हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तेजी और स्फूर्ति लाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 28, 2015
एक्सरसाइज करते हुए स्पीड बढ़ाने के लिए भी कुछ खास एक्सरसाइज होती है। उन्हें करके आपका स्टैमिना बढ़ जाएगा, जिससे आप न केवल स्पीड के साथ एक्सरसाइज कर पाएंगे बल्कि आपको दिनभर स्फूर्ति महसूस होगी।
  • 1

    चुस्ती स्फूर्ति के लिए एक्सरसाइज

    ये जरूरी नहीं कि आप बहुत अधिक एक्सरसाइज करें, लेकिन हां, ये जरूरी है कि आप चुस्ती स्फूर्ति के साथ एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करते हुए स्पीड बढ़ाने के लिए भी कुछ खास एक्सरसाइज होती है। उन्हें करके आपका स्टैमिना बढ़ जाएगा, जिससे आप न केवल स्पीड के साथ एक्सरसाइज कर पाएंगे बल्कि आपको दिनभर स्फूर्ति महसूस होगी। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में।

    Image Source - Getty Images

    चुस्ती स्फूर्ति के लिए एक्सरसाइज
  • 2

    पुश अप्स

    शरीर को वार्म अप करने की सबसे पुरानी और पसंदीदा एक्सरसाइज है पुश अप्स है। इसके लिए आपके पैर तकरीबन एक फुट ऊंचाई पर रखे होंगे। हाथ चेस्ट से तीन उंगली बाहर। नीचे आराम से आएं और ऊपर की ओर तेजी से जाएं। नीचे आते वक्त सांस अंदर की ओर आएगी। इसके 8 से 12 रैप काफी हैं।

    Image Source - Getty Images

    पुश अप्स
  • 3

    पुल अप्स

    पुश अप्स के तुरंत बाद पुल अप्स शुरू करें। हाथों के बीच अच्छी खासी दूरी रखें। ऊपर जाते वक्त सांस लीजिए और नीचे आते वक्त छोड़िए। अपनी अपर चेस्ट को बार या रॉड से टच कराने की कोशिश करें। शरीर को न तो पूरी तरह से छोड़ दें और न ही उसे टांगे रखें। मतलब नीचे आने के बाद अपने बॉडी वेट को ताकत से संभाले रखें। यह मजबूत बाजू और बैक की दमदार कसरत है। पावर भी बढ़ाती है। छह से आठ रैप निकालें। इसके दो बड़े फायदे हैं। पहला, आपका शरीर कुछ अलग फील करता है और दूसरा इसकी हाई इंटेसिटी आपकी कसरत करने की क्षमता को आगे की ओर ले जाती है क्योंकि इसमें दो पावर एक्सरसाइज शामिल हैं।

    Image Source - Getty Images

    पुल अप्स
  • 4

    स्क्वैट्स करें

    दीवार के साथ किए जाने वाले परंपरागत स्क्वैट्स की तुलना में यह व्यायाम जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पैरों की चर्बी को भी कम करता है। दीवार के साथ सट कर खड़े हो जाएं। घुटने को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए उकड़ बैठ जाएं, फिर एक घुटने को फैलाते हुए सामने की ओर इस तरह लाएं कि पैर धरती के समानांतर हो जाए। पीठ का निचला भाग नीचे की ओर आएगा। ऐसा 10 बार करें। दो सेट के लिए ऐसा करते हुए पैर को बदलें।

    Image Source - Getty Images

    स्क्वैट्स करें
  • 5

    बॉक्स जंप

    इसे करने के बाद आपके पूरे शरीर की बत्ती जल जाएगी। अपने सामने एक बेंच रखें, जिम में जो बेंच होती है, उसकी ऊंचाई एक से डेढ़ फीट के बीच होती है। आपके लिए भी इतनी ही ठीक है। बेंच का बैलेंस चेक कर लें, क्योंकि इसपर आपको कूद कर चढ़ना है। चाहें तो इसे किसी जगह ऐसे अटकाएं कि आपके कूदने पर यह गिर न जाए। वैसे बेंच जरूरी नहीं है। कोई भी ऐसी जगह जो आपके घुटनों से ऊपर हो, और जिसपर आप कूद कर चढ़ सकें। बस शुरू हो जाएं। मेंढक की तरह कूद कर बेंच पर चढ़ें और फिर नीचे। 8 से 10 रैप काफी हैं।

    Image Source - Getty Images

    बॉक्स जंप
  • 6

    हृदय व्यायाम

    अपने स्टैमिना का निर्माण करने के लिए हृदय व्यायाम के लिए एक निश्चित समय समर्पित करना सबसे अच्छा और सरल तरीका है। कूदने, तैरने, दौड़ने आदि जैसे हृदय व्यायाम शामिल करें।

    Image Source - Getty Images

    हृदय व्यायाम
  • 7

    पसंदीदा खेल खेलें

    अपने पसंदीदा खेल खेलें सभी प्रकार के आउटडोर खेल थकान को दूर करने और आपके स्‍टैमिना के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि यह एरोबिक व्यायाम का एक रूप हैं। फुटबॉल, बास्केटबॉल और अन्य सभी बहुत तेज़ी से दौड़ने वाले खेल आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करेंगे ताकि आपके शरीर के सभी भागों तक और अधिक ऑक्सीजन पहुँचे।

    Image Source - Getty Images

    पसंदीदा खेल खेलें
  • 8

    शरीर की सीमाओं का भी रखें खयाल

    स्पीड बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करना अच्छा है लेकिन इसके लिए अपने शरीर पर ज्यादा जोर नहीं डालना चाहिए। अपनी सीमाओं को जानें जो आप नहीं कर सकते हैं, उस काम का दबाव अपने शरीर पर मत डालें, इससे आप चोटिल हो सकते हैं या मांसपेशियों में ऐठन को बढ़ावा मिलेगा।

    Image Source - Getty Images

    शरीर की सीमाओं का भी रखें खयाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर