हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तनाव घटाने के ये सात तरीके कर सकते हैं उलटा असर

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 30, 2014
तनाव दूर करने के लिए हम कई तरीके आजमाते हैं, जो तनाव के स्‍तर को कम करने की बजाय उसे बढ़ा देते हैं, इसलिए तनाव दूर करना चाहते हैं तो कुछ तरीकों को आजमाने से बचें।
  • 1

    कम करें तनाव

    अस्‍वस्‍थ दिनचर्या और घंटों कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठकर काम करने से तनाव होना स्‍वाभाविक है। सुबह के वक्‍त ब्रेकफास्‍ट न करना, व्‍यायाम से बचना, देर तक काम करना, मोबाइल पर गेम खेलना, खानपान में अनियमितता बरतना तनाव का प्रमुख कारण माना जाता है। इसके अलावा तनाव पर काबू करने के लिए हम जो तरीके आजमाते हैं वे उतने कारगर नहीं होते हैं और इन तरीकों का उलटा असर पड़ता है। इसलिए तनाव दूर करने के लिए इन तरीकों को आजमाने से बचें।

    image source - getty images

    कम करें तनाव
  • 2

    टीवी देखना

    कुछ लोगों को लगता है कि तनाव दूर करने के लिए काउच पर आराम से बैठकर टीवी देखना फायदेमंद है। जबकि यह तनाव कम करने की बजाय बढ़ा सकता है। जर्मनी और डच द्वारा किये गये शोध में यह बात सामने आयी है कि तनाव दूर करने के लिए अगर आप टीवी देखते हैं तो यह सही तरीका नहीं है और इससे आपका तनाव कम होने की बजाय बढ़ सकता है।

    image source - getty images

    टीवी देखना
  • 3

    अधिक सोचना

    लोगों को लगता है कि जिस काम के लिए हम तनावग्रस्‍त हुए हैं उसके बारे में सोचकर उसका हल निकालने के लिए हम प्रयास करें तो तनाव दूर हो जायेगा। साइकोलॉजी टूडे डॉट कॉम में छपे एक शोध के अनुसार, जब भी हम तनाव दूर करने के लिए उसके बारे में गहन अध्‍ययन या विचार करने लगते हैं तब उसका असर उल्‍टा पड़ता है और यह तनाव दूर करने की बजाय तनाव का कारण बन जाता है।

    image source - getty images

    अधिक सोचना
  • 4

    दोस्‍त से बात करना

    किसी समस्‍या को हल करने के लिए हम अपने दोस्‍तों के पास जाते हैं, और सोचते हैं कि यह तनाव दूर करने का सबसे अ‍च्‍छा तरीका है। जबकि एक शोध में यह बात सामने आयी कि, तनाव दूर करने के लिए जब भी महिलायें अपने दोस्‍त से उसके बारे में सलाह लेती हैं तब तनाव के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन का स्राव अधिक होता है और तनाव कम होने की बजाय बढ़ जाता है।

    image source - getty images

    दोस्‍त से बात करना
  • 5

    एक साथ कई काम करना

    तनाव दूर करने के लिए लोग एक साथ कई काम करना शुरू कर देते हैं, उनको लगता है कि इससे दिमाग स्‍थायी नहीं रहेगा और जिसके कारण हम तनाग्रस्‍त हैं उसे भूल जायेंगे तो तनाव अपने आप दूर हो जायेगा। साइकोलॉजी टूडे डॉट कॉम छपे शोध के अनुसार, तनाव दूर करने के लिए एक साथ कई काम करने से तनाव कम होने की बजाय लगभग 25 प्रतिशत तक अधिक बढ़ जाता है।

    image source - getty images

    एक साथ कई काम करना
  • 6

    अधिक देर तक सोना

    कम सोना और अधिक सोना दोनों नुकसानदेह हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि 10-12 घंटे सोकर तनाव से बच जायेंगे तो आप गलत हैं। इसलिए तनाव से बचाव के लिए अधिक देर तक सोने से बचें।

    image source - getty images

    अधिक देर तक सोना
  • 7

    आहार के जरिये

    तनाव से बचने के लिए हम अपने पसंदीदा आहार का सहारा लेते हैं और सोचते हैं कि यह तनाव दूर करने के बेहतर तरीका है, इससे हमें ऊर्जा मिलेगी और तनाव से बचाव होगा। जबकि वास्‍तविकता यह है कि खाने से तनाव के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन का स्राव अधिक होता है, अगर हम फास्‍ट फूड खा रहे हैं तब तनाव कम होने की बजाय बढ़ सकता है।

    image source - getty images

    आहार के जरिये
  • 8

    सोशल नेटवर्किंग का सहारा

    तनाव दूर करने के लिए हम सोशल नेटवर्किंग का सहारा लेते हैं। काम के बीच में यह सोचते हैं कि 10 मिनट तक फेसबुक, ट्विटर, आदि पर गुजारने से तनाव दूर हो जायेगा। जबकि वास्‍तविकता यह है कि इन सोशल नेटवर्किंग साइट पर अगर किसी मित्र ने नकारात्‍मक पोस्‍ट डाला है तो यह तनाव कम करने की बजाय उसे बढ़ा सकता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग साइटों को तनाव दूर करने के लिए प्रयोग न करें।

    image source - getty images

    सोशल नेटवर्किंग का सहारा
Load More
X