हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रूट कैनाल के दर्द को दूर करने में प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 07, 2015
क्या आप रूट कैनाल के तेज दर्द से परेशान हैं? और कोई भी उपाय इसके लिए कारगर सबित नहीं हुआ? तो आप निश्चित हो जाये क्‍योंकि हम आपके लिए लाये है, रूट कैनाल की समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपचार जिनसे आपकी यह समस्‍या हमेशा के लिए दूर को जाएगी।
  • 1

    रूट कैनाल के लिए घरेलू उपचार

    रूट कैनाल दांत के बीच का कैनाल होता है। दांत को खराब होने से बचाने के लिए दांतों के डॉक्‍टर से इसका समय पर इलाज करवाना चाहिए। इसके अनेक कारण हैं, इसका सबसे मुख्य कारण है कोई ठोस चीज खाते समय दांत में फेक्चर हो जाना है। दांतों का टूटना तब होता है जब दांत के बीच में भरी धातु सिकुड़ जाती है और गूदे वाला भाग नष्‍ट हो जाता है। रूट कैनाल से दांतों में सूजन आ जाती है। यह भी जबड़े के पास का हिस्‍सा लाल हो जाता है। लेकिन सबसे आप समस्‍या बहुत ज्‍यादा गर्म या ठंडा खाने के दौरान कष्‍टदायी दर्द और संवेदनशीलता शामिल है। इसमें होने वाले तेज दर्द से निजात पाने के लिए आप घर में मौजूद उपायों को अपना सकते हैं।
    Image Source: Getty

    रूट कैनाल के लिए घरेलू उपचार
  • 2

    नमक का इस्‍तेमाल

    साधारण नमक रूट कैनाल के दर्द को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्‍मच नमक डालकर मिला लें और दिन में कम से कम दो बार इस पानी से गरारे और कुल्ला करें। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि पानी को थूकने से पहले प्रभावित जगह पर थोड़ी देर जरूर रखें।
    Image Source: Getty

    नमक का इस्‍तेमाल
  • 3

    बर्फ का पैक

    यह नुस्‍खा कई सालों से इस्‍तेमाल किया जा रहा है और यह काफी कारगर उपाय है। बर्फ के पैक को दर्द वाली जगह पर रख दें यह इस जगह को सुन्न कर देगा जिससे दर्द कम हो जाएगा। ध्यान रखें कि आप बर्फ को एक जगह पर 10 मिनट से ज्यादा नहीं रखें।
    Image Source: Getty

    बर्फ का पैक
  • 4

    एल्‍कोहल

    एल्‍कोहल जैसे बीयर और व्हिस्‍की वाले पेय से गरारे करना भी दर्द को दूर करने में फायदेमंद होता है। इससे न केवल इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलेगा बल्कि यह उस जगह को भी सुन्न कर आपको दर्द से राहत देता है।
    Image Source: Getty

    एल्‍कोहल
  • 5

    तरल पदार्थो का सेवन

    रूट कैनाल के दर्द में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप संतरे और गाजर का जूस और सूप ज्‍यादा से ज्‍यादा लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि जूस बहुत ज्‍यादा ठंडा और सूप बहुत ज्‍यादा गर्म नहीं होना चाहिए क्‍यों‍कि यह झनझनाहट पैदा कर सकता है।
    Image Source: Getty

    तरल पदार्थो का सेवन
  • 6

    खीरा

    दर्द में राहत देने वाले गुणों के कारण खीरा एक और बहुत अच्‍छा घरेलू उपाय है। दर्द होने पर ताजे खीरे के टुकड़ें को काटकर दर्द वाली जगह पर रखें। खीरा में मौजूद कूलिंग इफेक्‍ट दर्द से आराम दिलाता है।
    Image Source: Getty

    खीरा
  • 7

    टीट्री ऑयल

    टीट्री ऑयल कील मुंहासों सहित कई प्रकार की समस्‍याओं के इलाज में कारगर है। यह ऑयल रूट कैनाल के दर्द को दूर करने में भी मददगार होता है। टीट्री ऑयल की कुछ बूंदे गुनगुने पानी में मिलाकर इसे कुछ देर के लिए मुंह में रखें। यह दर्द को कम करने में मदद करेगा।
    Image Source: awakeandlivingDOTcom

    टीट्री ऑयल
  • 8

    ऑलिव ऑयल

    ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते है। दर्द होने पर कॉटन को ऑलिव ऑयल में भिगो कर दर्द वाले दांत पर लगाएं। यह होने वाले दर्द से बहुत ही आसानी से छुटकारा दिलाता है।
    Image Source: Getty

    ऑलिव ऑयल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर