हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

भारत के इन फैमिली फ्रेंडली शहरों में बनायें अपना आशियाना

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 28, 2015
भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थवव्यस्था है। हम आपको भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे है, जो रहन-सहन के मामले में सबसे अव्‍वल नंबर पर आते है।
  • 1

    भारत के फैमिली फ्रेंडली शहर

    भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थवव्यस्था है। आर्थिक विकास के अलावा दुनियाभर में जीवन स्‍तर के मामले में भारत बहुत पीछे है। लेकिन पिछले कुछ वर्षो में बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और शिक्षा प्रणाली के रूप में भारत ने अपने आपको विकसित किया है। द जनाग्रह एनुअल सर्वे ऑफ इंडिया सिटी सिस्‍टम (ASICS) के अनुसार, हम आपको भारत के ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे है, जो रहन-सहन के मामले में अव्‍वल है। इन शहरों में अपराध और सुरक्षा, स्वच्छ पानी, सार्वजनिक सुविधाओं, हरियाली/प्रदूषण, साफ-सफाई और नौकरशाही जैसे कारकों पर विचार किया जाता है।
    Image Source : chandigarhtourism.gov.in

    भारत के फैमिली फ्रेंडली शहर
  • 2

    सूरत (गुजरात)

    भारत में रहने के मामले में सबसे अच्‍छे शहरों की सूची में सूरत का स्‍थान सबसे पहले नंबर पर आता है। सूरत को विश्‍व का हीरा माना जाता है। हजारों की संख्या में लोग यहां उद्योग इंडस्ट्री में काम करते है। सूरत विश्व में सबसे तेज बढ़ने वाले शहरों की सूची में से एक है। सूरत को भारत में साफ-सुथरे शहर के रूप में जाना जाता है। इस कारण सूरत ने साफ-सफाई के मामले में 1995-1996 में इंटैक अवार्ड जीता और 2011 में तीसरे स्थान पर रहा।
    Image Source : diamondbhai.com

    सूरत (गुजरात)
  • 3

    पूणे (महाराष्ट्र)

    भारत में रहन-सहन मामले में पूणे दूसरे स्थान पर है। टेक्नोलॉजी मामले में पूणे भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। यह भारत का 9 वां सबसे बड़ा महानगर है। आईटी, मैन्यूफैक्रिंग और ऑटोमोबाइल की बड़ी-बड़ी कंपनियों होने के कारण पूणे नौकरी करने वाले युवाओं के हिसाब से सबसे अच्छा शहर माना जाता है।
    Image Source : Getty

    पूणे (महाराष्ट्र)
  • 4

    अहमदाबाद (गुजरात)

    अहमदाबाद भारत का पांचवां सबसे बड़ा शहर है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, अहमदाबाद ने रहन-सहन और सुरक्षा की लिहाज से गुजरात राज्य में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। बहुत अधिक मिल्‍स होने के कारण अहमदाबाद को भारत का "मैनचेस्टर" कहा जाता है। अहमदाबाद रहन-सहन मामले में भारत में तीसरा सबसे अच्छा शहर है। यह बहुत ही साफ-सुथरा शहर है और यहां के रहने वाले लोग बहुत ही फ्रेंडली है।   
    Image Source : Getty

    अहमदाबाद (गुजरात)
  • 5

    मुंबई (महाराष्ट्र)

    मुंबई महाराष्ट्र का एक और शहर ऐसा शहर है, जो रहन-सहन मामले में सुरक्षित शहर माना जाता है। कारोबार और मनोरंजन रूप से मुंबई को भारत की राजधानी माना जाता है। साथ ही मुंबई भारत में सबसे धनी शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर में साफ पानी, यातायात, शिक्षा और व्यापार की अव्वल सुविधाएं उपलब्‍ध है। मुंबई फैमिली फ्रेंडली शहरों के हिसाब से भारत में चौथे स्थान पर आता है।
    Image Source : Getty

    मुंबई (महाराष्ट्र)
  • 6

    चेन्नई (तमिलनाडु)

    फैमिली फ्रेंडली शहरों में चेन्‍नई भारत का पांचवा सबसे अच्‍छा शहर है। रहन सहन के मामले में चेन्‍नई तमिलनाडु का सबसे अच्‍छा शहर है। चेन्नई मुख्य रूप से "दक्षिण भारत" की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। कम्पीटिशन इंस्टीटूट ने चेन्नई को भारत के अव्वल शहर के रूप माना है। शहर और उसके आसपास के स्‍थानों में बहुत सारी इकाइयों का विकास किया गया है।
    Image Source : rubybuilders.in

    चेन्नई (तमिलनाडु)
Load More
X