हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एंटी कैंसर सुपर फूड

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 09, 2014
बहुत से ऐसे आहार है जैसे बीन्‍स, अखरोट, टमाटर, ब्रोकोली, लहसुन और अनार आदि जिनको नियमित रूप से लेने से कैंसर को होने से रोका जा सकता है।
  • 1

    कैंसर सुपर फूड

    यदि शुरुआती स्‍तर पर कैंसर का पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर समय रहते कैंसर का पता चल जाए तो अपने खानपान से इसे हतोत्‍साहित किया जा सकता है और अगर पहले से ही सजग रहें तो इसके होने को रोका जा सकता है। बहुत से ऐसे आहार है जिनको नियमित रूप से लेने से कैंसर को होने से रोका जा सकता है।

    कैंसर सुपर फूड
  • 2

    फलियां (बीन्‍स)

    इसमें उच्च फाइबर और उच्च प्रोटीन होता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते है। सेम, कैंसर कोशिकाओं द्वारा किए जा रहा हमले से स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा करती है। साथ-साथ धीमी गति से हो रहे ट्यूमर के विकास को रोकने में भी मदद करती हैं। किसी भी मांस व्यंजन को सेम के साथ एक या दो बार सप्ताह में लेने से कोशिकाओं को बचाने मे मदद मिलती है।

    फलियां (बीन्‍स)
  • 3

    अखरोट

    अखरोट हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। अखरोट प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। अखरोट कैंसर को प्राकृतिक तरीके से सही कर सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर सेल को इकट्ठा होने से रोकता है। अखरोट ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सबसे लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा यह ट्यूमर को भी बनने से रोकता है।

    अखरोट
  • 4

    टमाटर

    टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि तत्व होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर को सलाद में लेने से पेट के कैंसर होने का खतरा 60 पर्सेन्ट तक घट जाता है। दरअसल, रिसर्च बताती है कि टमाटर में लाइकोपीन खासी अमाउंट में पाया जाता है और यह कई तरह के कैंसर रोकने में फायदेमंद है।

    टमाटर
  • 5

    ब्रोकोली

    ब्रोकोली विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। रोग-विज्ञान अध्ययन में यह भी बात सामने आई है कि 'ब्रासिका परिवार' की सब्जियां कैंसर से बचाने में मदद करती हैं, लेकिन तब जब उनमें ग्लूकोसिनोलेट्स की भरपूर मात्रा हो। सलफोरफेन और ग्लूकोसिनोलेट्स में कैंसर से लड़ने के प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं। ब्रोकोली को काटने और चबाने के बाद यह ग्लूकोसिनोलेट्स हमारे शरीर में जाता है। और ये फाइटोन्यूटि्रयंट्स में बदल जाते हैं जिसे 'आइसोथायोसाइनेट' कहा जाता है। यह शरीर में ट्यूमर बनने से रोकने में मदद करता है।

    ब्रोकोली
  • 6

    अनार

    विटामिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामीन ए, सी और ई और फोलिक एसिड भी होता है| इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी वाइरल की विशेषता पाई जाती है| इसको हम स्वास्थ्य का खजाना कह सकते है। जो लोग प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से परेशान हैं अगर वो अनार का जूस रोज़ पियें तो उनका कैंसर बढने से रुक सकता है| अनार का जूस रोज़ पीने से ये शरीर में PSA  के स्तर को कम करता है और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं की मदद करता है

    अनार
  • 7

    लहसुन

    कैंसर के उपचार में लहसुन की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। चिकित्सीय शोध के अनुसार, लहसुन का नियमित सेवन करने वाले लोगों को कैंसर होने का खतरा बेहद कम होता है। लहसुन में कैंसर से लड़ने की विलक्षण क्षमता होती है। यह कैंसर भड़काने वाले तत्वों के असर को कम करता है और नाइट्रेट के निर्माण में बाधा उत्‍पत्‍न कर पाचन मार्ग, स्तन तथा प्रोस्टेट के कैंसरों के इलाज में बहुत प्रभावकारी सिद्व होता है। 'एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रति सप्ताह पांच दाना लहसुन खाने से कैंसर का ख़तरा 30 से 40 फीसदी कम हो जाता है। लहसुन में कैंसर निरोधी तत्व होते हैं। यह शरीर में कैंसर बढ़ने से रोकता है।

    लहसुन
  • 8

    मछली

    ईस्ट एंगलिया विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, बड़ी मात्रा में विटामिन सी, ई तथा खनिज सेलेनियम लेते रहने से अग्नाशय के कैंसर की आशंका दो तिहाई तक कम हो जाती हैं। यह खनिज मछली में पाया जाता है। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए सेलेनियम से भरपूर मछली का सेवन करें।

    मछली
  • 9

    सोयाबीन

    कैंसर से बचाव के लिए सोयाबीन का सेवन फायदेमंद होता है। फूड रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, सोयाबीन आंत, लिवर और फेफड़े के कैंसर से बचाता है। इसमें पाया जाने वाला ओलेक एसिड टयूमर विकसित होने से रोकता है।

    सोयाबीन
  • 10

    ग्रीन टी

    ग्रीन टी में मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह विभिन्‍न प्रकार के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करती है। प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करने से कैंसर के सेल्‍स बनने बंद हो जाते है। नियमित रूप से दिन में तीन बार ग्रीन टी पीने से शरीर में बनने वाले कैंसर सेल की संभावना खत्‍म हो जाती है।

    ग्रीन टी
  • 11

    हल्दी

    हल्‍दी के गुणों से हम सभी वाकिफ है। लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर हल्‍दी कैंसर से भी हमारी सुरक्षा करती है। हल्‍दी में मौजूद सर्कूमीन नामक फाइटोन्‍यूट्रियेन्‍ट सर्विक्‍स कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।

    हल्दी
  • 12

    काली मिर्च

    काली मिर्च किसी भी प्रकार के कैंसर से आपको सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और पैपरीन एंटी कैंसर के रूप में प्रयोग किया जाता है।

    काली मिर्च
Load More
X