हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डायबिटीज का जड़ से सफाया करता है तेजपत्ता! जानें कैसे?

By:Rashmi Upadhyay, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 13, 2017
आज हम यहां आपको बताएंगे कि तेजपत्ता डायबिटीज को सही करने के साथ ही हमें अन्य कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।
  • 1

    तेजपत्ते के फायदे

    कई लोग समझते हैं कि तेजपत्ता सिर्फ सब्जी और चिकन बनाने के काम आता है। जबकि ऐसा नहीं है। तेजपत्ता पूरी तरह से औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पाए जाते हैं। यह सभी हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत जरूरी हैं। आज हम यहां आपको बताएंगे कि तेजपत्ता डायबिटीज को सही करने के साथ ही हमें अन्य कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

    तेजपत्ते के फायदे
  • 2

    डायबिटीज के लिए रामबाण

    डायबिटीज काफी हद तक हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। कई बार जैनेटिक समस्या होने के चलते भी यह रोग हो जाता है। यह बहुत गंभीर रोग है, लेकिन अगर इससे बचने के लिए रोज छोटे-छोटे कदम उठाएं तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। डायबिटीज में तेजपत्ता एक दवाई की तरह काम करता है। अगर इसका खाने में या उबाल कर नियमित सेवन किया जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

    डायबिटीज के लिए रामबाण
  • 3

    पथरी के लिए है फायदेमंद

    अनियमित और दूषित खानपान के चलते आजकल पेट में पथरी होना एक आम समस्या हो गई है। इस रोग में पेट में बहुत दर्द होता है। पथरी से परेशान लोगों के लिए तेजपत्ता बहुत काम की चीज है। इसके सेवन से पथरी का काफी हद तक कटाव होता है। तेजपत्ते को उबाल कर या खाने में सेवन किया जा सकता है।

    पथरी के लिए है फायदेमंद
  • 4

    पाचन क्रिया होती है दुरुस्त

    आॅफिस और कॉलेज की जल्दबाजी में कई लोग समय पर सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते हैं। जिसके चलते उन्हें बाद में जो मिलता वो खा लेते हैं। इस प्रक्रिया का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। जो लोग अक्सर ऐसा करते हैं उनकी पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है। तेजपत्ते का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

    पाचन क्रिया होती है दुरुस्त
  • 5

    नींद की कमी होती है दूर

    अत्यधिक तनाव और चिंता के चलते नींद की कमी होना लाजमी है। एक सर्वे के अनुसार जो महिलाएं घर में रहती हैं उन्हें अधिक तनाव की समस्या रहती है। क्योंकि वह अपनी इच्छाओं और बातों को ज्यादा शेयर नहीं कर पाती है। तेजपत्ते के सेवन से नींद की कमी दूर होती है। रात को सोने से पहले तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

    नींद की कमी होती है दूर
  • 6

    दर्द में राहत दिलाएं

    कई बार अचानक हमारे शरीर के अंगों में दर्द होने लगता है। हो सकता है इसका कारण तनाव और थकान हो सकती है। दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है।

    दर्द में राहत दिलाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर