हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बाथरूम में अगर आपकी हरकते हैं ऐसी तो आप हो रहे हैं बीमार

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 07, 2015
हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से हम बाथरूम से आने के बाद और ज्यादा कीटाणुओं से घिर सकते हैं और इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है।
  • 1

    बाथरूम में की जाने वाली खराब आदतें

    बाथरूम का इस्तेमाल हम शरीर से गंदगी और वेस्ट को बाहर करने के लिए करते हैं, ताकि वहां ले आने के बाद हम फ्रेश रहें और कीटाणुओं को खुद से दूर कर दें। लेकिन हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से हम बाथरूम से आने के बाद और ज्यादा कीटाणुओं से घिर सकते हैं और इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। तो चलिये जानें बाथरूम में की जाने वाली कुछ ऐसी आदतें, जिनकी वजह से हम काफी बीमार पड़ सकते हैं। -  
    Images source : © Getty Images

    बाथरूम में की जाने वाली खराब आदतें
  • 2

    फ्लश का इस्तेमाल

    कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि हम टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद फ्लश ऑन करके ठीक तरह से बंद नहीं करते, तो टॉयलेट में इससे निकलने वाली पानी की बूंदें टॉयलेट से छह फीट तक कीटाणुओं को फैला देती हैं, जोकि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है।
    Images source : © Getty Images

    फ्लश का इस्तेमाल
  • 3

    टूथब्रश की सफाई

    अगर आप दांतो को ब्रश करने के बाद ब्रश को केवल पानी से धोकर रख देते हैं तो ये गलत है। ऐसे में ब्रश बिना हवा और धूप के दिनभर अपने आप सूखता है। जिससे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। इसलिये जहां तक हो सके, ब्रश को खड़े स्टाइल में ही रखें और इस पर कवर लगाकर खुली जगह पर भी रख सकते हैं। टूथब्रश की सफाई

     

     

    टूथब्रश की सफाई
  • 4

    लूफाह का इस्तेमाल



    अगर आप लूफाह से नहाते हैं तो इसका इस्तेमाल ठीक तरह से करें। क्योंकि अगर लूफाह को ठीक से साफ न करें तो इससे कई बार आप डेड स्किन सेल्स को ही दोबारा अपने ऊपर रगड़ रहे होते हैं। इसलिये इसे ठीक से साफ करें और तीन से चार हफ्तों में अपने लूफाह को बदलें। इसके अलावा टॉवल को टॉयलेट में ही सूखने न छोड़ दें। टॉयलेट में ही टॉवल सुखाने से उसमें बैक्टिरिया रह जाते हैं। इसे इस्तमाल करने के बाद धूप और हवा में सुखाएं।  
    Images source : © Getty Images

    लूफाह का इस्तेमाल
  • 5

    बाथरूम का इस्तेमाल करते वक्त


    बाथरूम बंद रहने की वजह से वह नमी से भरा रहता है। ऐसे में वहां एक एक्ज़ौस्ट फैन जरूर लगवाना चाहिये ताकि वैंटिलेशन बना रहे और हवा बाहर निकल सके। साथ ही बाथरूम में नंगे पांव ना नहाएं, ध्यान रहे कि बाथरूम में हर एक स्कावयर इंच पर दो मिलियन से ज्यादा बैक्टिरिया रहते हैं।
    Images source : © Getty Images

    बाथरूम का इस्तेमाल करते वक्त
  • 6

    बाथरूम फोन का इस्तेमाल


    बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करना भी बेहद आनिकारक हो सकता है। ऐसा करने से बाथरूम में मौजूद ढेर सारे जिवाणु फोन पर लग जाते हैं। तो बाथरूम का इस्तेमाल करते समय फोन साथ ले जाने से बचें।
    Images source : © Getty Images

    बाथरूम फोन का इस्तेमाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर