हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात आहार जो दे सकते हैं सांसों की दुर्गंध

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 27, 2014
मुंह में दुर्गंध के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार पेट की समस्‍यायें होती हैं, लेकिन कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनका सेवन करने के कारण आपके मुंह से बदबू आ सकती है।
  • 1

    सांसों की दुर्गंध

    मुंह से आने वाली दुर्गंध आपको सबसे सामने शर्मसार कर सकती है। अगर आप नियमित रूप से सांसों की बदबू की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए दूसरी बीमारियां जैसे - पेट की समस्‍या, मुंह की बीमारी, लीवर की समस्‍या आदि जिम्‍मेदार हो सकती है। कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनके सेवन से सांसों की दुर्गंध आती है। इन आहारों के सेवन के बाद सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर का प्रयोग कीजिए।

    image source - getty images

    सांसों की दुर्गंध
  • 2

    मिंट से

    अगर आपको लगता है कि मिंट का सेवन करने से आपके मुंह से अच्‍छी सांसें आयेंगी तो आप गलत हैं। दरअसल मिंट आपकी सांसों की बदबू के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। इसलिए मिंट का सेवन करने से बचना चाहिए। मिंट में मेंथॉल होता है जो सांसों में बदबू पैदा करता है।

    image source - getty images

    मिंट से
  • 3

    शुगर खाने से

    मिठाइयों को देखकर आपके मुंह में भले ही पानी आ जाता है और इन्‍हें खाने के लिए आप आतुर हो जाते हैं तो थोड़ा संभलिये। क्‍योंकि इनके सेवन के बाद आप दूसरों के सामने शर्मिंदा भी हो सकते हैं, क्‍योंकि ये मुंह में दुर्गंध पैदा कर सकते हैं। केक, पेस्‍ट्रीज और बेकरी के बने ताजे केक खाने से भी मुंह से बदबू आती है।

    image source - getty images

    शुगर खाने से
  • 4

    प्रोटीनयुक्‍त आहार

    प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसके लिए हम प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करते हैं। लेकिन दूध, मांस और मछली जो कि प्रोटीन के सबसे अच्‍छे स्रोत हैं, इनके सेवन से कीटाणु पैदा होते हैं, इसके कारण सांसों की बदबू पैदा होती है। इसके अलावा अंडा खाने से भी सांसों से दुर्गंध आ सकती है।

    image source - getty images

    प्रोटीनयुक्‍त आहार
  • 5

    एसिड युक्‍त आहार

    वैज्ञानिक शोधों की मानें तो एसिड के सेवन से बैक्‍टीरिया के दोबारा उत्‍पनन्‍न होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है, जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आती है। एसिडयुक्‍त आहार जैसे - कॉफी, टोमैटो जूस, सोडा, अचार, मक्‍खन, चॉकलेट आदि के सेवन से बचें।

    Image source - getty images

    एसिड युक्‍त आहार
  • 6

    एल्‍कोहल

    शराब का सेवन करने के शौकीन हैं तो यह मुंह से दुर्गंध पैदा कर सकता है। वाइन, ह्विस्‍की, बीयर आदि के सेवन के बाद मुंह सूखने लगता है और मुंह में सलाइवा के साथ ऑक्‍सीजन की भी कमी हो जाती है। यह बैक्‍टीरिया पैदा करता है और इससे मुंह से दुर्गंध आती है।

    image source - getty images

    एल्‍कोहल
  • 7

    सूखे फल

    सूखे फलों के सेवन से भी सांसों से दुर्गंध आती है। एवोकैडो के एक सूखे फल में इतना शुगर होता है कि इसके कारण सांसों से बदबू आती है। इसके अलावा इसमें अघुलनशील फाइबर भी होता है जो दांतों और मसूड़ों के लिए समस्‍या पैदा कर सकता है।

    image source - getty images

    सूखे फल
  • 8

    प्‍याज और लहसुन

    लहसुन और प्‍याज का सेवन करने के बाद आपके मुंह से बदबू आती है। इसमें सल्‍फर होता है जो खून में अवशोषित हो जाता है और जब आप सांस लेते हैं तो बाहर निकलता है। इसके कारण ही मुंह से बदबू आती है।

    image source - getty images

    प्‍याज और लहसुन
Load More
X