हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैनोला तेल के बारे में पता होने चाहिए ये महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 30, 2015
कैनोला तेल खाना पकाने वाले तेल के रूप में एक स्‍वस्‍थ विकल्‍प माना जाता है, लेकिन जैसा की हर चीज में कुछ अच्‍छाई और बुराई होती है। इसी तरह इस तेल से भी फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए कैनोला तेल का सेवन करने से पहले यहां दिये तथ्‍यों को जरूर पढ़ें।
  • 1

    कैनोला तेल से जुड़े तथ्‍य

    छोटे रेपसीड से बने कैनोला तेल को खाना पकाने के तेल के रूप में एक स्‍वस्‍थ विकल्‍प माना जाता है। इसकी महक प्राकृतिक होती है और इसमें संतृप्‍त वसा (सेचुरेटेड फैट) बहुत कम पाई जाती है। लेकिन जैसे जीवन में उतार-चढ़ाव होते हैं वैसे ही तेल के भी कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और हानियां भी हैं। इसलिए कैनोला तेल का सेवन करने से पहले यहां दिये तथ्‍यों को जरूर पढ़ें।
    Image Source : prevention.com

    कैनोला तेल से जुड़े तथ्‍य
  • 2

    पोषक तत्‍वों से भरपूर

    कैनोला तेल में सिर्फ सात प्रतिशत संतृप्त वसा होती है। साथ ही इसमें मोनोसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी बहुत अधिक होता है।
    Image Source : Getty

    पोषक तत्‍वों से भरपूर
  • 3

    प्राकृतिक पौधा नहीं है कैनोला

    कैनोला एक प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाला पौधा नहीं है, बल्कि रेपसीड पौधा से आता है जो सरसों परिवार का हिस्सा है। हालांकि, कैनोला तेल काफी लोकप्रिय खाना पकाने का तेल है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रेपसीड तेल मानव के उपभोग के लिए नहीं बना हैं क्‍योंकि रेपसीड तेल का इस्‍तेमाल लुब्रिकेंट और ईंधन एसएपी के लिए होता है और यह सिं‍थेटिक रबर का आधार है।
    Image Source : Getty

    प्राकृतिक पौधा नहीं है कैनोला
  • 4

    हानिकारक नहीं है कैनोला तेल

    हालांकि माना जाता है कि इरुसिक एसिड का उच्‍च स्‍तर हानिकारक होता है, लेकिन यह सच नहीं है। कैनोला तेल का संयंत्र रेपसीड पौधे से निकाला जाता है, जिसमें उच्‍च स्‍तर का इरुसिक एसिड होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले कैनोला तेल में इस एसिड का स्‍तर कम होता है, इसलिए हानिकारक नहीं है।
    Image Source : Getty

    हानिकारक नहीं है कैनोला तेल
  • 5

    स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर

    बंगलौर के अपोलो क्लिनिक के फैमिली फिजीशियन डाक्‍टर मोहम्‍मद शरीफ एम मुल्‍ल के अनुसार, कैनोला तेल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है क्‍योंकि यह समग्र कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर और लो-डेंसिटी लिपिड को घटाने में मदद करता है। इसके अलावा यह ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्‍छा महत्‍वपूर्ण स्रोत और संतृप्‍त फैट में कम है। इसलिए इसके पोषण मूल्‍य का लाभ पाने के लिए सभी किस्‍म का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।  
    Image Source : healthers.org

    स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर
  • 6

    कुछ समस्‍याओं का कारण भी है कैनोला

    हालांकि कैनोला तेल के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है, लेकिन रेपसीड से बने इस उत्‍पाद के बारे में इस तरह की अफवाहें भी बहुत हैं कि ये तेल वातस्फीति, सांसों के रोग, कब्ज, तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी समस्‍याओं का कारण होता है।
    Image Source : Getty

    कुछ समस्‍याओं का कारण भी है कैनोला
  • 7

    सीमित मात्रा में करें इस्‍तेमाल

    कुछ शोधों से पता चलता है कि परिष्कृत प्रक्रिया के कारण कैनोला में ट्रांस समावयव का स्‍तर थोड़ा ज्‍यादा होता है। और लंबे समय तक इसके उपयोग से चयापचय और एंजाइम के कार्य प्रभावित होने लगते है। साथ ही इसमें हाइड्रोजनीकृत तेल की  मात्रा का थोड़ा ज्‍यादा होना, जिसे आमतौर पर सुरक्षित रूप से मान्‍यता प्राप्‍त नहीं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि कैनोला तेल स्‍वस्‍थ है, लेकिन इसका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। यह इसकी मात्रा पर निर्भर करता है। अगर आप इसका उपयोग सीमित मात्रा में करते है तो इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है।  
    Image Source : Getty

    सीमित मात्रा में करें इस्‍तेमाल
  • 8

    नॉन एलर्जिक है कैनोला

    हालांकि अन्‍य तेलों की तुलना में कैनोला तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ थोड़े कम होते है। और वनस्‍पति तेल, सूरजमुखी तेल और राइस ब्रान तेल, कैनोला तेल की तुलना में ज्‍यादा स्‍वस्‍थ होते हैं। लेकिन प्रोटीन की कमी कारण कैनोला नॉन एलर्जिक होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति प्रतिक्रिया करने का कारण होते है।
    Image Source : abdulsattarsons.net

    नॉन एलर्जिक है कैनोला
  • 9

    लंबे समय कर सकते है स्‍टोर

    कैनोला के तेल को लंबे समय तक कमरे के तापमान पर स्‍टोर किया जा सकता है। और सलाह दी जाती है कि इसका उपयोग अच्‍छे से करने के लिए इसे ठंडी और अंधेरी जगह पर स्‍टोर करें। कैनोला का स्‍वाद और खुशबू अच्‍छी होने के कारण इस तेल का इस्‍तेमाल फ्राइिंग, बेकिंग और रोस्टिंग के लिए किया जाता है।
    Image Source : Getty

    लंबे समय कर सकते है स्‍टोर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर