हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कम फैट वाले भारतीय स्नैक्स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 30, 2014
भारतीय स्‍नैक्‍स मसालेदार, ऑयली और आसानी से हजम न होने के कारण प्रसिद्ध हैं। क्‍या यह बात सच है? तो आइये हम कुछ प्रसिद्ध भारतीय स्‍नैक्‍स पर नजर डालते है जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ स्‍वस्‍थ भी है।
  • 1

    लो फैट वाले स्‍नैक्‍स

    दुनिया मानती है कि भारतीय आहार मसालेदार और ऑयली होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये आहार आसानी से हजम नहीं होते। यह बात कुछ हद तक सही है। तो आइये हम कुछ प्रसिद्ध भारतीय स्‍नैक्‍स पर नजर डालते है जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ स्‍वस्‍थ भी है। लेकिन इसके लिए आपको ज्‍यादा तले, भुने और मसालेदार चीजों से दूरी बना कर रखनी चाहिए। आइए जानें कौन से भारतीय स्‍नैक्‍स इस सूची में आते है। image courtesy : getty images

    लो फैट वाले स्‍नैक्‍स
  • 2

    छाछ

    छाछ या बटर मिल्क को नियमित रूप से आहार में शामिल करना फायदेमंद रहता है। इससे सेहत ठीक रहती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसका रोजाना सेवन करने वालों को पाचन सबंधी समस्याएं नहीं होतीं और कई बीमारियां भी दूर होती हैं।
    कैलोरी की मात्रा - प्रति गिलास 30 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    छाछ
  • 3

    रागी डोसा

    यह लोकप्रिय दक्षिण भारतीय डिश चावल से नहीं रागी से बनती है। यह सभी डोसा प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध होती है। रागी का आटा स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। रागी डोसा खाने से पेट भी भरा रहता है और सेहत भी बरकरार रहती है।
    कैलोरी की मात्रा - प्रति डोसा 87 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    रागी डोसा
  • 4

    ओट्स की इडली

    अपने दिन की शुरुआत इडली से करना एक शानदार और स्‍वस्‍थ तरीका है। यह एक और दक्षिण भारतीय डिश्‍ा है जिसे भारतीय गर्म सांभर और चटनी के साथ खाना पसंद करते हैं। फाइबर युक्त ओट्स के मिश्रण से झटपट बनने वाली इडली को गरमा-गरम सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसें।
    कैलोरी की मात्रा - प्रति इडली 26 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    ओट्स की इडली
  • 5

    ढोकला

    ढोकला एक गुजराती डिश है, लेकिन सभी लोग इसे काफी पसंद करते हैं। बेसन का ढोकला खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं, भाप में पकाने के कारण तेल का प्रयोग भी होता है। इसलिए इसे कम फैट वाला भारतीय स्‍नैक्‍स माना जाता है।   
    कैलोरी की मात्रा - 22 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    ढोकला
  • 6

    स्प्राउट्स सलाद

    अंकुरित दालों को सलाद स्वाद और सेहत के दोनों ही तरह से बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें अमीनो एसिड, प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।
    कैलोरी की मात्रा - 100gms में 93 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    स्प्राउट्स सलाद
  • 7

    पॉपकॉर्न

    पॉपकॉर्न एक शानदार स्‍नैक्‍स है। इसमें न्यूट्रिशंस अधिक और कैलोरी कम होती है। एक कटोरी पॉपकॉर्न से आपको पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट मिलता है।
    कैलोरी की मात्रा - एक कप में 20 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    पॉपकॉर्न
  • 8

    पोहा

    यह बहुत ही कम समय में और आसानी से बनने वाला स्‍नैक्‍स है। पोहा एक भरपूर नाश्ता है। इसमें कैलोरी कम होती है और यह शरीर के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही स्वाद के लिहाज से भी बहुत अच्‍छा होता है।
    कैलोरी की मात्रा - एक प्‍लेट में 201 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    पोहा
  • 9

    चिकन टिक्का

    चिकन टिक्का एक ऐसा स्‍नैक्‍स है जो विदेशियों के बीच काफी प्रसिद्ध है। और इसके लिए किसी स्पष्टीकरण की जरूरत भी नहीं है। लेकिन अब यह भारतीय का भी मनपसंद स्‍नैक्‍स बन गया है। निश्चित रूप से यह चिकन टिक्का मसाला से अच्छा और स्‍वस्‍थ है।
    कैलोरी की मात्रा - प्रति प्लेट 273 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    चिकन टिक्का
  • 10

    रायता

    रायता दही आधारित एक भारतीय स्‍नैक्‍स है। रायता बनाने के लिए दही को मथ कर इसमें प्याज, ककडी़, खीरा, टमाटर, या बेसन की बूंदी या अनन्नास आदि सामग्री मिलाई जाती हैं। खीरे का रायता पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा स्‍नैक्‍स है। दही से बने रायते में रिसोर्सफूल एंजाइम होते हैं।  
    कैलोरी की मात्रा - एक छोटी कटोरी में 38 कैलोरी
    image courtesy : getty images

    रायता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर