हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैसे करें सही गर्भनिरोधक का चुनाव

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 05, 2014
क्या आप जानती हैं बर्थ कंट्रोल अर्थात गर्भनिरोधन के कौंन-कौंन से विकल्प मौजूद हैं, या आपके लिए इनमें से कौंन सा गर्भनिरोधन विकल्प सबसे बेहतर रहेगा। नहीं तो ये जानना आपको लिए बेहद जरूरी है।
  • 1

    बर्थ कंट्रोल

    क्या आप जानती हैं कि आपके लिए कौन सा कॉन्ट्रासेप्टिव सबसे सही है? परिवार नियोजन आपके परिवार व आपके शरीरिक, मानसिक व वित्तीय स्वस्थ्य के लिए एक बेहद गंभीर विषय है, जिसके बारे में आपको सही जानकारी होना आवश्यक है। तो चलिये जानते हैं बर्थ कंट्रोल के लिए क्या हैं बैहतर विकल्प।
    Image courtesy: © Getty Images

    बर्थ कंट्रोल
  • 2

    फोम्स और जेल

    इस मेथर्ड में फोम, जेल, क्रीम, फिल्म, स्पोजिटरी और स्पर्मिसाइड युक्त टैबलेट्स वजाइना में डाली जाती हैं। इसे सेक्स से एक घंटे पहले डाला जाना चाहिए। ये स्पर्म की क्षमता को नष्ट कर देती है। इसे सेक्स करने के बाद 6 से 8 घंटे तक वजाइना के भीतर ही छोड़ा जाता है। कुछ स्पर्मिसाइड में नोनोएक्सनल-9 (nonoxyano-9) मौजूद होता हैं जो कुछ सेक्सुअल ट्रांस्मिटेड डिजीज से सुरक्षा प्रदान करता है, हालांकि ये एड्स से बचाव नहीं करता। स्पर्मिसाइड्स गर्भधारण से बचाव में 74 प्रतिशत तक सफल रहते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    फोम्स और जेल
  • 3

    इन्ट्रायूट्रीन डिवाइस

    इन्ट्रायूट्रीन डिवाइस अर्थात आईयूडी छोटा सा प्लास्टिक या कॉपर का टी शेप का डिवाइस होता है, जिसे यूटरस के भीतर डाला जाता है। ये स्पर्म को महिलाओं के एग तक नहीं पहुंचने देता और अनचाहे गर्भधारण से बचाव करता है। ये कुछ महीनों से लेकर सालों तक चलता है। प्रेग्नेंसी रोकने का यह 98 से 99 फीसदी कारगर विकल्प होता है। हालांकि इसके भी कुछ साइड इफैक्ट हो सकते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    इन्ट्रायूट्रीन डिवाइस
  • 4

    आई-पिल

    आई-पिल एक गोली होती है। जिसे असुरक्षित सेक्स के 72 घंटे के अंदर गर्भाधारण रोकने के लिए लिया जाता है। यदि गोली खाने के तीन घंटों के भीतर उल्टी आ जाए तो तभी दूसरी गोली ले लेनी चाहिए। अगर आप पहले से ही गर्भवती हैं तो आई-पिल कतई न लें। हालांकि यह नियमित जन्म नियंत्रण विधियों के रूप में प्रभावी विकल्प नहीं है।
    Image courtesy: © Getty Images

    आई-पिल
  • 5

    कॉपर-टी

    कॉपर-टी गर्भनिरोधक का एक प्रभावी विकल्प है। अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए यह 95 प्रतिशत तक की दर प्रभावी उपाय है। कॉपर-टी को चिकित्सक द्वारा गर्भाशय में डाला जाता है। यह 10 साल तक के लिए प्रभावी हो सकती है। लेकिन यह विकल्प यौन संचारित रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करता।
    Image courtesy: © Getty Images

    कॉपर-टी
  • 6

    महिला व पुरुष कंडोम

    कंडोम एक सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला गर्भनिरोधन का तरीका है, साथ ही यह सेक्स संक्रमित रोग से भी बचाव करता है। कंडोम महिला व पुरुष दोनों के लिए आते हैं। फीमेल कंडोम भी महिला कंडोम जितना ही प्रभावी होता। लेकिन चाहे मेल हो या फिमेल, कंडोम का सही प्रकार से प्रयोग करना बेहद जरूरी होता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    महिला व पुरुष कंडोम
  • 7

    पुरुष नसबंदी

    पुरुष नसबंदी भी गर्भनिरोधन का एक स्थायी और प्रभावी विकल्प है। यह पुरुष को बिना कोई चीरा या टांका लगाए, किया जा सकता है। और इसमें केवल पांच मिनिट ही लगते हैं। इसमें दर्द भी नहीं होता है। नसबंदी के बाद पुरुष तुरंत घर जा सकता है, लेकिन अगले तीन महिने निरोध का प्रयोग करना इसमें जरुरी होता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    पुरुष नसबंदी
  • 8

    हॉरमोन बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव्स

    आजकल सबसे अधिक प्रचलित कॉन्ट्रासेप्टिव इसी श्रेणी के हैं। यदि आपकी उम्र 35 वर्ष से कम है और आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, और कुछ समय तक गर्भधारण नहीं चाहतीं तो डॉक्टर की सलाह लेकर इनका प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपका वजन ज्यादा है, आपको हार्ट, लिवर, अस्थमा, ब्लड प्रेशर या जॉन्डिस जैसी कोई समस्या है तो इस प्रकार की पिल्स या हॉरमोन बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव बिल्कुल न लें।
    Image courtesy: © Getty Images

    हॉरमोन बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव्स
  • 9

    हॉरमोन इंजेक्शन

    यह इंजेक्शन टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन से मिलकर बना होता है, जो पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन बंद कर देता है। वहीं महिलाएं यदि रोज गोलियां नहीं खाना चाहतीं या ये गर्भनिरोधक गोलियां आपको सूट नहीं करतीं, तो भी आप प्रोजेस्ट्रॉन के इंजेक्शन ले सकती हैं। एक इंजेक्शन लगभग 10 से 13 हफ्ते तक सुरक्षा दे सकता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    हॉरमोन इंजेक्शन
  • 10

    वजाइनल रिंग

    वजाइनल रिंग को महीने में एक बार इस्तेमाल करना होता है। यदि आप रोज पिल्स नहीं खाना चाहतीं और स्पमिर्साइड या दूसरे बैरियर्स का उपयोग नहीं करना चाहतीं, तो यह आपके काम का गर्गनिरोधन विकल्प है। यह दरअसल 2 इंच व्यास की बेहद पतली (4 मिमी) हॉरमोन के मिश्रण वाली लचीली व पारदर्शी प्लास्टिक रिंग होती है। इस रिंग को आप खुद लगा सकती हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    वजाइनल रिंग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर