हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुष दें ध्यान! आपकी ये गलतियां आपके बाल झड़ने का कारण न बन जाएं

By:Rashmi Upadhyay, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 31, 2017
आज हम आपको इस लेख में पुरुषों के बाल झड़ने और खराब होने के कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिन्हें अक्सर पुरुष अनजाने में करते हैं।
  • 1

    बाल झड़ना और गंजापन

    बदलते मौसम और लाइफस्टाइल के चलते टूटते बालों से ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी परेशान हैं। खान-पान और जीवनशैली के कारण असमय बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या आम हो गई है। आजकल के समय में महिला और पुरुष दोनों में समान रूप से गंजेपन की समस्‍या हो रही है। इसके मुख्य कारणों में रिबॉंडिंग, बालों में तरह-तरह के कलर, तनाव और दूषित खानपान मुख्य है। आजकल पुरुषों में लंबे बालों का चलन जोरों पर है। ऐसे में बालों की देखभाल की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

    Image source- shutterstock

    बाल झड़ना और गंजापन
  • 2

    सही से शैम्पू ना करना

    पुरुष हमेशा जल्दबाजी में रहते हैं। इसका साफ असर उनके शैम्पू करने पर भी दिखता है। शैम्पू करने के बाद अच्छी तरह सिर धोना बहुत जरूरी होता है। लेकिन पुरुष शैम्पू के बाद उस तरह सिर नहीं धोते हैं जिस तरह धोना चाहिए। जिसके चलते शैम्पू में मौजूद कैमिकल्स हमारे बालों में ही रह जाते हैं और जड़े कमजोर हो जाती है। इसके बाद बालों के टूटने और गंजेपन में समय नहीं लगता है। इसलिए जब भी शैम्पू करें अच्छी तरह से सिर धोएं।

    Image source- shutterstock

    सही से शैम्पू ना करना
  • 3

    गलत हेयरस्टाइल

    आजकल लड़कों में लम्बे बाल और तरह-तरह के हेयरस्टाइल बनाने का फैशन जोरों पर है। एक दूसरे की देखादेखी अक्सर लड़के हेयरस्टाइल कॉपी करते हैं। लेकिन ये बात शायद पुरुष नहीं जानते हैं कि गलत हेयरस्टाइल बनाने से भी बालों की जड़ कमजोर होती हैं और बाल टूटते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें सेट करने के लिए सैलून वाले भयंकर कैमिकलयुक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आपको अपने बालों से प्यार है तो इससे बचकर रहें।

    Image source- shutterstock

    गलत हेयरस्टाइल
  • 4

    ज्यादा बाल धोना या कम धोना

    कई पुरुष ऐसे होते हैं जो अपने बालों को बहुत ज्यादा धोते हैं। और कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जो अपने बालों को बहुत कम धोते हैं। कहने का मतलब ये है कि बालों को बहुत ज्यादा और बहुत कम धोना भी हमारे बालों को प्रभावित करता है। अपने बालों की गुणवत्ता को देखकर ही बाल धोएं। अगर आपको फिर भी कोई समस्याा है तो एक बार किसी बालों के डॉक्टर से सलाह लें।

    Image source- shutterstock

    ज्यादा बाल धोना या कम धोना
  • 5

    ड्रायर का उपयोग

    आजकल लड़कों में नहाने से पहले बालों में ड्रायर लगाने का फैशन ट्रेंड में है। अक्सर कॉलेज के लड़के कूल और स्मार्ट दिखने के लिए ऐसा करते हैं। लेकिन ऐसा करने से हमारे बालों को बहुत नुकसान होता है। क्योंकि जब हम बालों में ड्रायर करते हैं तो शरीर का तापमान एकदम गर्म हो जाता है। लेकिन उसके तुरंत बाद जब बाल धोने के लिए सिर में ठंडा पानी डालते हैं तो शरीर का तापमान एकदम बदल जाता है। जिससे गंजापन और बीमार पड़ने के चांस बहुत बढ़ जाते हैं।

    Image source- shutterstock

    ड्रायर का उपयोग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर