हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

10 आहार जो करें बड़ी आंत को साफ

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 20, 2014
कोलन को साफ रखने से पेट संबंधित बीमारियां जैसे - कब्‍ज और एसिडिटी आदि नहीं होती हैं, इसलिए ऐसे आहार का सेवन करें जो आंत को साफ रखें और कोलेन कैंसर की संभावना भी कम हो।
  • 1

    आंत को रखें साफ

    पेट में किसी प्रकार की समस्‍या हो जाये तो इससे कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है, पेट में गैस, कब्‍ज एसिडिटी भी अनियमित खानपान के कारण होता है। कोलेन यानी बड़ी आंत की सफाई अगर ठीक से न हो तो 50 साल के बाद कोलेन कैंसर के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। खाने में फाइबर की कमी और वसा की अधिकता के कारण आंत के अच्‍छे जीवाणु नष्‍ट हो जाते हैं नुकसानदायक जीवाणुओं की संख्‍या बढ़ने लगती है, जिससे खाना अच्‍छे से नहीं पचता। इसलिए ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखे और आंत को पूरी तरह साफ कर दे। जिससे मोटापे के साथ कैंसर जैसी बीमारी के होने का खतरा कम हो जाये।

    image source - getty images

    आंत को रखें साफ
  • 2

    नींबू है फायदेमंद

    पेट को साफ रखने में नींबू का अहम योगदान है। नींबू का सेवन करने से खाना अच्‍छे से पच जाता है। अगर आपको सुबह गर्म पानी पीना पसंद नहीं है, तो एक गिलास में नींबू का रस निचोड़ कर उसे पिएं। इस से आपके पेट में बन रहा एसिड कम हो जायेगा और आपका पेट भी साफ रहेगा। इससे वजन भी कम होगा और पेट संबंधी किसी भी प्रकार की समस्‍या नहीं होगी।

    image source - getty images

    नींबू है फायदेमंद
  • 3

    पालक खायें

    पालक बहुत ही फायदेमंद हरी सब्‍जी है, यह ऐसी पत्‍तेदार सब्‍जी है जिससे पेट संबंधी समस्‍या दूर होती है और यह पाचन को भी दुरुस्‍त करता है। खाने में पालक का प्रयोग करने से आंत पूरी तरह से साफ हो जाती है। इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी तत्‍व पाये जाते हैं। पालक में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट का काम करता हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। सलाद में इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है और खाना आसानी से पचता है।

    image source - getty images

    पालक खायें
  • 4

    ब्रोकली खायें

    आंतों को साफ करने के लिए ब्रोकली सेवन कीजिए, यह लीवर के साथ-साथ आंतों के लिए भी फायदेमंद है। इसे खाने के कई न्‍यूट्रिशनल फायदे हैं। यह गहरी हरी सब्‍जी, ब्रेसिक्‍का फेमिली की है, जिसमें पत्तागोभी और फूलगोभी भी शामिल हैं। इसे पका कर या फिर कच्‍चा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर इसे उबाल कर खाएं तो इसका अधिक फायदा होता है। इस हरी सब्‍जी में आयरन, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो इस सब्‍जी को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो बीमारियों और संक्रमण से बचाता है।

    image source - getty images

    ब्रोकली खायें
  • 5

    फलों का जूस

    फलों के जूस को नियमित रूप से अपने डायट चार्ट में शामिल कीजिए, यह आपको स्‍वस्‍थ और बीमारियों से मुक्‍त रखता है। फलों के जूस में फाइबर और अन्‍य एंजाइम्‍स पाये जाते हैं जो आंतों को साफ करने में महत्‍वपूर्ण भमिका निभाते हैं। ताजे फलों का जूस निकालकर उसका सेवन कीजिए। इससे एसिडिटी और कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी।

    image source - getty images

    फलों का जूस
  • 6

    लहसुन खायें

    भारतीय व्‍यंजनों में लहसुन का बहुत महत्‍व है, इसके बिना खाने का स्‍वाद ही नहीं मिलता है। यह सेलेनियम का भी अच्‍छा स्रोत होता है, ऐलीन के साथ-साथ इसमें अन्‍य तत्‍व भी होते है जैसे- एजोने, एलीनि आदि जिनसे शरीर के रक्‍त संचार, पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। यह एसिड रिफ्लक्‍स की समस्‍या दूर करता है। लहसुन खाने से आंत भी साफ हो जाती है।

    image source - getty images

    लहसुन खायें
  • 7

    मछली खायें

    मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, यह स्‍वस्‍थ वसा है जो आसानी से पच जाता है। इसके अलावा मछली में अन्‍य जरूरी ऑयल होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखने के लिए जरूरी हैं। मछली का सेवन करने से आंत भी साफ हो जाती है और शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

    image source - getty images

    मछली खायें
  • 8

    एवोकैडो खायें

    स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से एवोकैडो यानी रुचिरा को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड के साथ तेल पाया जाता है जो आंत की दीवाल को चिकना बनाता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन बी 6 और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है शरीर को ऊर्जावान बनाता है।

    image source - getty images

    एवोकैडो खायें
  • 9

    साबुत अनाज

    अगर आप फाइबरयुक्‍त आहार का सेवन करते हैं पाचन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्‍या आपको नहीं होगी। फाइबर युक्‍त आहार आसानी से पच जाते हैं और आंत को भी पूरी तरह साफ कर देते हैं। साबुत अनाज में भी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। साबुत अनाज जैसे - पास्‍ता, दलिया, दालें, आदि का सेवन कीजिए।

    image source - getty images

    साबुत अनाज
  • 10

    अंकुरित आहार

    अंकुरित आहार के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्‍त होती है और आंत भी साफ हो जाती है। अंकुरित दालें और अंकुरित चने का सेवन कीजिए। अंकुरित दालें थकान, प्रदूषण व बाहर के खाने से उत्पन्न होने वाले एसिड्स को प्रभावहीन बना देती हैं। अंकुरित दालों के सेवन से पाचन की शक्ति सुधार होता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

    image source - getty images

    अंकुरित आहार
  • 11

    ग्रीन टी

    अगर आप चाय पीते हैं तो दूसरे चाय की बजाय ग्रीन टी का सेवन कीजिए, यह वजन घटाने के साथ पाचन क्रिया में भी सुधार करता है। ग्रीन टी के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर और तेज गति से काम करती है। यह आंत को पूरी तरह से साफ करने में मददगार है। आंत के कैंसर से भी बचाव करती है ग्रीन टी। ग्रीन टी में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। इसमें एपीगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटी-आक्सीडेंट होता है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

    image source - getty images

    ग्रीन टी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर