हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या आपकी ब्रेस्ट में पेन है? ध्यान दें, कहीं इसकी वजह ये तो नहीं...

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 11, 2017
स्‍तनों में होने वाले दर्द या बेचैनी से राहत पाने के लिए सबसे पहले कारणों को समझना होगा। स्‍तनों में दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से कुछ इस प्रकार हैं।
  • 1

    स्‍तनों में दर्द

    स्‍तनों में दर्द को मास्‍टालजिया भी कहा जाता है। यह सामान्‍य परेशानी है जिसमें स्‍तनों में हल्का दर्द, भारीपन, जकड़न, स्‍तन ऊतकों में जलन या कोमलता जैसे लक्षण नजर आते हैं। अगर इस दर्द का संबंध मासिक धर्म चक्र से हो, तो इसे साइक्लिकल मास्‍टालजिया कहा जाता है। यह दर्द मासिक धर्म आरंभ होने के एक से तीन दिन पहले अधिक होता है और मासिक धर्म समाप्‍त होते-होते ठीक हो जाता है। इसके अलावा गर्भावस्‍था के साथ जुड़ा, स्‍तनों का दर्द रजोनिवृत्ति का भी आम लक्षण है। इस समय के दौरान प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण ऐसा होता है। रजोनिवृत्ति के दौरान यह एक सामान्य घटना है। स्‍तनों में होने वाले दर्द या बेचैनी से राहत पाने के लिए सबसे पहले कारणों को समझना होगा। स्‍तनों में दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से कुछ इस प्रकार हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    स्‍तनों में दर्द
  • 2

    हार्मोन में बदलाव

    मासिक धर्म और गर्भावस्‍था स्‍तनों में दर्द के सबसे आम कारण में से एक हैं। चक्र में परिवर्तन होने से अक्‍सर स्‍तनों में दर्द और को‍मलता बनी रहती है। साथ ही रजोनिवृत्ति में हार्मोन के उतार-चढ़ाव से एस्‍ट्रोजन की कमी के कारण स्‍तनों में दर्द होता है। इसके अलावा, तनाव के स्‍तर से भी हार्मोन के स्‍तर में उतार-चढ़ाव आने लगता है। खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान तनाव के उच्च स्तर से के कारण स्थिति और अधिक गंभीर हो जाती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    हार्मोन में बदलाव
  • 3

    दवाओं के कारण

    जन्म नियंत्रण और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, निर्धारित दवाओं के दो ऐसे प्रकार हैं। जिनके कारण स्‍तनों में दर्द और कोमलता होती है। इसका मुख्य कारण इन दोनों दवाओं में पाया जाने वाला हार्मोन का प्रभाव हैं। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन, इन दवाओं में मौजूद घटक है, जो रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला के इन हार्मोन को प्राकृतिक स्तर से बाधित करते हैं। इसके अलावा, अवसादरोधी और मनोरोग दवाएं भी स्तन कोमलता बढ़ाती हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दवाओं के कारण
  • 4

    कैफीन

    चाय, कॉफी, सोडा, दवा और चॉकलेट ऐसे पांच खाद्य पदार्थ और पेय हैं, जो स्‍तन में दर्द के संभावित कारणों के रूप में जाने जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में सामान्य रूप से कैफीन की मौजूदगी रक्‍त वाहिकाओं के फैलाव का कारण बन, दर्द और कोमलता को बढ़ाती है। इसलिए कैफीन से दूर रहने की कोशिश करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैफीन
  • 5

    कोस्‍टोकोन्‍ड्रिटिस

    स्‍तनों में दर्द के गैर-चक्रीय कारणों में कोस्‍टोकोन्‍ड्रिटिस बहुत आम है। पसलियों के जोड़ की सूजन ब्रेस्‍टबोन या कार्टिलेज में होती है। हालांकि यह हार्मोनल परिवर्तन से जुड़ी हुआ नहीं है लेकिन अक्सर महिला के जीवन के बाद के वर्षों में होता है। उम्र बढ़ना और सही मुद्रा का अभाव दर्द के कारणों में से एक है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कोस्‍टोकोन्‍ड्रिटिस
  • 6

    स्तन अल्सर

    स्तनों के भीतर तरल पदार्थ से भरी थैलियों को स्‍तर अल्‍सर के नाम से जाना जाता है। ये पानी से भरे गुब्बारे या अंगूर की बनावट को  गोल/अंडाकार गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है। ये रजोनिवृत्ति उम्र की महिलाओं में बहुत आम होता हैं और रजोनिवृत्ति प्रक्रिया के बाद कम हो जाते हैं।
    Image Courtesy : ultrasoundcases.info

    स्तन अल्सर
  • 7

    फिटिंग वाली ब्रा ना पहनना

    अंदर के कपड़ों के गलत चयन से स्‍तन के लिए बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अगर आपकी ब्रा बहुत तंग है और कप बहुत छोटे, तो आंतरिक तार से आपके स्‍तनों पर दबाव पड़ने से उनमें दर्द होने लगता है। इसके अलावा, ब्रा में पर्याप्‍त समर्थन की कमी के कारण दिन भर ऊपर नीचे होने से स्‍तनों में कोमलता पैदा हो सकती है।  
    Image Courtesy : Getty Images

    फिटिंग वाली ब्रा ना पहनना
  • 8

    एक्‍सरसाइज के कारण

    महिलाओं के स्‍तनों में दर्द का एक कारण एक्‍सरसाइज भी है। ऐसा स्‍तनों के आकार का बड़ा होना और एक्‍सरसाइज के दौरान पर्याप्‍त समर्थन की कमी होता है। एक ताजा अध्‍ययन के अनुसार, तीन में से एक मैराथन धावक के स्‍तनों में दर्द नोटिस किया गया। इसलिए एक्‍सरसाइज के दौरान स्‍तनों के ऊतकों में खींच को रोकने के लिए पर्याप्‍त समर्थन करना महत्‍वपूर्ण होता है। इसके उपचार के लिए एक्‍सरसाइज के दौरान उचित फिट स्पोर्ट्स ब्रा का इस्‍तेमाल करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    एक्‍सरसाइज के कारण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर