हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आठ खास हेयर और मेकअप लुक

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 27, 2013
आइए हम आपको बताते है मेकअप और हेयर के वह सब तरीके जो आप को सुन्‍दर तो बनाएंगें ही साथ ही आप इन्‍हें आसानी से कर भी पाएंगी।
  • 1

    हेयर और मेकअप लुक

    हर महिला की चाहत होती है कि वह सबसे सुन्‍दर दिखें। इसके लिए वह अपने हेयर स्‍टाइल और मेकअप को लेकर हमेशा कशमकश में रहती हैं। ऐसा कौन सा मेकअप और हेयर स्‍टाइल है जो उनको अन्‍य महिला से अलग बना सकता है। आइए हम आपको बताते है मेकअप और हेयर के वह सब तरीके जो आप को सुन्‍दर तो बनाएंगें ही साथ ही आप इन्‍हें आसानी से कर भी पाएंगी।

    हेयर और मेकअप लुक
  • 2

    द मॉर्निग ड्यू

    यह लुक दिन के लिए बेस्‍ट है। चेहरा साफ करने के बाद लाइट या मिनिमलिस्‍ट मिनरल फाउंडेशन लगाएं और इसे अच्‍छी तरह ब्‍लेंड करें। पलकों के कोनों पर सॉफ्ट ब्राउन आईशैडो लगाएं। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए वॉटरप्रूफ मस्‍कारा का एक कोट लगाएं। बेबी पिंक ब्‍लशर से गालों को हाइलाइट करें। होठों पर कोरल लिप ग्‍लॉस लगाकर लुक को कप्‍लीट करें।

    द मॉर्निग ड्यू
  • 3

    निऑन इफेक्‍ट

    चेहरे पर टिंटेड मॉयस्‍चराइजर लगाएं। गालों पर लाइट पीच शेड का ब्‍लशर लगाएं। पलकों पर न्‍यूट्रल शैडो लगाएं। अच्‍छी तरह ब्‍लेंड करें। वॉटरप्रूफ मस्‍कारे का दो कोट लगाएं। इसके बाद होंठो पर निऑन कलर (ब्राइट ऑरेंज) लिप कलर लगाएं। इस लुक को आप दिन में तो अच्‍छी तरह फ्लॉन्‍ट कर ही सकती हैं, रात के लिए ब्रो बोन पर (भौंहों के नीचे की हड्डी पर) सिल्‍वर शैडो लगा सकती है।

    निऑन इफेक्‍ट
  • 4

    फंक एंड फन

    आंखों के नीचे काले निशान को छिपाने के लिए कंसीलर लगाएं। फिर बेस लगाएं। पलकों पर वॉटर प्रूफ आई पेंसिल से एक रेखा खींचें। इसके लिए आप आउटफिट्स से कॉन्‍ट्रास्‍ट करता कोई भी कलर मसलन ब्‍ल्‍यू, ग्रीन, पिंक या ऑरेंज चुन सकती है। आंखों के बाहरी कोनों से बाहर तक फैलाते हुए लगाएं। गालों को हाइलाइट करने के लिए लाइट पिंक कलर का ब्‍लशर लगाएं। होंठों पर पॉप कलर (डार्क पिंक, हॉट रेड, बर्न्‍ट ऑरेंज) वाली लि‍पस्टिक लगाएं।

    फंक एंड फन
  • 5

    स्‍लीक बैक पोनीटेल

    इस लुक को अपनाने के लिए सीधे बाल मुफीद होते है। अगर आपके बाल सीधे नहीं है तो आप उन्‍हें हेयर स्‍ट्रेटनिंग आयरन से सीधा कर सकती है। बालों में मूस या जेल लगाकर पीछे की तरफ सीधा कॉब करें। उसके बाद क्राउन एरिया (सिर के बीचोंबीच) कसी पोनीटेल बनाएं। कलफूल रबरबैंड से पोनी कसें। अब चोटी से बालों का एक पतला सेक्‍शन लें और उस पर हेयर जेल लगाकर रबरबैंड के चारों ओर लपेटकर बॉबी पिन से फिक्‍स करें।

    स्‍लीक बैक पोनीटेल
  • 6

    स्‍मोक इन हॉट

    यह लुक शाम के लिए है। टिंटेड मॉयश्‍चराइजर लगाएं। आंखों के बाहरी कोनों पर डार्क ब्राउन आई शैडो लगाएं। धीरे-धीरे भीतर की तरफ ब्‍लेंड करें। अब क्रीज लाइन (जहां पलकें मुड़ती है) से बरौनियों तक शिमर ग्रीन शैडो लगाएं। अब क्रीज लाइन से लेकर ब्रो बोन तक गोल्‍ड शिमर लगाएं। अच्‍छी तरह ब्‍लेंड करें। बोल्‍ड ब्‍लैक वॉटरप्रूफ काजल और मस्‍कारा लगाएं। लाइट पिंक ब्‍लश से गालों को उभारें। होठों पर पेल नैचुरल लिप कलर लगाकर लुक को कंप्‍लीट करें।

    स्‍मोक इन हॉट
  • 7

    सिंपल ब्रेड

    सेंटर या साइड पार्टिग करें। पार्टिग एकदम साफ होनी चाहिए, मेसी नहीं। बालों को कॉब करें या अपनी उंगलियों से सारे बालों को गर्दन के एक तरफ लगाएं। अब बालों को तीन बराबर-बराबर सेक्‍शन में बांटे। अब गूंथ कर साधारण चिकनी चोटी बनाएं। नीचे के कुछ बाल छोड़कर रबरबैंड लगाएं। अब बाल गर्दन के दूसरी तरफ स्‍पार्क्‍ली पिंस लगाएं या स्‍कार्व्‍स/प्‍लेन बैंड से लुक को कंप्‍लीट करें।

    सिंपल ब्रेड
  • 8

    फिश टेल

    यह हेयरस्‍टाइल किसी भी हेयर टेक्‍सचर पर बन सकती है। सारे बालों को अपनी उंगालियों की सहायता से (मेसी लुक देने के लिए) गर्दन के एक तरफ लाएं। अब सारे बालों को दो सेक्‍शन में बांटें। फिर दोनों तरफ से बालों का पतला सेक्‍शन निकालती जाएं और एक साइड का पतला सेक्‍शन दूसरी तरफ मिलाएं। ऐसा तब तक करें जब तक कि बालों के आखिरी सिरे से थोड़ा पहले तक न पहुंच जाएं। अच्‍छी तरह रबरबैंड लगाएं। नैचुरल और मेसी लुक क्रिएट करने के लिए चोटी थोड़ी ढ़ीली ही बनाएं।

    फिश टेल
  • 9

    वेव्‍स

    नैचुरल वेवी लुक पाने के लिए बाल अच्‍छी तरह कंडिशन और सूखे होने चाहिए। इन्‍हें आप स्‍ट्रेट ब्‍लो ड्राइड या आयरन कर सकती हैं। बालों को एक से दूसरे कान तक चार सेक्‍शन में बांटे। अब बालों पर स्‍टाइलिंग मूस या हेयरस्‍प्रे करें। पतले-पतले सेक्‍शन लेकर कर्लिग रॉड के भीतर एक-एक करके रोल करें। ऐसा तब तक करें जब तक कि माथे के पास तक न पहुंच जाएं। कर्ल्‍स को उंगलियों से खोलें। अगर लंबाई में वेव्‍स चाहती है तो बालों के सिरों से कुछ ऊपर तक ही कर्ल्‍स करें। हेयर एक्‍सेसरीज से सजाएं।

    वेव्‍स
Load More
X