हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घर की हवा को शुद्ध बनाना है तो ये तरीके आजमायें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 24, 2015
क्या आपको मालूम है कि आपके घर की हवा भी प्रदूषित है। और ये प्रदूषित हवा आपको बीमार कर सकती है। अपने घर को साफ रखने के कुछ टिप्स जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    घर की हवा रखें शुद्ध

    साफ घर सबको पंसद होता है। लेकिन सिर्फ घर को साफ रखने से ही सबकुछ नहीं हो जाता। घर के अंदर की हवा को भी शुद्ध रखना बहुत जरूरी है। वरना ये आपको बीमार कर सकती है। अपने घर की सफाई करते समय ये ध्यान मे रखें कि कोई भी कोने मे धूल ना जमी रह जायें। साथ कुछ हिस्सों की सफाई सावधानी से करेँ। कई बार हम वो गंदे दिखते नहीं पर हकीकत मे सबसे ज्यादा कीटाणु वहीं होते है।  
    Image Source-Getty

    घर की हवा रखें शुद्ध
  • 2

    रिटायर करें पुराना सामान

    सबसे पहले आपको घर से फालतू सामान निकाल देना चाहिए। अपनी वॉरड्रोब से पुराने कपड़े निकाल दीजिए। इसके अलावा टूटे हुए सामान, क्रॉकरी आदि सब चीजें निकाल दें। इसके बाद अपनी वॉरड्रोब को व्यवस्थित करें।घर मे पड़ा ये सामान सिर्फ धूल खाता रहता है और घर की हवा को प्रदूषित करता रहता है। इसलिए फालतू सामान को जमा करने की आदत को तुंरत बदल दें।  
    Image Source-Getty

    रिटायर करें पुराना सामान
  • 3

    फर्श को साफ रखें

    फर्श की सफाई तो घर मे रोज ही होती है लेकिन इसमे अगर नमक मिलाकर पोछा लगाया जाए तो ये घर की वायु को भी शुद्ध कर देती है। या फिर फर्श पर प्रतिदिन फिनायल या लाइजॉल आदि डालकर पोंछा लगाएं। अगर घर में छोटे बच्‍चे हैं तो घर की फर्श को साफ रखें और उस पर फिसलन या मॉइश्‍चर न होने दें।अक्सर घर में मकड़ियों के जाले होते हैं। घर की सफाई करने से पहले इन जालों को हटाना जरूरी है, नहीं तो बाद में घर फिर से गंदा हो जाएगा। आप मकड़ी के जाले हटाने वाले ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं।
    Image Source-Getty

    फर्श को साफ रखें
  • 4

    खिड़कियों और शीशे को साफ रखें

    घरों में लगी खिड़कियों को अवश्‍य साफ करना चाहिए, यह कार्य सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। घर मे ताजी हवा के लिए जब आप खिड़कियों को खुला छोड़ देते है तो कुछ गंदगी इसमे ही रह जाती है। जो धीरे-धीरे जमा होकर घर के वातावरण को प्रदूषित कर देती है। इसलिए घरों की खिड़कियों को ठीक से साफ करें। साथ ही खिड़कियों पर लगे शीशों को अखबार से पोंछ कर ड्राई कर दें और बाद में साफ कर दें।
    Image Source-Getty

    खिड़कियों और शीशे को साफ रखें
  • 5

    फर्नीचर को साफ रखें

    घरों के फर्नीचर को साफ रखना चा‍हिए। सभी फर्नीचर जैसे - सोफा, डाईनिंग आदि को रोज के रोज साफ करें। फर्नीचर के कवर को समय - समय पर धूप दिखाते रहें ताकि उनमें नमी न आने पाएं। अगर इन पर पड़ी धूल को रोजाना साफ नहीं करेंगे तो ये जम जाती है। जिसे बाद मे साफ करना मुश्किल हो जाता है।  इनकी सफाई के लिए डिटर्जेंट वाले पानी में कपड़ा भिगो दें और निचोड़कर उससे पोंछ दें।
    Image Source-Getty

    फर्नीचर को साफ रखें
  • 6

    बाथरूम क्‍लीन करें

    अपने बाथरूम को क्‍लीन रखें। बाथरूम को साफ रखने के लिए नींबू ऑयल का इस्‍तेमाल सबसे अच्‍छा रहता है इससे बाथरूम में लगने वाला फंगस आसानी से हटाया जा सकता है।बाथरूम की सफाई के लिए बाजार में टॉयलेट क्लीनर आते हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आपको कुछ देर के लिए टॉयलेट की बदबू से निजात पानी है तो वहां एक माचिस की तिली जला दीजिए।
    Image Source-Getty

    बाथरूम क्‍लीन करें
  • 7

    कॉरपेट ड्रेप्‍स और पर्दे साफ रखें

    घरों में बिछी होने वाली कारपेट में नमी आ जाती है। इसलिए इसे अवश्‍य धूप में डालकर सुखा लें। वैक्‍यूम क्‍लीनर से भी समय - समय पर साफ कर लेना चाहिए। मानसून मे  पर्दे और ड्रेप्‍स अक्‍सर बदबू मारने लगते है। ऐसे में उन्‍हे साफ रखें, धुल लें, सुखाएं और घर में रूम फ्रेशनर का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने से सभी बैक्‍टीरिया खत्‍म हो जाएंगे और घर साफ - सुथरा होने के साथ - साथ परिवार के लोगों के लिए स्‍वस्‍थ होगा।
    Image Source-Getty

    कॉरपेट ड्रेप्‍स और पर्दे साफ रखें
  • 8

    वार्डरोब साफ करें

    वार्डरोब में रखें कपड़ों को सर्दियां आने से पहले छांट लें कि किन्‍हे पैक करके रखना है और किन कपड़ों को निकालना है। बाद में वार्डरोब को सेट कर लें। सर्दियों में अपनी वार्डरोब के सभी कपड़ों को समय - समय पर धूप दिखातें रहें। इससे उनमें नमी नहीं आएगी और किसी प्रकार का संक्रमण भी नहीं होगा।
    Image Source-Getty

    वार्डरोब साफ करें
  • 9

    किचन की सफाई

    सबसे मुश्किल काम किचन की सफाई है। किचन की सफाई के लिए सबसे पहले बर्तन आदि को बाहर निकाल दें। किचन की स्लैब व टाइल्स को डिटर्जेंट के पानी से साफ कर सकते हैं। जिद्दी दागों के लिए विनेगर, बेकिंग सोडा व नींबू का घोल अच्छा होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल दीवारों पर न करें, नहीं तो पेंट खराब हो सकता है। किचन के स्लैब की सफाई के बाद बर्तन स्टैंड व डिब्बों की सफाई करें और उन्हें व्यवस्थित करके लगाएं। इसके बाद सभी बर्तन साफ करके सही जगह पर रख दें।

    Image Source-Getty

    किचन की सफाई
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर