हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नाक को शेप में लाने के लिए करें ये 7 व्‍यायाम

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 31, 2015
खूबसूरती में बढ़ाने में नाक की भूमिका सबसे अहम होती है और महिलाओं की खूबसूरती का आकलन उनके नैन-नक्श से किया जाता है, अगर आप अपनी नाक को शेप में लाना चाहते हैं तो ये व्‍यायाम करें।
  • 1

    खूबसूरती बढ़ाती है नाक

    खूबसूरती में बढ़ाने में नाक की भूमिका सबसे अहम होती है और महिलाओं की खूबसूरती का आकलन उनके नैन-नक्श से किया जाता है। लंबे बाल, बड़ी आंखें, पिंक लिप्स और शार्प नोज जैसे फीचर्स एक महिला में मिलना थोड़ा मुश्किल है। चेहरा हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्‍सा होता है और नाक आकर्षण का केंद्र मानी जाती है। अगर नाक शॉप हो तो मेकअप करना भी आसान हो जाता है, कुछ महिलायें अपनी नाक को शॉप में लाने के लिए सर्जरी भी कराती हैं। लेकिन कुछ व्‍यायाम ऐसे हैं जिसकी मदद से नाक को शेप में लाया जा सकता है। आइए उन व्‍यायाम के बारे में जानते हैं।

    खूबसूरती बढ़ाती है नाक
  • 2

    नाक पर प्रेशर डालना

    उम्र के साथ-साथ शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं, खासतौर से हड्डियों और मांसपेशियों में। यही कारण है कि जन्म के बाद से ही छोटे बच्चों की मालिश पर खास ध्यान दिया जाता है। उनकी नाक को भी मालिश के दौरान शेप दिया जाता है। नाक को शेप में लाने के लिए लिए उंगली को नाक के नीचे लगाएं और धीरे-धीरे उसे ऊपर-नीचे करें। इस एक्सरसाइज को करने से नाक की हड्डी शेप में बनी रहती है। अगर शेप में नहीं है तो आ जाती है। नाक को ऊपर-नीचे करते वक्त हल्का-सा प्रेशर भी लगाएं। दिन में जितनी बार इस एक्सरसाइज को करेंगे, उतना फायदा होगा।

    नाक पर प्रेशर डालना
  • 3

    हंसते-मुस्‍कुराते रहें

    हंसने-मुस्कुराने से सिर्फ सेहत ही अच्छी नहीं होती, बल्कि इससे चेहरे की मांसपेशियों की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हंसने से भी नाक को शेप में लाया जा सकता है। सीधी नाक पाने के लिए खुलकर हंसना सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे नाक के साइड की मांसपेशियां शेप में आती हैं, जिससे अगर नाक हल्की-सी भी टेढ़ी-मेढ़ी है तो वह शेप में आ जाती है।

    हंसते-मुस्‍कुराते रहें
  • 4

    सांसों का व्‍यायाम

    नाक के बेहतर शेप और उसे सीधी करने के लिए सबसे बेहतर व्‍यायाम है ब्रीदिंग एक्सरसाइज। इसके लिए हाथ की उंगली से नाक को एक साइड से बंद करके दूसरी साइड से गहरी सांस लें और फिर दूसरा साइड बंद करके पहली साइड से सांस छोड़ें। कम से कम 5 से 10 बार इस एक्सरसाइज को करें। ये एक्सरसाइज सिर्फ नाक को शेप में लाने के ही लिए नहीं, बल्कि इससे शरीर को आराम मिलता है।

    सांसों का व्‍यायाम
  • 5

    नाक की मसाज करें

    खूबसूरत शेप के लिए नाकों की मसाज बहुत जरूरी है। मसाज से केवल शेप ही नहीं, साइनस और माइग्रेन में भी आराम मिलता है। नाक को ऊपर से लेकर नीचे और दाएं से लेकर बाएं किसी अच्छी क्रीम या तेल से मसाज करें। रोजाना 5 मिनट की मसाज करके इसका असर देखा जा सकता है। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से नाक शेप में आ जाती है।

    नाक की मसाज करें
  • 6

    लेफ्ट-राइट मूवमेंट

    इस व्‍यायाम को करने से नाक की मसल्स रिलैक्स होती है, जिससे नाक शेप में आती है। इसके लिए सांसों को अंदर खींचकर नाक को लेफ्ट-राइट मूव करें। नाक के होल को जल्दी-जल्दी खोलें और बंद करें। कुछ देर के व्‍यायाम से नाक को बेहतर शेप दिया जा सकता है। एक्सरसाइज करने के दौरान चेहरे के मूवमेंट्स का भी ध्‍यान रखें।

    लेफ्ट-राइट मूवमेंट
  • 7

    साइड प्रेसिंग

    अगर आप अपनी नाक को शेप में लाना चाहते हैं तो नाक पर दोनों तरफ से नाक को प्रेस कीजिए। बचपन में नाक की सही मालिश न होने के कारण वो चौड़ी हो जाती है। इस एक्सरसाइज को करके नाक को पतला किया जा सकता है। दोनों हाथों की उंगलियों से नाक को दोनों साइड से दबाते हुए उसे आगे की ओर ले जाएं। जितनी बार हो सके, यह व्‍यायाम उतनी बार करें।

    साइड प्रेसिंग
  • 8

    अनुलोम विलोम करें

    यह योग है जो पेट और और सांस से संबंधित व्‍यायाम है, लेकिन इससे नाक पर दबाव बनता है जिसके कारण नाक शेप में आती है। इसके लिए सुखासन की मुद्रा में बैठकर एक हाथ की उंगली से एक तरफ की नाक को दबाकर सांस को अंदर-बाहर कीजिए। ऐसा करने से नाक शेप में आयेगी। इससे दूसरी बीमारियां भी नहीं होंगी और शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा।

    All Images Source - Getty Images

    अनुलोम विलोम करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Post Your comment
Comments
  • Rashmi dhiman31 Oct 2016
    Thanku vry much for telling about this exercise