हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों को जरूर करने चाहिए ये 4 योगासन, जानें क्‍यों?

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 28, 2017
पुरूषों और महिलाओं के लिए योग अलग-अलग होते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि पुरूषों को कौन से योग करने चाहिए और योगा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • 1

    पुरुषों के लिए योग

    हर योग के गुण और लाभ अलग होते हैं। इसलिए हर योगासन हर कोई नहीं कर सकता है। यानी हर उम्र में योगासन अलग होते हैं। पुरूषों और महिलाओं के लिए योग भी अलग-अलग होते हैं। पुरुषों के लिए तो योग का अभ्यास बहुत जरुरी है क्योंकि यह ना केवल आपको शारीरिक फायदे देता है बल्कि इससे तनाव भी दूर होता है। इसके अलावा जो पुरुष नियमित योग करते है उनका मन शांत रहता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि पुरूषों को कौन से योग करने चाहिए और योगा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानें पुरूषों के लिए कौन से योग फायदेमंद है।

    पुरुषों के लिए योग
  • 2

    नौकासन

    जिन लड़कों को एब्‍स बनाने का शौक है उन्हें नौकासन करना चाहिए। इस योग को करते समय आपकी मुद्रा नाव के समान हो जाती है। इससे उनके रीढ़ की हड्डी भी लचीली बनती है। यह मुद्रा पुरुषो के लिए बेहद ही फायदेमंद है क्योंकि यह प्रोस्ट्रेट ग्रंथि को उत्तेजित करती है। इसे करने के लिए दरी बिछाकर बैठ जाएं फिर पैरों को आगे की और खोलें और कमर को धीरे-धीरे पीछे की और झुकाए, आपके दोनों हाथ आगे की और खुले हुए होने चाहिए। नजरे सामने रखें और धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।

    नौकासन
  • 3

    पादहस्तासन

    पुरूषों के लिए योग में पादहस्तासन बहुत ही बढि़या योग है। इसके जरिए वे मांसपेशियों में मजबूती ला सकते हैं और शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं। थकान को दूर करने के लिए पादहस्तासन बहुत ही अच्छा है। इसे करने के लिए आपको सीधे खड़ा होकर अपने हिप्‍स और पेट पर खिंचाव डालना है और हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर अपने दोनों हाथों के अंगूठों को बांधना है। फिर सांस लेते हुए एक ओर झुक जाएं। कुछ सेकंड्स इसी अवस्था में रहे, फिर ऊपर आ जाये।

    पादहस्तासन
  • 4

    कपालभाति प्रक्रिया

    पुरूषों को कपालभाति करना चाहिए। इससे वे ना सिर्फ मोटापे से निजात पा सकते हैं बल्कि पेट संबंधी समस्‍याओं से भी बच सकते हैं। कपाल भांति क्रिया से श्वास संबंधी समस्याओं से आसानी से निजात मिलती हैं। इसके लिए आपको तेजी से सांस बाहर छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर भींचना हैं। इसके जरिए फेफड़ों की समस्याओं से भी निजात मिलती हैं।

    कपालभाति प्रक्रिया
  • 5

    बालासन

    यह पुरुषों के लिए बहुत ही प्रभावी योगासन है। अगर दिन भर ऑफिस में बैठे रहने के कारण आपका पेट बहुत निकल गया है, तो बालासन से बेहतर आपके लिए कोई आसन हो ही नहीं सकता है।  यह ना केवल आपके पेट की चर्बी कम करता है बल्कि शरीर के पॉश्‍चर को सुधारने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप किसी साफ जगह पर एड़ियों के बल बैठें। इस समय आपके शरीर का ऊपरी भाग जांघाओं पर होना चाहिए। अब अपने सिर से जमीन को छुएं। अपने हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें तथा हथेलियों को जमीन से लगाएं। आपके कुल्‍हों को दोनों एड़ियों के बीच में रखें। सांस को सामान्य रखें और इस मुद्रा में 15-20 सेकंड तक बने रहें।
    Image Source : Getty

    बालासन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर