का सूचक

    अगर आपके शुरुआती पीरियड का रंग ऐसा है तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। यूट्रस में इंफेक्‍शन होने पर पीरियड का रंग काला या गहरा होता है। कई बार मिसकैरेज हो जाने पर भी पीरियड का रंग ऐसा हो जाता है। लेकिन अगर चौथे दिन में पीरियड ऐसा रंग का होता है तो चिंता की जरूरत नहीं है।

    काला या गहरा रंग - खतरे का सूचक
Load More
X