हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें आपके पसंदीदा जंक फूड में कितनी है कैलोरी

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 24, 2015
जंक फूड का क्रेज बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी आसानी से देखा जा सकता है। इसके स्‍वाद के चलते लोग इसमें मौजूद कैलोरी को भूल जाते हैं, जिससे यह शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • 1

    बचें जंक फूड से

    जंक फूड जितना खाने में अच्छा लगता है सेहत के लिेए उतना ही हानिकारक होता है। ऐसा कई शोधों मे पता चला है कि जंक फूड मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग आदि का मुख्य कारक है। जंक फूड का प्रचलन विदेशों में ही नहीं बल्कि अब भारत में भी बढ़ गया है। भारत में डीप और शैलो फ्राइंग से तैयार किए गए स्नैक्स और स्वीट्स में इस तरह का फैट सबसे ज्यादा पाया गया है। आइए हम आपको बताते कुछ भारतीय जंक फूड में मौजूद कैलोरी के बारे में।
    ImageCourtesy @GettyImages

    बचें जंक फूड से
  • 2

    फ्रेंच फ्राइज

    फ्रेंच फ्राइज बच्चों के साथ साथ बड़ों का भी फेवरेट होता है। ये बाजार में भी आसानी से मिलता है और घर पर भी जल्दी से बन जाता है। फ्रेंच फ्राइज लोग सिर्फ चाय या कॉफी के साथ ही नहीं खाते बल्कि यूं चलते फिरते भी खाते रहते है। जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसमें करीब 325 कैलोरी और सोडियम की मात्रा 135 मिग्रा होती है।
    ImageCourtesy @GettyImages

    फ्रेंच फ्राइज
  • 3

    बर्गर

    आजकल बच्चों में बर्गर के लिए क्रेज आसानी से देखा जा सकता है। एक हैम्बर्गर में कैलोरी की मात्रा अनुमानत: 270 होती है और सोडियम की मात्रा 600 मि.ग्रा. एक चीज बर्गर में कैलोरी की मात्रा 320 और सोडियम की 600 मि.ग्रा. होती है। इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि फास्ट फूड का सेवन आपको कैलोरी और सोडियम की मात्रा तो बहुत अधिक देता है पर पोषक तत्वों के नाम पर कुछ नहीं।
    ImageCourtesy @GettyImages

    बर्गर
  • 4

    समोसा

    भारतीयों की पहली पसंद है, परंपरागत समोसा। लोगों का विश्वास है कि देसी समोसा पश्चिमी स्नैक्स से कहीं बेहतर होता है। लेकिन यह बात सच से कोसों दूर है। एक समोसा में औसतन 231 कैलोरी होती है। विभिन्न अध्ययन बताते हैं कि समोसा किसी भी दूसरे स्नैक्स के मुकाबले ज्यादा फैट बढ़ाने का काम करता है। समोसा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दूषित माहौल और खराब तेल में बना हुआ समोसा शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
    ImageCourtesy @GettyImages

    समोसा
  • 5

    कोल्ड ड्रिंक्स

    आज के दौर में युवा खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। वैसे कोल्ड ड्रिंक में कैलोरी औसतन कम होती है। 100 ग्राम कोल्ड ड्रिंक में 38 कैलोरी होती है। कोल्ड्र ड्रिंक्स में शुगर, कैफीन और फास्फेट जैसे तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स से हमारे दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक्स की जगह फलों का शर्बत बेहतर विकल्प है।
    ImageCourtesy @GettyImages

    कोल्ड ड्रिंक्स
  • 6

    चॉकलेट

    चॉकलेट में फैट और केलोरीज बहुत ज्यादा होती हैं। 100 ग्राम चॉकलेट में औसतन 546 कैलोरी होती है। हालांकि चॉकलेट का शरीर पर कुछ सकारात्मक असर भी होता है। इसके बावजूद ज्यादा चॉकलेट खाना आपको मोटा बना सकता है। इससे आपके दांत खराब हो सकते हैं और आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है।
    ImageCourtesy @GettyImages

    चॉकलेट
  • 7

    स्वीट्स

    भारतीय समाज में मिठाइयां खाने की परंपरा पुरानी है। लेकिन क्या आपको पता है कि जलेबी मे 494 कैलोरी, रसगुल्ला, बर्फी में 409 कैलोरी, गुलाबजामुन में 387 कैलोरी पायी जाती है। ऐसी मिठाइयां यदि ज्यादा मात्रा में खाई जाएं तो ये आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाती हैं और मिठाइयों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है।
    ImageCourtesy @GettyImages

    स्वीट्स
  • 8

    डेयरी प्रोडक्ट

    बिस्कुट, नमकीन, सैंडविच, पेस्ट्रीज, पैटीज जैसे आइटम आज का युवा खासतौर पर पसंद करता है। खास बात ये है कि लोगों का मानना है बेक्ड आइटम हेल्दी होते हैं, लेकिन ये सोचना गलत है। बेक्ड आइटम शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं। स्वीट्स बिस्किट्स में 349 कैलोरी, बटर बिस्किट्स में 482 कैलोरी और प्लेन केक 492 कैलोरी पाई जाती है, इसलिए इन्हें हर कीमत पर अनदेखा करना चाहिए।
    ImageCourtesy @GettyImages

    डेयरी प्रोडक्ट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर