हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्भनिरोधन महिलाओं की ही नहीं, पुरुषों की भी है जिम्मेदारी

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 26, 2014
गर्भनिरोधन पुरुषों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण विषय है, जितना महिलाओं के लिए। जिसके लिए वे कई नए और पुराने विकल्प अपना सकते हैं।
  • 1

    पुरुष और गर्भनिरोधक

    गर्भनिरोधन केवल महिलाओं की जिम्मेदारी नहीं है। गर्भनिरोधन के फैसले में महिलाओं एवं पुरुषों दोनों की अहम भूमिका होती है। इसलिए गर्भनिरोधन पुरुषों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण विषय है। पुरुषों के लिए गर्भनिरोधन के कई नए और पुराने विकल्प मौजूद हैं। जिन्हें अपनाकर वे न सिर्फ गर्भनिरोध कर सकते हैं, बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी बच सकते हैं।

    पुरुष और गर्भनिरोधक
  • 2

    गर्भधारण और गर्भनिरोध से संबंधित कुछ वाजिब सवाल

    गर्भधारण या गर्भनिरोध का चुनाव करने से पूर्व कुछ बातें जरूर सुनिश्चित कर लें। क्या इस वक्त आप बच्चे की जिम्मेदारियां उठाने की स्थिति में हैं या नहीं? गर्भधारण करने में कोई दिक्कत नहीं है पर आपको लगता है अभी इसके लिए सही समय नहीं है? आपने जिस गर्भनिरोधक का चुनाव किया है वह कितना कारगर है, उसके विफल होने की क्या संभावना है? क्या इस गर्भनिरोधक का प्रयोग करने से आप पर या आपके साथी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं? आप कब और कितने समय के बाद बच्चा चाहते हैं?

    गर्भधारण और गर्भनिरोध से संबंधित कुछ वाजिब सवाल
  • 3

    कंडोम

    कंडोम महिला और पुरुषों दोनों के लिए ही बनाए जाते हैं। यह सबसे चर्चित गर्भनिरोधक भी है, क्योंकि कंडोम को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। सावधानीपूर्क इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह बेहद प्रभावी होता है। कंडोम के लोकप्रिय होने की एक वजह यह भी है कि इसके साथ भी अंतरंग प्रेम के सभी आनंदों की प्राप्ति की जा सकती है।

    कंडोम
  • 4

    ओरल पिल

    ओरल पिल कंडोम की तुलना में अधिक प्रभावशाली होती है। जब पुरुष सेक्स से पहले इसका सेवन करते हैं तो यह गोली, मेल र्स्‍पम से महत्‍वपूर्ण प्रोटीन को बाहर कर देता है, जो महिला को गर्भवती करने के लिये आवश्यक होता है। इसके अलावा यह सेक्स को अधिक आनंददायक बनाती हैं।

    ओरल पिल
  • 5

    आउटरकोर्स

    प्रेगनेंसी से बचने के लिए को पुरुष आउटरकोर्स भी एक अच्छा विकल्प है। पुरुष बेहिचक इसका सहारा ले सकते हैं। इसमें इंटरकोर्स की सारी क्रियाएं होती है, लेकिन वास्तविक पेनिट्रेशन नहीं होता। आमतौर पर यह प्रेगनेंसी को रोकने में 100 प्रतिशत तक सक्षम होता है, लेकिन फिर भी इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक्चुअल पेनिट्रेशन न हो।

    आउटरकोर्स
  • 6

    विथड्राउअल टेक्निक

    विथड्राउअल टेक्निक को पुल आउट मेथड भी कहा जाता है। इस तकनीक में ईजैक्यूलेशन (स्खलन) योनि के बाहर किया जाता है। अर्थात सेक्स के दौरान जब ईजैक्यूलेशन होने को होता है, तो पेनिस को बाहर खींच लिया जाता है। ऐसा करने से स्पर्म योनी के अंदर प्रवेश नहीं करता। हालांकि इसमें गर्भ ठहर जाने का थोड़ा जोखिम तो होता ही है।

    विथड्राउअल टेक्निक
  • 7

    नसबंदी

    नसबंदी एक छोटी सी सर्जरी की मदद से की जाती है, जिसमें शुक्रवाहिका को काट दिया जाता है या बंद कर दिया जाता है। हालांकि नसबंदी कराने के बाद आप फिर से सामान्य हो सकते हैं, पर यह हर बार संभव नहीं है। दूसरे बंध्यीकरण की तरह नसबंदी को भी बर्थ कंट्रोल का स्थाई समाधान माना जाता है। आमतौर पर नसबंदी तब करवाई जाती है, जब पुरुष यह तय कर ले कि अब उसे कोई बच्चा नहीं चाहिए।

    नसबंदी
  • 8

    पुरुष गर्भनिरोधन के लिए गेन्दरूसा (Gandarusa)

    गेन्दरूसा, जस्टीशिया गेन्दरूसा (Justicia gendarussa) नामक पौधे से बनी एक इंडोनेशियाई गोली है। इस पौधे में अनुत्तेजक गुण होते हैं, लेकिन जब यह पुरुष गर्भनिरोधन के लिए इस्तेमाल होता है तो यह शुक्राणु सिर के एंजाइमों को नष्ट कर देता है। हालांकि इस गर्भनिरोधक गोली के बारे में अभी रिसर्च चल रही हैं।

    पुरुष गर्भनिरोधन के लिए गेन्दरूसा (Gandarusa)
  • 9

    अल्ट्रासाउंड

    पुरुष गर्भनिरोधन के लिए टेस्टीज़ (वीर्यकोष) का दर्दरहित अल्ट्रासाउंड किया जाता है, इसकी गर्मी से शुक्राणुओं की संख्या कम होती है। गर्भनिरोधन की  इस पद्धति का परीक्षण व उपयोग आमतौर पर जानवरों पर किया जाता है। मनुष्यों पर इस्तेमाल भी जल्द इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। तापमान, अल्ट्रासाउंड का कुल समय और इसके मदद से कितने समय तक गर्भनिरोधन किया जा सकता है, यह कुछ ऐसे सवाल हैं जिन पर अभी भी काम चल रहा है।

    अल्ट्रासाउंड
  • 10

    हीट मेथड (ताप विेधि)

    शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए टेस्टीज़ के चारों ओर गर्मी को कम किया जाता है। ठीक इसके विपरीत पुरुष गर्भनिरोधन के हीट मेथड में गर्म पानी या सॉना की मदद से इस क्षेत्र की गर्मी बढ़ाई जाती है, जिससे शुक्राणुओं की संख्या घट जाती है। हालांकि यह तरीका लंबे समय तक काम नहीं करता और उतना सुरक्षित भी नहीं है।

    हीट मेथड (ताप विेधि)
  • 11

    गर्भनिरोधक इंजेक्शन

    यह इंजेक्शन टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के संयोजन से बना होता है, जो कि शुक्राणुओं के उत्पादन को बंद करता है। यह पुरुष गर्भनिरोधन की एक प्रभावी और वैकल्पिक पद्धति के रूप में काम करता है। और यह वैसेक्टमी (पुरुष नसबंदी) से आसान विकल्प भी है।

    गर्भनिरोधक इंजेक्शन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर