हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जिम जाने से पहले जानिए ये जरूरी बातें!

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2015
अगर आपने जिम पहली बार जॉइन किया है, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन, जिम का चुनाव, जिम के इक्विपमेंट, आपका जिमिंग आउटफिट, फोन का इस्तेमाल न करना आदि।
  • 1

    अगर की है आपने जिम की शुरुआत

    अच्छी बॉडी बनाने और पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना भी जीवनशैली का हिस्सा बन गया है। फिल्म स्टार या उद्योगपति, सेलिब्रिटीज से लेकर आम नौकरीपेशा लोग तक, सभी अपने को फिट रखने के लिए जिम जाने लगे हैं। फिट रहने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की चर्बी को घटाकर अपने वजन को 10-20 किलो कम करें। वजन घटाए बिना भी जिम जाने की जरूरत होती है और लोग जा भी रहे हैं। 'जिम' ज्वाइन करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप सही तरीके व नियमों का ध्यान रखने वाले जिम को ही ज्वाइन कर रहे हैं या नहीं। अगर आपने हाल-फिलहाल में जिम जाना शुरू किया है या शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    अगर की है आपने जिम की शुरुआत
  • 2

    सही जिम का चुनाव

    जिम के बाहरी दिखावे से आकर्षित होने से अच्छा है कि आप पहले पूरी जांच कर लें जैसे कि जिम की मशीनें कैसी हैं, ट्रेनर अच्छे हैं या नहीं। देख लें कि जिम की लोकेशन क्या है, यदि जिम ज्यादा भीड़भाड़ या प्रदूषित इलाके में हो तो ऐसी जगह जाने से बचें। साथ ही, जिम का चुनाव करते समय इस बात को सबसे पहले जेहन में रखें कि वह आपके लाइफस्टाइल के अनुरूप हो, उसे प्रमोट करने वाला हो। जिम ऐसा न हो जो सिर्फ आपके लिए एक मेडिकल प्रोग्राम की ही भूमिका अदा करें।

    Image Source - Getty Images

    सही जिम का चुनाव
  • 3

    जिम के इक्विपमेंट

    जिम में इस्तेमाल होने वाले बॉडी इक्विपमेंट भी ब्रांडेड तथा उच्च क्वालिटी के होने चाहिए, आपकी फिटनेस के लिए ये बहुत जरूरी है। सही मसल्स के डेवलपमेंट के लिए यह इक्विपमेंट सुरक्षित होने चाहिए ताकि इससे किसी प्रकार की दुर्घटना होने की आशंका न रहे।

    Image Source - Getty Images

    जिम के इक्विपमेंट
  • 4

    उच्च प्रशिक्षित हो ट्रेनर

    जिम में हर उम्र के लोग आते हैं। वहां एक ओर यंगस्टर्स होते हैं वही दूसरी ओर मिडिल एज ग्रुप के लोग भी होते हैं। यंगस्टर्स ज्यादातर बॉडी बिल्डिंग के लिए आते हैं तो कुछ लोग सामान्य रूप से फिट रहने के लिए। उम्र और शरीर के अनुसार सबके शरीर अलग प्रकार के होते हैं। उनके फिटनेस लेवल में भी फर्क होता है। जिम में ऐसे तमाम लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए इसलिए ट्रेनर का उच्च प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है।

    Image Source - Getty Images

    उच्च प्रशिक्षित हो ट्रेनर
  • 5

    कैसे हों कपड़े

    हमेशा जिम के हिसाब से कपड़े पहनें। कपड़े न ज्यादा ढीले हों और न ही ज्यादा टाइट। अच्छे स्पोट्स शू के साथ टीशर्ट व लोअर बेहतर सबसे बेहतर विकल्प होता है। अगर ठंड है तो कपड़े लेयर में पहनें, ताकि गर्मी लगने पर एक-एक कपड़े को कम किया जा सके। जिम में अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं ताकि प्यास लगने पर आप साफ पानी ही पिएं।

    Image Source - Getty Images

    कैसे हों कपड़े
  • 6

    वॉर्मअप है जरूरी

    अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप करना कितना जरूरी है। वॉर्मअप आपको चोट या मांसपेशियों के खिंचाव आदि से बचाता है। इसके लिए ट्रेड मिल पर जॉगिंग, एरोबिक्स और स्ट्रेचिंग आदि से शुरूआत करें।

    Image Source - Getty Images

    वॉर्मअप है जरूरी
  • 7

    सफाई का खयाल रखें

    जिम में वर्कआउट के बाद अधिक पसीना आना लाजमी है। ऐसे में अपने साथ टॉवल लेकर जरूर जाएं। बीच-बीच में पसीना पोंछते रहें। जिम से आने के बाद जब आपका तापमान सामान्य हो जाए तभी नहाने के लिए जाएं। अगर आप जिमिंग के बाद नहीं नहाएंगे तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    सफाई का खयाल रखें
  • 8

    मोबाइल से दूरी भली

    आप भले ही अपना फोन दिनभर अपने पास रखते हों, वर्कआउट करते समय मोबाइल फोन से दूरी बनाएं रखें। अगर आप इसे ऑफ नहीं कर सकते, तो साइलेंट मोड पर रखें। इससे आपका ध्यान नहीं भटकेगा। हो सके तो व्यायाम के समय किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग ना करें।

    Image Source - Getty Images

    मोबाइल से दूरी भली
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर