हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्चे के साथ यात्रा करने के कुछ आसान टिप्स

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 18, 2016
बच्‍चे के साथ यात्रा के दौरान अगर आपको समस्‍या होती है तो हमारा ये स्‍लाइडशो आपके लिए बहुत काम का है, इसे पढ़ें और अगली बार बच्‍चे के साथ यात्रा का आनंद उठायें।
  • 1

    बच्चे के साथ यात्रा करना

    परिवार में नये मेहमान के आने के साथ चीजें पूरी तरह से बदल जाती हैं। ऐसे में न केवल आपका व्यवहार बदलता है बल्कि आपकी जरूरतें भी बदल जाती हैं। अगर यात्रा की बात की जाये तो कपल्स के रूप में यात्रा करना थोड़ा आसान होता है बनिस्बत बच्चे साथ यात्रा करना। लेकिन अगर बच्चा हो गया तो इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अब कहीं जा नहीं सकते। बल्कि कुछ नियमों का पालन कर और जरूरी सामान साथ लेकर आप अपने बच्चे के साथ आसानी से ट्रेन, कार, बस, एरोप्लेन आदि में यात्रा कर सकते हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको कुछ दिर्शा-निर्देश बता रहे हैं जो न केवल बच्चे के साथ यात्रा करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि यात्रा को सुखद और यादगार भी बनायेंगे।

    बच्चे के साथ यात्रा करना
  • 2

    बच्चे के पसंदीदा खिलौने

    आपके लाडले/लाडली के कमरे में बहुत सारे खिलौने होंगे, इतने सारे खिलौने लेकर आप यात्रा नहीं कर सकते। लेकिन कुछ खिलौने जिनको आपका बच्चा सबसे अधिक पसंद करता है उनको तो आप अपने साथ आसानी से ले जा सकते हैं। इसलिए जो खिलौना आपके बच्चे को सबसे अधिक अच्छा लगता हो उसे जरूर पैक करें। इससे बच्चा आपको अधिक परेशान नहीं करेगा, क्योंकि वह अधिक से अधिक वक्त अपने खिलौनों के साथ बितायेगा। अगर आपका बच्चा टेडी बियर के साथ सोता है तो बिना उसके उसे नींद नहीं आयेगी, इसलिए टेडी साथ ले जायें।

    बच्चे के पसंदीदा खिलौने
  • 3

    थोड़ी मस्ती वाले खेल खेलें

    खेल कई तरह के होते हैं, कुछ सीरियस तो कुछ फन वाले खेल होते हैं। अगर आप भी बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो फन वाले गेम उसे खिलायें। हो सके तो आप भी उसके साथ थोड़ी देर गेम खेलें। इससे दोनों को मजा आयेगा। अगर आप बस में या प्लेन में यात्रा कर रहे हैं तो उसे नंबर वाले गेम खिलाइये, सीट पर बैठकर खेले जाने वाले कुछ मस्ती वाले गेम उसके साथ खेलें। इससे आपका समय और यात्रा दोनों कट जायेंगे।

    थोड़ी मस्ती वाले खेल खेलें
  • 4

    बच्चे के अनुकूल माहौल बनायें

    अक्सर आपने देखा होगा कि आपका बच्चा जब भी अपनी दादी की गोद में जाता है तो आसानी से नींद की आगोश में भी चला जाता है। लेकिन यात्रा के दौरान बच्चे सो नहीं पाते, इसके लिए सबसे अधिक जिम्मेदार वहां का माहौल होता है। ऐसे में कोशिश कीजिए कि वहां का माहौल ऐसा हो जिससे उसे नींद आ जाये। इसके लिए आप कोई मधुर संगीत बजायें, उसे कहानी सुनायें, रोमांचक बातें बतायें। इससे वह थोड़ी देर में आसानी से सो भी जायेगा।

    बच्चे के अनुकूल माहौल बनायें
  • 5

    खाने की चीजें पर्याप्त मात्रा में हो

    बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसकी जरूरत की चीजें साथ ले जायें। कोशिश करें खाने की चीजों की कमी न होने पायें। बच्चे दूध पीते हैं, इसलिए यात्रा के दौरान दूध खत्म न हो इसके लिए पहले से पर्याप्त मात्रा में दूध साथ में रख लें। इसके अलावा बच्चे की खाने की दूसरी चीजें भी अपने साथ रखें। बच्चे का पेट भरा होगा तो वह आपको परेशान नहीं करेगा। इसलिए अगली बार बच्चे के साथ यात्रा करें तो इस यात्रा का पूरा मजा लें।
    Image Source : Getty

    खाने की चीजें पर्याप्त मात्रा में हो
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर