हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें माका खाने के हैं कितने फायदे

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 10, 2016
माका सब्जियों में कम प्रचलित है लेकिन इसे जड़ों वाली सब्जियों का राजा माना जाता है। ये देखने में मूली व शलजम की तरह लगती है, पेरू में अधिकतर पायी जाने वाका माका के गुणों के बारे में इस स्‍लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    माका की जड़

    माका की वैराइयटी पर इसका कड़वा, मीठा और नटी स्वाद निर्भर करता है। ये बाजार में पाउडर औऱ टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। माका काला, पीला और लाल रंग का पाया जाता है। माका विटामिन, मिनरल्स, कैल्सियम, पोटैशियम, आयरन, आयोडीन और प्रोटीन से भरपूर होता है। अच्छे स्वास्थय और बेहतर सेक्स लाइफ के लिए रोजाना 1.5 से 3 ग्राम माका पाउडर का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसका सेवन महिलाओं और पुरूषों दोनों के लिए फायदेमंद होता है।
    Image Source-Getty

    माका की जड़
  • 2

    यौन संबंधी समस्याओं का इलाज

    आप इसका प्रयोग यौन संबंधी समस्याओं के उपचार स्वरूप कर सकते हैं। यह पुरूषों के लिंग में रक्त के संचार को उन्नत करके इरेक्शन में मदद करता है। यह यौन रुपी कमजोरी, नामर्दी तथा वीर्य का जल्दी गिरना जैसे रोग को खत्म कर देता है। जिन लोगों को हृदय, किडनी और उच्च रक्तचाप की बीमारी है वे इसका सेवन चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही करें।
    Image Source-Getty

    यौन संबंधी समस्याओं का इलाज
  • 3

    ज्वाइंट पेन और जलन

    माका पाउडर के सेवन से ज्वाइंट पेन और जलन जैसी समस्यायों में भी राहत मिलती है। रिसर्च के अनुसार माका जोड़ो के दर्द और अकड़न के साथ अर्थराइटिस की समस्या में आराम देती है।  ये तनाव और एंजाइटी जैसी समस्यायों से भी राहत दिलाती है। लगातार दो महीनो तक माका की जड़ का सेवन करें।
    Image Source-Getty

    ज्वाइंट पेन और जलन
  • 4

    याद्दाश्त को सुधारने और सीखने की क्षमता

    रिसर्च के अनुसार माका याद्दाश्त को सुधारने और सीखने की क्षमता को बढ़ाती है। खासतौर पर काली माका आपकी याद्दाश्त को सुधारने में ज्यादा प्रभावशाली होती है। अगर आप मानसिक रूप से थके हो या अपने काम में फोकस करने में खुद को असमर्थ पाते हो तो आप माका का सेवन जरूर करे। ये आपका प्रदर्शन सुधारने में मदद करेगा।
    Image Source-Getty

    याद्दाश्त को सुधारने और सीखने की क्षमता
  • 5

    उम्र को करे बेअसर

    माका का सेवन महिलाओं के चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करके उनकी उम्र का पता नहीं चलने देते है। इसके त्वचा जवां औऱ ग्लो करती है। कार्बोंहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से ये एनर्जी लेवल को भी बढ़ा देता है। माका धूप से भी महिलाओं को सुरक्षा देता है।
    Image Source-Getty

    उम्र को करे बेअसर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर