हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एब्स के लिये कुछ सबसे अच्छी व बुरी एक्सरसाइज़

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 07, 2015
सिक्स पेक एब्स भला किस मर्द की ख्वाहिश नहीं होती। लेकिन एब्स बनाना कोई आसान काम नहीं, इसके लिये आपको पता होना चाहिये कि कौंन सी एक्सरसाइज की जाएं और किस प्रकार की डाइट ली जाए।
  • 1

    एब्स के लिये अच्छे व ख़राब एक्सरसाइज़

    सिक्स पेक एब्स भला किस मर्द की ख्वाहिश नहीं होती। लेकिन एब्स बनाना कोई आसान काम नहीं, इसके लिये आपको पता होना चाहिये कि कौंन सी एक्सरसाइज की जाएं और किस प्रकार की डाइट ली जाए। जानें अंजाने कई लोग जल्द एब्स पाने की चाहत में कुछ गलत एक्सरसाइज ही करते चले जाते हैं। तो चलिये जानते हैं एब्स के लिये कुछ सबसे अच्छी व बुरी एक्सरसाइज़ कौंन सी हैं। शुरुआत करते हैं कुछ अच्छी एक्सरसाइज से।     
    Images courtesy: © Getty Images

    एब्स के लिये अच्छे व ख़राब एक्सरसाइज़
  • 2

    लॉन्‍ग आर्म क्रंच

    लौंग आर्म क्रंच बाकी के क्रंच एक्सरसाइज से थोड़ी आसान एक्सरसाइज है। इससे एब्स और मसल्स बनाने में काफी मदद मिलती है। लॉन्‍ग आर्म क्रंच करने के लिये मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को सीधा करके सिर के ऊपर कुछ ऐसे उठाएं कि बाजू कान से छूने चाहिए। अब पैरों को मोड़कर उठाएं, बस तलवे जमीन पर हों और घुटने मुड़े हों। इसके बाद हाथों को सीधा रखते हुए कंधों को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें।
    Images courtesy: © Getty Images

    लॉन्‍ग आर्म क्रंच
  • 3

    रिजर्व क्रंच

    रिजर्व क्रंच करने के लिये पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को सिर के नीचे लगाएं। अब घुटनों को छाती की ओर मोढ़े और इन्हें 90 डिग्री पर ले जाएं। अपने एब्‍स के विपरीत अपने कूल्हों को फ्लोर पर रखें और पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपके एब्‍स इस दौरान सक्रिय हों।
    Images courtesy: © Getty Images

    रिजर्व क्रंच
  • 4

    जैकनाइफ

    जैकनाइफ एब्स के लिये बेहद कमाल की एक्सरासइज है। इस करने के लिये फर्श पर चटाई बिछाएं और फिर कमर के सहारे लेट जाएं, इसके बाद अपनी बाजुओं को फैलाएं और सिर के ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद अपनी भुजाओं को नीचे लाएं और पैरों को ऊपर उठाएं जब तक कि आपकी एड़ी, आपके फिंगर टिप्‍स को न छू जाएं।
    Images courtesy: © Getty Images

    जैकनाइफ
  • 5

    एक्‍सटेंडेड प्‍लांक

    एक्‍सटेंडेड प्‍लांक  करने के लिये प्रेस-अप पोजिशन में आ जाएं, फिर अपने हाथों को कंधे से लगभग दस इंच की दूरी पर पले जाएं। इसके बाद फर्श पर अपने पंजों और पैरों के उलट दिशा में खड़े हों और थोड़ी देर तक अपना वजन इन पर साधें और फिर साधारण तरीके से सांस लें।
    Images courtesy: © Getty Images

    एक्‍सटेंडेड प्‍लांक
  • 6

    सही तरीके से एक्सरसाइज न करने पर

    एक्सरसाइज के तौर-तरीकों के लिये सजग करना जरूरी है, क्योंकि गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से शरीर के अंगों व जोड़ों आदि में चोट आ सकती है। अक्सर सिक्स पैक एब्स बनाने के चक्कर में युवा जल्दबाजी करते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। इसलिये हमेशा ध्यान रखें कि अन्य मांसपेशियों की तरह पेट की मांसपेशियों को भी पर्याप्त आराम की जरूरत होती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    सही तरीके से एक्सरसाइज न करने पर
  • 7

    ज्यादा एक्सरसाइज करना

    विशेषज्ञों के अनुसार जरूरत से अधिक वर्कआउट करने पर शरीर प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है। साथ ही जिस फायदे की आप उम्मीद कर रहे होते हैं वह भी नहीं मिल पाता है। यदि आप भी लंबे समय से एक्सरासइज कर रहें हैं तो इस बात पर भी गौर करें। ओवर एक्सरसाइज के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द हो सकता है और ऐसे में इंजरी का खतरा भी बढ़ जाता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    ज्यादा एक्सरसाइज करना
  • 8

    वेट लेकर जंप करना

    ग्रुप क्लासेज के दौरान प्लियोमेट्रिक (एक तरह की कसरत जिसमें बहुत तेज गति होती है) करने की सलाह दी जाती है। लेकिन स्टेप अप बेंच को जंप करके पार करना व इस दौरान डंबल या लाइट वेट को टखने से बांधना घातक हो सकता है। हालांकि इस तरह जंप करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है, लेकिन वेट लेकर जंप करने से आपका कोई टिश्यू या मसल खिंच सकता है या चोट भी लग सकती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    वेट लेकर जंप करना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Disclaimer +
Though all possible measures have been taken to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information; Onlymyhealth assumes no liability for the same. Using any information of this website is at the viewers’ risk. Please be informed that we are not responsible for advice/tips given by any third party in form of comments on article pages . If you have or suspect having any medical condition, kindly contact your professional health care provider.
Post Your comment
Comments
  • amar 19 Aug 2015
    Mujhe bhi abs ke liye sare workout ek jaise lagte the, lekin ab mai achhe aur bure workout ke beech diffrence kar sakta hu.
  • Sahil Raghav18 Aug 2015
    Normally we think that every exercise is good for our body, but now i can defrenciate in bad and good exercise.