हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैसे पहचानें अपने भीतर छुपी खूबसूरती

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 28, 2014
सुंदरता सिर्फ शरीर तक ही सीमित नहीं होती, हर इंसान के भीतर उसका एक सुंदर रूप छुपा होता है। चलिए जानें कैसे पहचानें अपने भीतर छुपी खूबसूरती को।
  • 1

    क्योंकि खूबसूरत हैं आप

    दमकती त्वचा, सुंदर शरीर और हमेशा खिला-खिला और जवान दिखना भला कौन नहीं चाहता। हर दिल की ख्‍वाहिश होती है कि वह खूबसूरत दिखे। जब वह बाहर निकले तो लोग उसकी खूबसूरती की सराहना करें। खूबसूरती में एक कमाल का सुख और आत्मविश्वास जगाने वाली क्षमता होती है। लेकिन खूबसूरती गोरी त्वचा व सुंदर नाक-नक्श तक सीमित नहीं होती। आपका खुद पर अटूट, मजबूत आत्मविश्वास, पहनावे का तरीका और लोगों से मुखातिब होने का ढंग आदि भी आपकी अभिन्न खूबसूरती के अहम हिस्से होते हैं। हर इनसान के भीतर उसका एक खूबसूरत अक्स छिपा होता है, जिसे अक्सर वह पहचान नहीं पाता। तो चलिए आज आपकी मुलाकात आपके अंदर छिपे खूबसूरत 'आप' से करा देते हैं।

    क्योंकि खूबसूरत हैं आप
  • 2

    टॉप एंटी एजिंग सीक्रेट

    आपका टॉप एंटी एजिंग सीक्रेट है, खुद की ख्‍वाहिशों को जीना। मतलब आप कि आप वो करें जो करना आपको पसंद है। खुशी में प्राकृतिक तरीके से ग्लो पैदा करने की क्षमता होती है। जब आप अपने जुनून को जीते हैं। उसका मजा लेते हैं। तो यह आपको अपनी खुशी और पसंद के हिसाब से जीवन जीने के विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करता है। इसके विपरीत, तनाव जीवन को बेकार कर देता है और प्रतिक्रियाओं के आधार पर गलत फैसले लेने को विवश करता है। सीधी सी बात है आपकी खुशी और खूबसूरती दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं और पूरी तरह आपके हाथ में है।

    टॉप एंटी एजिंग सीक्रेट
  • 3

    पहनें वो, जो आपको भाये

    आप कपड़े आपकी अभिव्‍यक्ति का हिस्‍सा हैं। यदि आप दिल से जवान महसूस करते हैं, तो पहने अपनी पसंदीदा जींस, या फिर और कुछ भी जिसे पहनने से आपको खुशी मिलती है। आत्मविश्वासी लोग फैशन और ट्रेंड स्थापित करते हैं, उनका आत्मविश्वास लोगों को उनका अनुसरण करने को प्रेरित या कहिए विवश करता है। आपके लिए सही क्या है और गलत क्या ये खुद आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता, तो पहने वो जो 'जिया मन भाये'।

    पहनें वो, जो आपको भाये
  • 4

    खुद की देखभाल वाली दिनचर्या बनाएं

    यह कोई लक्जरी नहीं है, बल्कि यह एक जरूरत है। कुछ पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। और मेहनत से पाया कुछ या बहुत कुछ कमाल की खुशी देता है। आपका शरीर भी सुंदर रहने के लिए कुछ ऐसी ही मांग करता है। एक साथ सब कुछ नहीं बदला जा सकता इसलिए एक अच्छी आदत के साथ दिन की शुरूआत करें और धीरे-धीरे इन्हें बढ़ाते जाएं।

    खुद की देखभाल वाली दिनचर्या बनाएं
  • 5

    सफलता का खुद का नज़रिया

    सफलता को महसूस करने और उसका भोग करने के लिए पहले उसका सही मतलब समझना जरूरी है। सफलता में आपाधापी नहीं होती। हार जाने की चिंता नहीं होती और ना ही इसे खो देना का डर होता है। असली सफलता वो है, जिसे एक जुनून के साथ मेहनत से पाया जाए। और मिल जाने के बाद बिना किसी खेद के उसके आनंद की अनुभूति हो। इसलिए जुनून को पहचानें और आप जो वास्तव में करना चाहते हैं उसे मूल्यों पर चलते हुए पूरा करें। इसके बाद आप खुद से प्यार करने लगेंगे।

    सफलता का खुद का नज़रिया
  • 6

    नाचते - गाते रहें

    नृत्य और संगीत न सिर्फ स्वास्थ्य के बल्कि आत्मा के लिए भी अच्छा होता है, इसलिए जब भी समय मिले थोड़ा नाच-गा लें। फिर इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता की आपको किलर डांस मूव आते हैं या नहीं। सड़कों पर, रसोई में, पार्टी में, जिम में, मेज पर कहीं भी, जब भी दिल करें खुल कर नाचें। देखिएगा आपकी आपके खोते वजूद से मुलाकात होगी और आप को सब कुछ खूबसूरत लगने लगेगा।

    नाचते - गाते रहें
  • 7

    मिलियन डोलर वाली मुस्कान

    किसी मशहूर शायर ने भी क्या कमाल बात कही थी, 'तेरी मुस्कुराहट ही तेरा श्रृंगार है'। और ये बात सौ टका सही भी है। लाख सौंदर्य प्रसाधन भी आपकी एक असली मुस्कान वाली सुंदरता का मुकाबला नहीं कर सकते। इसलिए खुश रहें और मुस्कुराते रहें।

    मिलियन डोलर वाली मुस्कान
  • 8

    आभार व्यक्त करें

    आभार व्यक्त करने से ना सिर्फ दूसरे व्यक्ति को बल्कि आपको भी कमाल की खुशी मिलती है। खुद को, अपने प्रियजनों को, अपने प्रेमी को, परिवार को, अजनबियों से उनकी मदद व अच्छी बातों के लिए आभार व्यक्त करें। ऐसा करने से एक प्रेम रस, कमाल के अनुभव के साथ पूरे शरीर में बहने लगता है। और आपके एक सुंदर व्यक्तित्व को सामने लाता है। सराहना मिलने पर लोगों के जीवन में खुशी बढ़ जाती है, और उन्हें हर्षित होता देख आपकी खुशी भी बढ़ती है।

    आभार व्यक्त करें
  • 9

    दिल की बात कहें

    जो दिल में है वो जुबां पर। ऐसा करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह समय और ऊर्जा दोनों बचाता है। संघर्ष के डर से मुद्दों के आसपास भटकाते हुए गोल-मोल बात करने सिर्फ थकाऊ ही नहीं, बल्कि खुद के व सामने वाले इंसान के साथ बेईमानी भी है। ये संबंध खराब करता है। जब आप सच बोलते हैं तो ​आपके चेहरे पर अलग ही चमक और तेज होता है।

    दिल की बात कहें
  • 10

    योग करें

    हम सभी जानते हैं कि योग मन, शरीर और आत्मा तीनों के लिए कितना लाभदायक होता है। यदि आप अपनी तंग फेवरेट पैंट पहनने से डरते हैं, क्योंकि आप मोटे हो गये हैं और जब भी उसे पहनते हैं तो आपको इसे चढ़ाने के लिए मेंढ़क की तरह कुदकी मारनी पड़ती हैं तो आज ही योग करना शुरू करें। आप कुछ समय में वापस मेंढक से इनसान बन जाएंगे।

    योग करें
  • 11

    खुद पर यकीन करें

    जी हां उन लोगों से दूर रहें जो आपके सपनों पर यकीन नहीं करते, खासकर अगर इनका आपके सपनों के साथ कुछ लेना देना है। कई बार लोग अपने निजी कारणों के वजह से आपको आपके सपनों से दूर करने की कोशिश करते हैं। लेकिन यदि आपको खुद को ये लगता है कि आपका लक्ष्य सही है तो उसके लिए अडिग रहें। एक दिन यह विश्वास ही आपको सफलता दिलाएगा।

    खुद पर यकीन करें
  • 12

    आराम

    विश्राम आपके शरीर को रीफ्यूल करता है। और आपकी आत्मा को सकारात्मक्ता की ओर प्रेरित करता है। इससे आपको कमाल की अनुभूति होती है। इसलिए जब भी समय मिले आराम जरूर करें और शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाएं।

    आराम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर