हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बीच पर छुट्टियां मना रहे हैं तो आजमायें ये ब्रा‍जीलियन बूटी एक्सरसाइज़

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 20, 2016
रेत में एक्सरसाइज करने से रेत काफी ऊर्जा को अवशोषित कर लेते है, और एक्सरसाइज का ज्यादा प्रभावी ढंग से असर होता है। तो अगर आप कमाल की बीच बॉडी पाना /चाहती हैं तो इस बार जरूर ट्राई करें ये बेस्ट ब्रज़ीलियन बूटी एक्सरसाइज़।
  • 1

    बेस्ट ब्रज़ीलियन बूटी एक्सरसाइज़


    गर्मियों में बीच हॉलीडे करने को मिल जाए तो मज़ा ही कुछ और होता है। साथ ही बीच हॉलीडे पर कई वर्कआउट भी किये जा सकते हैं। इसके लिये ब्रज़ीलियन बूटी एक्सरसाइज़ सबसे बेस्ट होती हैं। आप बीच के मज़े भी ले सकते हैं और बॉडी को कमाल का शेप भी दे सकते हैं। रेत में एक्सरसाइज करने से इसका फायदा भी ज्यादा होता है। रेत काफी ऊर्जा को अवशोषित कर लेते है, और एक्सरसाइज का ज्यादा प्रभावी ढंग से असर होता है। तो अगर आप कमाल की बीच बॉडी पाना /चाहती हैं तो इस बार जरूर ट्राई करें ये बेस्ट ब्रज़ीलियन बूटी एक्सरसाइज़।   
    Images source : © Getty Images

    बेस्ट ब्रज़ीलियन बूटी एक्सरसाइज़
  • 2

    लंज जम्प (Lunge Jump)


    बीच लंज जम्प से दिल की दर बढ़ती है और शरीर के निचले हिस्से की सभी मांसपेशियों पर काम होता है।
    कैसे करें - लंज की शुरुआत एक पैर पर को घुटने के बल पीछे सीधा कर व दूसरे को आगे कर की जाती है। इस दौरान दांया घुटना 90 डिग्री को कोण पर होना चाहिये। इसके बाद अपने हाथों को आसमान की ओर सीधा कर ऊपर कूदना होता है। कूदने पर आपका पूरा शरीर हवा में होना चाहिये। ज़मीन पर लेंड करने से पहले अपनी टांग बदल लें, और दूसरी टांग पर लेंड करें। लेंड करते समय आपका अपने शरीर पर पूरा कंट्रोल होना चाहिये और आपका बैलेंस अच्छा होना चाहिये। टांगों को बदलते हुए इसके 10-10 के तीन सैट करें, और हर सैट के बीच में 45 सेकंड का रेस्ट रखें।  
    Images source : © Getty Images

    लंज जम्प (Lunge Jump)
  • 3

    आर्मी स्क्वॉट (Army Squat)



    शेप्ड लोअर बॉडी पाने के लिये स्क्वॉट एक कमाल की एक्सरसाइज है जो बहुत जल्दी परिणाम देती है।  
    कैसे करें - इसे करने के लिये सबसे पहले अपने दोनों हाथों को सर के पीछे लगा लें और घटनों के बल ज़मान पर आ जाएं। अब अपने दाएं पैर के घुटने को 90 डिग्री के कोंण पर मोडें और वापस लाएं, और फिर तुरंत स्क्वॉट पोजीशन में आएं, एक स्क्वॉट करें और फिर पहली पोजीशन में आ जाएं। ऐसा ही दूसरे पैर से भी करें। पैरों को बदलते हुए इसके 10-10 के तीन सैट करें और हर सैट के बीच में 20 सेकंड का रेस्ट रखें।     
    Images source : © Getty Images

    आर्मी स्क्वॉट (Army Squat)
  • 4

    बैकपैडलिंग (Backpedaling)


    रेत में दौड़ना खुद में एक टफ एक्सरसाइज है, लेकिन इसमें उल्टा दौड़ना एक्सरसाइज को न सिर्फ और दमदार बना देता है, बल्कि इसमें मज़ा भी काफी आता है।
    कैसे करें -  इसे करने के लिये सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और छोटे कदमों से उल्टा दौड़ना शुरू करें। आप अपनी गति को जितना हो सके पढ़ाएं। इस तरह रनिंग करते समय बीच-बीच में अपने कंधों की ओर से देखते भी रहें, ताकी आप गलत दिशा में न जाएं और किसी चीज़ से टकराएं नहीं। बैकपैडलिंग एक्सरासइज से लोअर बॉडी की मसल्स मजबूत होती हैं और शरीर का बैलेंस भी बेहतर बनता है। इसके 20-20 मीटर के तीन सेट करें।   
    Images source : © Getty Images

    बैकपैडलिंग (Backpedaling)
  • 5

    सूमो स्क्वॉट जम्प (Sumo Squat Jump)


    सूमो स्क्वॉट जम्प करने के लिये सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को कूल्हों की दूरी से थोड़ा बाहर फैला लें। अब स्क्वॉट का स्थिति में आपर भपर ज्मप करें, भपर जम्प करते समय हाथों को ऊपर आसमान की ओर सीधा करें और नीचे आने पर सामने की ओर समानान्तर कर लें। जम्प कर नीचे आने पर घुटनों को मोड़ते हुए खुद को जितना नीचे ले जा सकते हैं, ले जाएं। यह एक प्रकार की सम्पिंग स्क्वॉट की तरह होती है और लोअर बॉडी व कोर मसल्स पर बंहतर काम करती है। इसके 15-15 के तीन सैट्स करें और हर सैट के बीच में 30 सेकंड का रैस्ट लें।  
    Images source : © Getty Images

    सूमो स्क्वॉट जम्प (Sumo Squat Jump)
  • 6

    टॉवल लॉंग जम्प (Towel Long Jump)


    इस एक्सरसाइज से आप को तौलिये के एक और जबरदस्त उपयोग के बारे में पता चलता है।
    कैसे करें - सबसे पहले तोलिये को बीच पर अपने सामने बिछा लें। अब किसी कंगारू की तरह पैरों को मोड़ते हुए तौलये के एक सिरे से दूसरे सिरे तक जम्प करें। कूदते समय आपके दोनों हाथ कूल्हों के पीछे और लेंड करते समय सामने की ओर होने चाहिये। लेंड करते समय आपको बेहद लचीला और सावधान होना होगा। लेंडिंग के दौरान अपने घुटनों को मोड़े और स्क्वॉट की स्थिति में आएं। हर जंप के बीच 30 सेकंड का रैस्ट लेते हुए छः से आठ दमदार जंप करें। आप सिंग लेग जम्प भी कर लकते हैं, लेकिन इसके लिये आपको जंप के बीच की दूरी को कम करना होगा या फिर आ सिंग लैग जॉग भी कर सकते हैं।  
    Images source : © Getty Images

    टॉवल लॉंग जम्प (Towel Long Jump)
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर