हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्चों को ये गिफ्ट्स देकर बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास!

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 29, 2016
अपने बच्चों को उनकी रुचि से संबंधित उपहार दें। बचपन से ही छोटी-छोटी बातों में उसकी की सहमति भी शामिल करें और उन्हें आत्मनिर्भर होने की ट्रेनिंग दें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • 1

    बच्चे को प्रकृति का उपहार


    इंसान के लिये सबसे प्यारा तौहफा, या कहिये वरदान है प्रकृति। बच्चों को जितना सम्भव हो, प्रकृति के समीप रखने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ  उसके दिमाग का विकास बेहतर होता है, बल्कि वे प्रकृति के प्रति संवेदनशील भी औक आत्मविश्वासी भी बनते हैं। उन्हें घुमाने ले जाएं और जहां भी घूमने जाएं वहां के इतिहास और महापुरुषों के बारे में उन्हें बतायें। इस तरह आप अपने बच्चे को प्रकृति और अपनी संस्कृति दोनों के बारे में जानकारी मिलेगी और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
    Images source : © Getty Images

    बच्चे को प्रकृति का उपहार
  • 2

    स्पर्श का उपहार


    जब बच्चे छोटे हों तो उनके लिये सबसे बेहतर तौहफा है, आपका स्पर्श। जब आप उन्हें गोद में लेते है, गाल पर कमर पर सर पर प्यार से हाथ फेरते हैं, उन्हें किस करते हैं तो स्पर्श का ये तौहफा उन्हें आपके बेहद नज़दीक लाता है और उनके भीतर आत्विश्वास भरता है।  
    Images source : © Getty Images

    स्पर्श का उपहार
  • 3

    आत्म विश्वास का उपहार


    माता पिता हमेशा बच्चे के भले की चाहते के साथ उसके लिये फैंसले लेते हैं, लेकिन हम यदि हमेशा ही उनके फैसलें लेते रहेंगे तो उनमे खुद पर विश्वास की कमी आ जाएगी और उनकी पर्सनेलिटी का विकास नहीं हो पायेगा। तो बचपन से ही छोटी-छोटी बातों में उसकी की सहमति भी शामिल करें और उन्हें आत्मनिर्भर होने की ट्रेनिंग दें। ये उनके लिये जीवन करा सबसे बड़ा तोहफा होगा।  
    Images source : © Getty Images

    आत्म विश्वास का उपहार
  • 4

    ये चीज़ें साबित होंगी मील का पत्थर


    उन्हें कुछ काम करने दें, और उनकी इनमें सहायता भी करें, जैसे उसने पेंटिग करनी हो, कोई गेम खेलना हो या पढ़ने में कोई विषय चुनना हो। आप किसी बात पर उन्हें सही गलत समझा कर फैसला उस को ही लेने दें। उनके सेल्फ कॉन्फिडेन्स को बढ़ाने में ये बात मील का पत्थर साबित होंगी।
    Images source : © Getty Images

    ये चीज़ें साबित होंगी मील का पत्थर
  • 5

    उन्हें उपहार दें



    अपने बच्चों को उनकी रुचि से संबंधित उपहार दें। उदाहरण के लिये यदि आपका बच्चा स्मिंग करता है तो उसे अच्छा प्रदर्शन करने पर स्वमिंग एप डिवास या स्विमिंग से संबंधित नई तकनाक वाला उपहार दें। इससे वो उपने क्षेत्र में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित होगा और उसका आत्मबल बढ़ेगा।
    Images source : © Getty Images

    उन्हें उपहार दें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर