हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आदतें जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 29, 2014
सेक्‍स करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता में मजबूती, स्‍ट्रेस को भगाने, हृदय रोग से दूर और प्रजनन क्षमता बढाती है।
  • 1

    जीवन और सेक्स

    सेक्‍स सुख के साथ एक एक्‍सरसाइज है जो कि आपको फिट, रोगप्रतिरोधक क्षमता में मजबूती, स्‍ट्रेस को भगाने, हृदय रोग से दूर और प्रजनन क्षमता को बढाती है। लेकिन बेहिसाब भागदौड़ और तनाव से भरी जिंदगी में आज हर व्यक्ति जैसे उलझ सा गया है। शोध बताते हैं कि लगभग हर दस जोड़े में से एक जोड़ा एक-दूसरे से संतुष्ट नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लोग अपने पार्टनर को शारीरिक सुख की अनुभूति नहीं करा पाते हैं। लेकिन कुछ आदतों को अपनी जीवनशैली में शमिल कर सेक्स लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है।

    जीवन और सेक्स
  • 2

    तनाव से रहें दूर

    तनाव खराब सेक्स लाइफ का एक प्रमुख कारण है। इसके लिए कफी हद तक हमारा लाइफ स्टाइल जिम्मेदार है। तनाव से बचने के लिए दिन के कामों का सही प्रबंधन करें और दफ्तर और घर को अलग रखें। नियमित योग कर भी तनाव से बचा जा सकता है।

    तनाव से रहें दूर
  • 3

    मेडीटेशन

    मेडीटेशन (ध्यान) अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करने के लिए तथा किसी भी चीज पर फोकस करने के लिए किया जाता है। यह योग का अहम हिस्सा है। मेडीटेशन करने से आप तनाव मुक्त होता हैं। रोजाना सुबह के समय या शाम के समय खुली हवा में कम से कम 15 मिनट से 30 मिनट तक मेडीटेशन करने से सेक्स में रूचि बढ़ती है और आप सेक्स के दौरान नर्वस नहीं होंते।

    मेडीटेशन
  • 4

    कम्युनिकेशन

    बेहतर सेक्स लाइफ के लिए किसी भी कपल के बीच मजबूत कम्युनिकेशन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। यह आपसी प्यार और रिश्ते की मजबूती देता है, जिससे सेक्स लाइफ में भी सुधार होता है, क्योंकि बातचीत आपको करीब लाती है इनके अभाव में कोई भी रिश्ता अच्छे से पनप नही पाता।

    कम्युनिकेशन
  • 5

    सेक्‍स पोजिशन

    सेक्स के दौरान नई-नई सेक्‍स पोजिशन ट्राई करें, इससे आपकी परफार्मेन्‍स बढ़ती है। आप जितना ज्‍यादा सेक्‍स करेगें आपका लव हार्मोन उतना ही बढेगा। पोजीशन चेंज करतो रहने से सेक्स का बेहतर आनंद मिलता है। इस बारे में भी दोनों खुलकर बात करें।

    सेक्‍स पोजिशन
  • 6

    खान-पान

    अच्‍छी सेक्‍स पर्फोर्मन्‍स के लिये भोजन की भी अहम भूमिका होती है। कुछ ऐसे मसाले जो कामोत्‍तेजक मसालों (इलायची आदि) के रूप में जाने जाते हैं, इनको खा कर आपकी यौन इच्छा बढ़ सकती है। इसके अलावा रेड वाइन लेना सेक्स के लिए अच्छा होता है। रेड वाइन और चीज़ को एक साथ खाने से सेक्‍स लाइफ बढ़ती है। साथ गाजर, ओस्‍टर, पालक, मिल्क प्रोडक्ट आदि को अपने भोजन में शामिल करें।

    खान-पान
  • 7

    कब लें डाइट

    सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर लें। डिनर में भारी भोजन खाने से बचें। रात में रिफाइंड शुगर या कैफीनयुक्त पदार्थ लेने से सेक्स भावनाएं मर सकती हैं, इसलिए इनके सेवन से बचें। भोजन ऐसा लें जिससे मूड बूस्ट हो। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स लिबिडो (इमोशनल-सेक्सुअल डिजायर्स) को बढाते हैं। जिंक, आयोडीन और फोलेट खुशी प्रदान करने वाले हॉर्मोन्स को बढाते हैं।

    कब लें डाइट
  • 8

    डार्क चॉकलेट

    चॉकलेट को सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि मस्तिष्क से लव हार्मोन के रिसाव को बढाते हैं।डार्क चाकलेट सेक्स की इच्छा को बढाता है।

    डार्क चॉकलेट
  • 9

    योग व एक्सरसाइज

    नियमित योग व एक्सरसाइज करें। विपरीतकर्णी आसन इसके लिए उत्तम आसान है। इससे रक्त शुद्ध होता है और सभी अंग सुचारु रूप से कार्य करते हैं। महिलाओं को यह आसन करने से विषेश लाभ मिलता है, इससे अनियमित महावारी सही हो जाती है और कंसीव करने में आसानी होती है। रोज जोगिंग या थोड़ी जिमिंग भी करें।

    योग व एक्सरसाइज
  • 10

    इन चीजों से बचें

    बाजार में आ रही सेक्स दवाओं आदि का उपयोग न करें। किसी भी प्रकार के नशे का सहारा न लें। सिगरेट या शराब से दूर रहें। सेक्स को कभी भी काम की तरह या खाना खाने की भांति न निपटाएं। दोनो ही इसका पूरा आनंद लें।

    इन चीजों से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर