हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

भारतीयों के लिए बेहतर हैं ये 10 डायबिटिक डायट टिप्‍स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 14, 2015
डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक स्‍वस्‍थ आहार योजना बहुत जरूरी होती है। डायबिटीज रोगियों के लिए, ब्‍लड शुगर के स्‍तर को बनाये रखने के लिए क्‍या खाना है और क्‍या नहीं, दोनों बातें बहुत महत्‍वपूर्ण होती है।
  • 1

    डायबिटिक डायट टिप्‍स

    डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक स्‍वस्‍थ आहार योजना बहुत जरूरी होती है। डायबिटीज रोगियों के लिए, ब्‍लड शुगर के स्‍तर को बनाये रखने के लिए क्‍या खाना है, क्‍या नहीं खाना हैं दोनों बातें बहुत महत्‍वपूर्ण होती है। डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन का अनुपात लगभग 60:20:20 होना चाहिए। इसके अलावा, फल, सब्जियां और दूध डायबिटीज आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। यहां ऐसे ही कुछ सुझाव दिये गये है जो आपकी ब्‍लड शुगर को चैक में रखने के साथ डायबिटीज जटिलताओं को भी न्‍यूनतम रखने में आपकी मदद करेंगे।
    Image Courtesy : Getty Images

    डायबिटिक डायट टिप्‍स
  • 2

    मिल्क

    डेयरी उत्‍पाद हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों को दूध में मिठास के कारण ज्‍यादा सेवन से बचना चाहिए। हालांकि दैनिक आहार में दूध के दो सर्विंग्स कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही संयोजन द्वारा रक्त में शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में मदद करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मिल्क
  • 3

    उच्च फाइबर युक्‍त सब्जियां

    सब्जियों को ज्‍यादातर लोगों और डायबिटीज रोगियों के लिए बिना किसी अपवाद के एक स्‍वस्‍थ आहार का हिस्‍सा माना जाता है। उच्‍च फाइबर सब्जियां जैसे मटर, बींस, ब्रोकली, पालक और अन्‍य पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्‍छी मानी जाती है। स्‍पाउट्स भी स्‍वस्‍थ आहार का एक अच्‍छा विकल्प हैं और डा‍यबिटीज से ग्रस्‍त लोगों को इसे अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    उच्च फाइबर युक्‍त सब्जियां
  • 4

    दालें

    दालें जैसे मसूर की दाल, राजमा और छोलों को डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के लिए एक स्‍वस्‍थ विकल्‍प के रूप में नहीं देखा जाता है। लेकिन सीमित मात्रा में इन दालों के प्रयोग से रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    दालें
  • 5

    ड्राई फ्रूट

    हालांकि ड्राई फ्रूट में फ्रुक्‍टोज से शुगर के स्‍तर के बढ़ने से डॉक्‍टर डायबिटीज रोगियों को इसे खाने की सलाह नहीं देते। इसलिए एक स्‍वस्‍थ नाश्‍ते के लिए ड्राई फ्रूट की जगह ताजे फलों का सेवन करें। लेकिन फिर भी आप एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में ड्राई फ्रूट (केवल एक मुट्ठी) को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    ड्राई फ्रूट
  • 6

    गुड फैट

    ओमेगा-3 और मोनोंसैचुरेटेड फैट (MUFA) आपके ब्‍लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता हैं। कैनोला ऑयल, फ्लैक्‍स सीड ऑयल, फैटी फिश और नट्स में गुड फैट बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। साथ ही इन तेलों में कोलेस्‍ट्रॉल कम और ट्रांस फैट मुक्त होते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    गुड फैट
  • 7

    फल

    ताजे मौसमी फल विशेष रूप से उच्‍च फाइबर फल डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के आहार का हिस्‍सा होना चाहिए। पपीता, सेब, संतरा, नाशपाती और अमरूद ऐसे फल है जो डायबिटीज में ब्‍लड शुगर को सुरक्षित स्तर तक बनाए रखते हैं। जबकि उच्‍च शर्करा से युक्‍त फल (जैसे आम, केले, और अंगूर) ब्‍लड शुगर के स्‍तर को बढ़ा देते हैं इसलिए इन फलों का सेवन बहुत ही कम किया जाना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    फल
  • 8

    छोटे-छोटे आहार

    स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा‍यबिटीज रोगियों को दिन के दौरान अक्‍सर और छोटे आहार लेने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि एक ही समय में बहुत ज्‍यादा खा लेने से शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने का खतरा बना रहता है। इसके लिए आप 4 छोटे आहार के साथ बीच में दो छोटे स्‍नैक्‍स ले सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    छोटे-छोटे आहार
  • 9

    क्‍या नहीं खाना चाहिए

    कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ डायबिटीज में चीजों को और भी बदतर बना सकते हैं। इसलिए डायबिटीज रोगियों को केक और मिठाई में मौजूद कृत्रिम मिठास से सावधान रहना चाहिए। इसी तरह से शराब के सेवन को भी कम करें। बेहतर तो यही रहेगा कि आप शराब के सेवन से पूरी तरह बचें, क्‍योंकि शराब मे मौजूद कैलोरी की मात्रा डायबिटीज के लिए अच्‍छी नहीं होती।
    Image Courtesy : Getty Images

    क्‍या नहीं खाना चाहिए
  • 10

    मीट

    डा‍यबिटीज रोगियों के लिए मीट कोई स्वस्थ विकल्प नहीं हैं। लाल मीट संतृप्त वसा की अधिक मात्रा और जटिलताएं पैदा कर सकता है। इसलिए डा‍यबिटीज में सीमित मात्रा में समुद्री आहार और चिकन लिया जा सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मीट
  • 11

    अन्‍य उपाय

    डायट टिप्‍स से डायबिटीज को नियंत्रित करने के अलावा कुछ अन्‍य टिप्‍स भी आपकी मदद कर सकता है। हर सुबह खाली पेट एक चुटकी नमक और काली मिर्च के साथ टमाटर जूस पीने से रक्‍त के दबाव को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा 3-4 (रात भर भीगे) बादाम खाने से भी डायबिटीज को नियंत्रण करने में मदद मिलती हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    अन्‍य उपाय
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर