हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्रेस्ट बूस्टिंग के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 24, 2015
खूबसूरत काया में ब्रेस्ट का अपना महत्व होता है। परंतु हर महिला को आकर्षक फिगर हासिल नहीं हो पाता। लेकिन कुछ उपायों के बदौलत ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाकर परफेक्ट फिगर में तब्दील किया जा सकता है।
  • 1

    ब्रेस्ट के लिए खास एक्सरसाइज

    हर महिला खूबसूरत और आकषर्क दिखना चाहती है। जब महिलाएं किसी आकर्षक काया वाली महिलाओं को देखती हैं तो उनके अंदर भी एक ललक होती है कि वो भी उनके जैसी दिखें। खूबसूरत काया में ब्रेस्ट का अपना महत्व होता है। परंतु हर महिला को आकर्षक फिगर हासिल नहीं हो पाता। लेकिन कुछ उपायों के बदौलत ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाकर परफेक्ट फिगर में तब्दील किया जा सकता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जिनकी मदद ले महिलाएं अपनी ब्रेस्ट के आकार को बढ़ा सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेस्ट के लिए खास एक्सरसाइज
  • 2

    वॉल पुश-अप

    ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने के लिए वॉल पुश-अप सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसके लिए दीवार के सामने कड़े होए और दीवार की तरफ झुकें। अगर किसी को यह करने में परेशानी हो रही है तो दीवार के करीब जाकर एक प्रक्रिया को करें। दीवार के सामने खड़े होकर पुश अप व्यायाम करें। दीवार के पास जाएं फिर उससे दूर हो जाएं। अगर आपको तकलीफ हो रही है तो दीवार के और क़रीब जाकर ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। वाल पुश अप- घर पर किया जाने वाला व्यायाम है।

    Image Source - Getty Images

    वॉल पुश-अप
  • 3

    इन्कलाइन डम्बल फ्लाई

    इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों में डम्बल पकड़ें। अपने दोनों हाथों को बाहर की ओर ले जाएं और फिर दोनों हाथों को ऊपर लाकर आपस में मिलायें। याद रखें इस प्रक्रिया के दौरान आपके हाथों की कुहनियों को न मोड़ें। इस प्रक्रिया को दोहराते समय अपने हाथों की मांसपेशियों को आराम न दें।

    Image Source - Getty Images

    इन्कलाइन डम्बल फ्लाई
  • 4

    रोटेशन पुश-अप

    रोटेशन पुश-अप स्टैंडर्ड पुश अप के मोडिफाइड वर्जन हैं। इन दोनों एक्सरसाइज के बेसिक्स एक जैसे ही है। इसे शुरू करने के लिए, जमीन पर घुटने रख कर बैठें। नीचे की ओर देखते हुए, अपने घुटनों व हाथों पर वजन रखें। नीचे की ओर झुकें। फिर अपने आपको पीछे की तरफ खींचे। इसके बाद, अपना बायां हाथ उठाकर चेस्ट को बायीं तरफ घुमायें। यही प्रक्रिया दायीं तरफ से भी करें।

    Image Source - Getty Images

    रोटेशन पुश-अप
  • 5

    बेंच प्रेस

    चेस्ट के लिए सबसे असरदार एक्सरसाइज के नाम से मशहूर वर्कआउट है बेंच प्रेस। जो वाकई सीने की मसल्स को काफी मजबूत बनाती है। बेंच प्रेस करने के लिए बेंच पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। अब 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे महिलाओं के स्तनों और उसके आसपास के स्थान की मांसपेशियां मजबूत बनेंगी और स्तन का आकार बढ़ेगा।

    Image Source - Getty Images

    बेंच प्रेस
  • 6

    मेडिसिन बॉल पुश अप

    मेडिसिन बॉल पुश अप ब्रेस्ट को बूस्ट करने की एक प्रभावी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए पुश-अप की मुद्रा में आकर अपने बायें हाथ को मेडिसिन बॉल पर और दाहिने हाथ को जमीन पर रखें। फिर अपने चेस्‍ट को फर्श से एक इंच ऊपर रखें और फिर ऊपर की ओर प्रेस करें। ऊपर की पोजिशन से अपने बाएं हाथ को बॉल के ऊपर और दायें हाथ को फर्श पर रखें।

    Image Source - Getty Images

    मेडिसिन बॉल पुश अप
  • 7

    इसोमेट्रिक चेस्‍ट कन्ट्रैक्शन

    इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर सीधे खड़े हो जाये। एक तौलिये के प्रत्‍येक अंत को कंधे और चेस्‍ट के सामने सीधा बाहर की तरफ पकड़ें। अब छोटे स्पंदन गतियों का उपयोग कर, एक ही समय में विपरीत छोर पर तौलिया को खींचे। स्‍पंदन के बीच में तौलिये को तना हुआ रखने की कोशिश करें। एक मिनट तक जारी रख इसे तीन बार दोहराये।

    Image Source - Getty Images

    इसोमेट्रिक चेस्‍ट कन्ट्रैक्शन
  • 8

    बारबेल बेंच प्रेस

    ब्रेस्ट बूस्ट के लिए बारबेल बेंच प्रेस बहुत समय से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए एक मानक ओलंपिक बैंच पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रौड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। रौड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।

    Image Source - Getty Images

    बारबेल बेंच प्रेस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर