हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आदतें जो आपके रिश्ते को कर सकती हैं बर्बाद

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 04, 2014
कोई भी रिश्ता एक हद तक तनाव बर्दाश्त कर सकता है। कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती हैं इसलिए उन्हें जानें और संकेतों को समझें।
  • 1

    रिश्ते का अंधापन

    बहुत से लोग को उनके रिश्ते का आनंद अंधा बनाए रखता है। जिस कारण आप रिश्ते के टूटने के संकेतों को देख और समझ नहीं पाते हैं। जिसका परिणाम अक्सर आपको दुखी...बहुत दुखी कर देने वाला होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रिश्ते को खत्‍म कर देने वाले संकेतों को पहचाने और भविष्य में हो सकने वाले इस दुख से बचने या अपने रिश्ते को बचाने के लिए पहले से तैयार रहें।

    रिश्ते का अंधापन
  • 2

    संकेतों को पहचाने

    कोई भी रिश्ता एक हद तक तनाव बर्दाश्त कर सकता है। कोई भी इंसान पर्फेक्ट नहीं होता, और उससे ऐसी उम्मीद करना भी जायज न होगा। किसी रिश्ते में कुछ ऐसी बातें या संकेत होते हैं, जिनमें आपके संलग्न होने पर, वे आपके रिश्ते को बर्बाद करने की संभावना पैदा कर देते हैं। अंग्रेजी भाषा में इन्हें "डील ब्रेकर्स" कहा जाता है।

    संकेतों को पहचाने
  • 3

    स्वार्थ

    किसी रिश्ते का ताना-बाना जोड़े के बीच के विश्वास और प्यार से बुना होता है। दूसरे शब्दों में किसी रिश्ते में आपका साथी अपके जीवन का हिस्सा होता है। इसके साथ ही उनके साथ अपने विचारों, भावनाओं, समय और संपत्ति को साझा करना भी शामिल होता है। लेकिन जब आप मैं को रिश्ते में ले आते हैं तो समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जब आप स्वार्थी हो जाते हैं तो आपके साथी को अलगाव की भावना और वियोग का अहसास होने लगता है और रिश्ते में अंतरंगता खतम हो जाती है।

    स्वार्थ
  • 4

    अवमानना

    आप किसी के साथ एक रिश्ते में जाते हैं उसका साधा साएक कारण होता है कि आप उससे प्यार करते हैं और आपको उसकी परवाह है। ऐसे में आप दोनों ही एक दूसरे के साथ का आनंद लेते हैं और अपने रिश्ते का सम्मान करते हैं। लेकिन जब दोनो में से कोई भी रिश्ते के प्रति अविशवास या अवमानना का भाव दिखाता है तो यह रिश्ते के बूर दौर की शुरुआत का संकेत होता है।

    अवमानना
  • 5

    रोजमर्रा की आदतों में बदलाव

    ध्यान दें कि अगर आपकी/आपका साथी पहले से कुछ बदला बदला सा लग रहा है तो ये खतरे का संकेत हो सकता है। यदि आपका साथी पहले की तरह दिन के बीच में आपको नियमित रूप से फोन या मेसेज नहीं कर रहा है तो हो सकता है कि आपका रिश्ता ट्रेक से अलग ही जा रहा हो।

    रोजमर्रा की आदतों में बदलाव
  • 6

    ध्यान से सुनें

    अपनी बातचीत पर जरा ठीक से गौर फरमाएं। यदि आपकी/आपका साथी पहले की तरह आपसे बात करने में उतना रुची नहीं दिखा रहा है, और केवल खाना-पूरी कर रहा है तो ये आदत आपके लिए रिश्ते के अंत की ओर जाने का एक संकेत हो सकती है।

    ध्यान से सुनें
  • 7

    अधूरे स्पर्श

    साधारण बातचीत या अंतरंग होने पर यदि आपकी/आपका साथी आपको स्पर्श करने में असहज महसूस सकता है, या आपसे दूर जाने की कोशिश करता है तो संभवतः रिश्ते में अब वो पुरानी बात नहीं रही।

    अधूरे स्पर्श
  • 8

    अन्य लोगों के साथ बर्ताव

    यदि आपके/आपकी साथी का व्यवहार आपसे तो रूखा सा रहता है, लेकिन बाहर अन्य लोगों के साथ वे ज्यादा ही खास होने और प्लर्ट करने की कोशिश करते हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपका रिश्ता खातमे की ओर जा रहा है।

    अन्य लोगों के साथ बर्ताव
  • 9

    नियंत्रण की भावना

    स्वायत्त और आत्म विनियमन वयस्क होने के लाभ होते हैं। ज्यादातर वयस्क इसका आनंद लेते हैं और इसे किसी भी हालत में खोना नहीं चाहते। ऐसा अक्सर रिश्तों में भी देखआ जाता है। साथी अक्सर एक दूसरे पर अपना नियंत्रण बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन यदि आप अपने साथी को नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे तो वह आपको पसंद करना बंद कर सकता है यहां तक कि वह रिश्ते को भी खतम कर सकता है।

    नियंत्रण की भावना
  • 10

    तुलना की भावना

    आपका साथी आपके साथ होता है क्योंकि उसे विश्वास होता है कि आप उसको उसके गुणों के साथ एक विशेष व्यक्ति के रूप में देखते हैं। लेकिन जब आप नकारात्मक ढंग से उसकी तुलना दूसरे लोगों के साथ करते हैं तो आप उसे एक तरीके से अपमानित कर रहे होते हैं। ऐसे में कोई भी नहीं चाहेगा कि वो ऐसे किसी इंसान के साथ रहे।

    तुलना की भावना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर