हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों में मेंहदी लगाने से पहले इन टिप्‍स को अपनायें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 22, 2015
अगर आप पहली बार अपने बालों में मेंहदी का लगाने की योजना बना रहे हैं तो मेंहदी लगाने से पहले इस स्‍लाइड शो में दिये कुछ उपायों को ध्‍यान में रखें।
  • 1

    बालों में मेंहदी लगाने से पहले के टिप्‍स

    बालों को रंगने के लिए बाजार में मिलने वाले हेयर डाई बॉक्‍स की तुलना में मेंहदी का प्रयोग सबसे एक सुरक्षित विकल्‍प माना जाता है। आजकल मेंहदी का प्रयोग व्‍यापक रूप से भारतीय महिलाओं द्वारा ही नहीं बल्कि पश्चिमी लोग भी इस संयंत्र आधारित उत्‍पाद को इस्‍तेमाल करने लगे हैं। मेंहदी को लगाने से बालों में रंग के साथ चमक भी आने लगती है। इसके अलावा, मेंहदी में मौजूद गुण आपके स्‍कैल्‍प की देखभाल के साथ बालों संबंधित सभी प्रकार की समस्‍याओं के इलाज में मदद करते है। लेकिन आपको बालों में मेंहदी तभी लगानी चाहिए जब आपका स्‍कैल्‍प घाव से मुक्‍त हो। अगर आपके स्‍कैल्‍प पर किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन है, तो इंफेक्‍शन के ठीक होने के बाद ही मेंहदी को लगाना चाहिए। इसलिए अगर आप पहली बार अपने बालों पर मेंहदी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो मेंहदी लगाने से पहले यहां दिये कुछ उपायों को ध्‍यान में रखना चाहिए।

    बालों में मेंहदी लगाने से पहले के टिप्‍स
  • 2

    स्‍कैल्‍प में घाव का ध्‍यान रखें

    अगर आपके स्‍कैल्‍प पर किसी प्रकार का इंफेक्‍शन या घाव है, तो बालों पर मेंहदी लगाने से बचें। क्‍योंकि मेंहदी स्‍कैल्‍प के घाव को उत्‍तेजित कर, कई अन्‍य समस्‍याओं को कारण बन सकता है। बालों में मेंहदी लगाने से पहले इंफेक्‍शन को ठीक होने के लिए एक या दो सप्‍ताह का समय दें।

    स्‍कैल्‍प में घाव का ध्‍यान रखें
  • 3

    अंतिम कलर के बाद इंतजार

    अगर आपने हाल ही में अपने बालों में केमिकल बेस हेयर डाई लगाया है, तो आपको मेंहदी लगाने से पहले कम से कम 6 महीने तक इंतजार करना होगा। क्‍योंकि केमिकल डाई और मेंहदी के मिलने पर आपके बालों और स्‍कैल्‍प को नुकसान होने लगता है, और इससे बालों का झड़ना और बालों संबंधित अन्‍य समस्‍याएं हो सकती है।

    अंतिम कलर के बाद इंतजार
  • 4

    बालों से बदबू का आना

    बालों में मेंहदी लगाना फायदेमंद होता है। एक बार जब आप इस प्राकृतिक डाई को लगाते हैं, तो अन्‍य केमिकल ट्रीटमेंट की तुलना में यह लंबे समय तक चलने वाला सबसे अच्‍छा उपाय है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मेंहदी लगाने से बालों में स्‍मैल आने लगती है, यहां तक कि शैम्‍पू से बाल धोने के बाद भी गंध नहीं जाती। इसलिए, एक सप्‍ताह तक मेंहदी की गंध के लिए तैयार रहें।

    बालों से बदबू का आना
  • 5

    मेंहदी से दाग

    इन सब के अलावा मेंहदी का एक और भी नुकसान है। यह संयंत्र आधारित डाई त्‍वचा पर दाग भी छोड़ देता हैं। इसलिए त्‍वचा पर दाग लगने से बचने के लिए बालों में मेंहदी लगाने से पहले अपने माथे, गर्दन और कान की लाइन पर वैसलीन लगा लें।
    Image Source : vanitynoapologies.com

    मेंहदी से दाग
  • 6

    लंबे समय का इंतजार

    बालों पर मेंहदी लगाने के बाद आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। आपको पता होना चाहिए कि इस कलर को बालों पर लगने के लिए कम से कम 2 घंटे की जरूरत होती है। इसलिए अगर आपके पास बहुत अधिक समय है तो आप मेंहदी को लगा सकते हैं।
    Image Source : detoxinista.com

    लंबे समय का इंतजार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर