हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लिप बम्‍स के लिए घरेलू उपचार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 28, 2015
लिप बम्‍स के कारण न तो आप ठीक से खा सकते हैं और न ही किसी से ज्‍यादा बात कर पाते है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।
  • 1

    लिप बम्‍स के लिए घरेलू उपचार

    बम्‍स सबसे अधिक कष्‍टदायक तब होते हैं जब ये आपके होंठों पर दिखाई देने लगते हैं। ये तकलीफ तब और भी बढ़ जाती है, जब यह बम्‍स आपके होंठों पर गंभीर रूप ले लेते हैं। खराब दिखने के साथ इसका दर्द भी असहनीय होता है। लिप बम्‍स के कारण न तो आप ठीक से खा सकते हैं और न ही किसी से ज्‍यादा बात कर पाते है। लिप बम्‍स के मुख्‍य कारकों में हार्मोनल असंतुलन, एसिड का बहुत अधिक रिसाव, आहार में पोषक तत्‍वों की कमी और ऑयली स्किन शामिल है। कभी-कभी लिप बम्‍स अनहेल्‍दी आहार के कारण होने वाला वायरल संक्रमण से भी होता है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।  
    Image Source : enkivillage.com

    लिप बम्‍स के लिए घरेलू उपचार
  • 2

    टूथपेस्ट का जादू

    टूथपेस्ट लिप बम्‍स को दूर करने में मददगार सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। टूथपेस्‍ट में मौजूद बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, अल्‍कोहल और मेन्थॉल जैसे तत्व बम्‍स को जल्‍द सूखने में मदद करते हैं। समस्‍या होने पर चेहरे को धोकर हल्‍के हाथों से अपने होंठों पर पेस्‍ट को लगाये और सुखने दें। इस उपाय से आपको जल्‍द ही आराम मिलेगा।

    टूथपेस्ट का जादू
  • 3

    प्रभावी उपाय एलोवेरा

    एलोवेरा लिप बम्‍स के इलाज का एक और बहुत ही प्रभावी तरीका है। इसमें मौजूद प्राकृतिक चिकित्‍सा शक्ति और एंटीबैक्‍टीरियल गुण संक्रमित हिस्‍से को कीटाणु‍रहित रखने में मदद करते है। साथ ही यह हर्ब उपचार को गति और दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा का ताजा टुकड़ा तोड़कर, इसे सीधे ही लिप बम्‍स पर लगायें। साथ ही एलोवेरा को हल्‍दी में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे आपको जल्‍दी आराम मिलेगा।

    प्रभावी उपाय एलोवेरा
  • 4

    नीबू का रस और जोजोबा ऑयल

    "ग्रीन ब्‍यूटी गाइड: योर एसेंशियल रिसोर्स टू आर्गेंनिक और नैचुरल स्किन केयर, हेयर केयर और मेकअप" के लेखक जूली गेब्रियल के अनुसार, नींबू के रस, कैरेट ऑयल और जोजोबा ऑयल का मिश्रण त्‍वचा और होंठों पर लगाने से बम्‍स को दूर करने में मदद मिलती है। समस्‍या होने पर एक चम्‍मच नींबू के रस में आधा चम्‍मकच कैरेट ऑयल और एक चम्‍मच जोजोबा ऑयल मिला लें। इसमें से थोड़ा सा मिश्रण लेकर होंठों पर मालिश करें और ऐसे ही छोड़ दें। मिश्रण को धोने की कोई जरूरत नहीं है। इस उपाय को रोजाना करने से जलन को दूर किया जा सकता है। मिश्रण को बनाकर आप दो से तीन दिन के लिए फ्रिज में स्‍टोर कर सकते हैं।

    नीबू का रस और जोजोबा ऑयल
  • 5

    एप्पल साइडर सिरका

    सिरका त्‍वचा की जलन को कम करने में मदद करता है। आप होंठों को साफ करने के लिए एप्पल साइडर सिरके का उपयोग कर सकते हैं। एप्पल साइडर सिरका में एसिड और एंजाइम त्‍वचा के साथ-साथ आंतरिक अंगों के लिए भी फायदेमंद होता है। रोजाना रात को अपने लिप बम्‍स पर एप्पल साइडर सिरका लगाकर, अगली सुबह पानी से धो लें। आपके लिप बम्‍स कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगें।

    Image Source : Getty

    एप्पल साइडर सिरका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर